ENG | HINDI

ये 5 चीज़ें आपको बारहवीं के बाद करियर चुनने में मदद कर सकती है !

बारहवीं के बाद सही करियर

बारहवीं के बाद सही करियर – बारहवीं के बाद करियर चुनने में स्‍टूडेंट्स को अकसर परेशानी होती है।

अपने सुरक्षित भविष्‍य के लिए आप क्‍या चुनें और क्‍या नहीं ये निर्णय ले पाना बहुत मुश्किल होता है। स्‍टूडेंट्स इतने परिपक्‍व नहीं होते कि वो अपने करियर का चुनाव खुद कर सकें और कहीं-कहीं पैरेंट्स भी इतने शिक्षित नहीं होते कि करियर चुनने में अपने बच्‍चे की मदद कर सकें। ऐसी स्थिति में आपको किसी सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है।

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बेवसाइट्स और ऐप्‍स के बारे में बताते हैं जो बारहवीं के बाद सही करियर चुनने में आपकी मदद कर सकती हैं।

बारहवीं के बाद सही करियर –

1 – आईसीएस करियर ऑनलाइन

स्‍टूडेंट्स को द इंस्‍टीट्यूट फॉर करियर स्‍टडीज़ असेस्‍मेंट टेस्‍ट के ज़रिए गाइड करता है। इस वेबसाइट पर जाकर आप असेस्‍मेंट टेस्‍ट के साथ रिजल्‍ट इंटरप्रिटेशन की हैल्‍प से करियर गाइडेंस ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको काउंसलिंग की सुविधा भी मिलेगी।

वेबसाइट है : www.icscareeronline.com

2 – करियर असेसमेंट

करियर एसेस्‍मेंट की वेबसाइट पर जाकर आपको 22 मिनट का असेस्‍मेंट टेस्‍ट यानि करियर टेस्‍ट देना होगा। इस टेस्‍ट में स्‍टूडेंट से 71 सवाल पूछे जाते हैं। इस टेस्‍ट में आपके जवाबों के आधार पर करियर गाइडेंस दी जाती है। इस वेबसाइट पर फ्री करियर टेस्‍ट के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं।

वेबसाइट है : www.assessment.com

3 – मैप माई टैलेंट

इस वेबसाइट पर आपको अपने टैलेंट और इच्‍छा के अनुसार करियर या कोर्स चुनने का मौका और हैल्‍प दोनों मिलती है। यहां पर आप एजुकेशन एक्‍सपर्ट से भी बात कर सकते हैं।

4 – फन एजुकेशन

इस वेबसाइट पर जाकर आप फ्री में आईक्‍यू टेस्‍ट, पर्सनैलिटी टेस्‍ट और किड्स आईक्‍यू टेस्‍ट दे सकते हैं। इस टेस्‍ट में 10 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्‍चे हिस्‍सा ले सकते हैं।

वेबसाइट है : www.funeducation.com

5 – ऐप्‍स भी हैं ऑप्‍शन

ऑनलाइन वेबसाइट्स के अलावा करियर गाइडेंस के लिए आप ऐप्‍स का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये ऐप्‍स आपको करियर चुनने में कई तरह से मदद करती हैं। करियर ऐप्‍स हैं -:

पाथ सोर्स करियर्स एंड स्‍कूल ऐप

करियर गाइड ऐप

करियर च्‍वॉइस ऐप

करियर गाइडेंस – जेपी गांधी ऐप

एप्‍टीट्यूड टेस्‍ट एंड प्रीप्‍रेशन ऐप

करियर एप्‍टीट्यूड टेस्‍ट

प्री टेस्‍ट सैल्‍फ एसेस्‍मेंट ऐप

तो अगर आपको अपने लिए बारहवीं के बाद सही करियर ऑप्‍शन चुनने में परेशानी हो रही है तो आप घर बैठे ही इन वेबसाइट्स और ऐप्‍स के ज़रिए करियर गाइडेंस ले सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..