ENG | HINDI

किसी कंपनी का सीईओ बनने के लिए बेलने पड़ते हैं इतने पापड़

सीईओ

किसी भी कंपनी की सबसे ऊंची पोस्‍ट होती है सीईओ की।

ये पोस्‍ट जितनी ऊंची होती है उतना ही यहां तक पहुंचने के लिए लोगों को पापड़ बेलने पड़ते हैं। जी हां, कंपनी की सबसे ऊंची पोस्‍ट पर पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत तो करनी ही पड़ती है साथ ही इस मुकाम को हासिल करने के लिए धीरज भी रखना पड़ता है।

अगर आप भी किसी कंपनी का सीईओ बनने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि यहां तक पहुंचने के लिए आपको क्‍या करना पड़ेगा।

इनकी सैलरी बहुत ज्‍यादा होती है और इस पोस्‍ट पर बैठने वाले व्‍यक्‍ति को कई अन्‍य तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। इनका काम कंपनी के लक्ष्‍यों को पाने के लिए सही दिशा देना है।

सीईओ कई तरह के बिजनेस में काम कर सकता है जैस कि छोटे स्‍टार्टअप से लेकर हज़ारों इंप्‍लॉयीज़ वाली कंपनी तक में। इस पोस्‍ट पर काम करने वाले व्‍यक्‍ति को कई तरह के स्‍ट्रेस से भी गुज़रना पड़ता है क्‍योंकि इसमें कई बार ओवरटाइम भी करना पड़ जाता है। ट्रैवल भी इस जॉब का एक हिस्‍सा है।

इस सबके अलावा सीईओ को बात करने में कुशल होना चाहिए और उसमें लीडरशिप और मैनेजमेंट के स्किल्‍स होने चाहिए साथ ही उसे ज्‍यादा प्रेशर में काम करने की तरकीब भी आनी चाहिए।

स्‍टेप 1 : बैचलर डिग्री

सीईओ बनने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता बैचलर डिग्री है। सीईओ बनने के लिए आप आर्ट्स, बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन या पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन से बैचलर की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। अगर आप किसी विशेष क्षेत्र जैसे हैल्‍थ, मेडिकल या फाइनेंस की कंपनी में सीईओ बनना चाहते हैं तो उससे जुड़े विषय में ही ग्रेजुएशन करें।

स्‍टेप 2 : मास्‍टर डिग्री

सीईओ बनने वाले कई लोगों ने मास्‍टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन यानि एमबीए किया है। ये कोर्स आप नौकरी से पहले या कुछ समय नौकरी करने के बाद भी कर सकते हैं। अगर आप फिलहाल किया कॉर्पोरेट या मैनेजेरियल पोजीशन पर हैं तो आप पार्ट टाइम एमबीए कोर्स भी कर सकते हैं।

एक्‍सपीरियंस लें

ऐसा नहीं हो सकता है कि आपको कोर्स करने के बाद सीधा चीफ एग्‍जक्‍यूटिव ऑफिसर की नौकरी मिल जाए। इसके लिए आपको भी किसी लोअर लेवल मैनेजमेंट पोजिशन से ही शुरुआत करनी पड़ेगी। जब किसी कंपनी में सीईओ की पोजिशन के लिए ओ‍पनिंग तो वहां तुरंत अप्‍लाई कर दें।

वॉलंट्री सर्टिफिकेशन

सीईओ बनने के लिए अपने स्क्लिस को और ज्‍यादा निखारने के लिए वॉलंट्री सर्टिफिकेशन भी एक तरीका है। आप किसी सर्टिफाइड प्रोफेशनल मैनेजर इंस्‍टीट्यूट से सर्टिफाइड मैनेजर की परीक्षा दे सकते हैं जिसमें कम शिक्षा, अनुभव और प्रशिक्षण की जरूरत होती है। इस परीक्षा के लिए आपके अनुभव और उस साल दी गई किसी शैक्षणिक परीक्षा के अंक देखे जाते हैं।

अब तो आप समझ गए ना कि किसी भी कंपनी की सबसे ऊंची पोस्‍ट यानि सीईओ बनने के लिए आपको सबसे पहले बिजनेस से जुड़ी फील्‍ड में बैचलर डिग्री लेनी पड़ेगी, इसके बाद एमबीए और फिर थोड़ा एक्‍सीपीरियंस लेकर आप अपने मुकाम तक पहुंच सकते हैं।

अगर आप अपनी लाइफ में सैटल होना चाहते हैं तो ये भी बढिया करियर ऑप्‍शन है।

Article Categories:
कैरियर