ENG | HINDI

20 मिनट में गर्दन का मैल होगा दूर, ये रहा Secret !

गर्दन का मैल

गर्दन का मैल – आपने देखा होगा की कई लोगों के चेहरे तो बहुत चमक रहे होतें है लेकिन गर्दन पूरी काली पड़ी रहती है।

आपके साथ भी ऐसा होता होगा। हर किसी के साथ होता है। कई लोगों की गर्दन तो इतनी अधिक काली होती है कि दूसरे को देखकर बूरा लग जाता है। ऐसा गर्दन को सही तरीके से साफ करने से नहीं होता है। दरअसल कई बार चेन पहनने से भी मैल जम जाती है जिस पर कई लोग ध्यान नहीं देते हैं।

ओ…हो… एक मिनट… आपमें से कई लोग गर्दन और गले को एक तो नहीं समझ रहे हैं। अगर हां, तो आप गलत हैं।

गर्दन का मैल

गर्दन का मैल – गला सामने वाले हिस्से को बोलते हैं और गर्दन पीछे वाले हिस्से को। तो एक बार गले के पीछे हिस्से में देखें। अगर वह हिस्सा गंदा है तो आज ही इस घरेलू उपाय से गर्दन का मैल को साफ करना शुरू करें। ये उपाय केवल बीस मिनट में ही आपकी गर्दन पूरी तरह से साफ बना देगी।

क्यों जरूरी है गर्दन को साफ करना

अगर आप सोच रहे हैं कि गर्दन को साफ करना क्यों जरूरी है तो आप को बता दें कि ये बहुत ही ज्यादा जरूरी है। आप ऑफिस जाते हैं या कॉलेज जाते हैं। ऐसे में अगर कोई देखेगा तो आपके बारे में अच्छा नहीं सोचेगा। भले ही वह आपको मुंह पर ना बोले। लेकिन कई बार लोग बोल भी देते हैं। तो अगर इससे पहले की किसी को बोलने को मौका मिल जाए उससे पहले ही अपनी गर्दन साफ कर लें।

गर्दन का मैल

पूरी तरह से होममेड

ये उपाय पूरी तरह से होम मेड उपाय है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

3 स्टेप में होगी आपकी गर्दन साफ—
स्‍टीमिंग (steaming)
एक्सफोलिएटिंग (exfoliating)
वाइटनिंग (whitening)

Step – 1 स्टीमिंग

गर्दन का मैल

गर्दन साफ करने का पहला स्टेप है- स्टीमिंग। इसके लिए एक छोटे तौलिये गर्म पानी में डिप करें। अब तौलिये से पानी निचोड़े और अपनी गर्दन पर लपेटें। 5 मिनट तक तौलिये को ऐसे की गर्दन पर लगा रहने दें। यह आपकी स्किन को नमी देने के साथ बंद पोर्स भी खोलता है। स्‍टीम से गर्दन पर जमी गंदगी और डेड स्किन बाहर आ जाती है।

Step – 2 एक्सफोलिएटिंग

दूसरे स्‍टेप यानी एक्‍सफोलीएटिंग को करने के लिए एक चम्‍मच नमक, एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और तीन चम्‍मच नारियल तेल लें। फिर इन तीनों को एक बाउल में मिक्‍स कर लें। ध्‍यान रहें, नमक और बेकिंग सोडा तेल में घुलता नहीं है। अब इस मिक्‍स को लेकर अपनी गर्दन पर लगा लें और 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से गर्दन के आस-पास धीरे से मसाज और एक्‍सफोलिएट करें। यह आपकी गर्दन से गंदगी और डेड सेल्स को हटाने में हेल्प करता है।

गर्दन का मैल

Step – 3 वाइटनिंग

इस पेस्‍ट को बनाने के लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर, एक चम्‍मच मुलतानी मिट्टी, एक नींबू का रस और आधा कप कच्‍चे दूध की जरूरत होती है। एक छोटा बाउल लेकर इन सब चीजों को मिक्‍स कर लें। नींबू का रस, दूध में मिलाने से दूध जम जाता है और पेस्‍ट गाढ़ा बन जाता है। इन सब चीजों को मिलाने से पेस्‍ट हल्‍का पीला बन जाता है। पेस्‍ट बनने के बाद इसे गर्दन पर लगाकर, 10 मिनट के लिए छोड़ दें। मसाज की कोई जरूरत नहीं है। यह पैक नेचुरल ब्‍लीच की तरह काम करता है और गर्दन की त्‍वचा को निखाने में भी हेल्प करता है। इस तीनों steps सिर्फ 20 मिनट तक ही करना है।

तो इस तरीके से आज ही अपनी गर्दन का मैल साफ करें और अपनी सुंदरता में बनने वाली कमी को आज ही दूर करें।

Don't Miss! random posts ..