ENG | HINDI

फोन को फास्‍ट करना है तो फौरन डिलीट करें ये फोल्‍डर

फोन के स्‍लो होने की वजह

फोन के स्‍लो होने की वजह – आजकल हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है और हर कोई स्मार्टफोन लटका या धीमी रफ्तार से परेशान है।

मॉडर्न दुनिया का सबसे नायाब तोहफा है स्‍मार्टफोन है जो आज हर किसी के हाथ में है। दिनभर में ना जाने कितनी बार हम हाथ में अपना फोन उठाते हैं और इसकी स्‍क्रीन देखते हैं। अब एक वक्‍त को इंसान बिना रोटी के भूखा रह सकता है लेकिन स्‍मार्टफोन के बिना एक पल भी रहना उसके लिए मुश्किल हो गया है।

अमूमन लोग स्‍मार्टफोन पर दिनभर चैटिंग या गेमिंग करते रहते हैं और तरह-तरह के ऐप्‍स डाउनलोड करते हैं। ऐसे में फोन का हैंग होने या स्‍लो चलने की समस्‍या सामने आती है। आपके स्‍मार्टफोन में बहुत सारा डाटा भी होगा। अगर आप फोन में फोटोज़, वीडियो, जैसी वीज़ें ब्राउल़ करते समय फोन स्‍लो होने लगता है।

आपके फोन के स्‍लो होने की वजह फोन में भरा हुआ डाटा है। जब फोन बार-बार स्‍लो या हैंग मारता है तो आपको इसकी कुछ फाइल्‍स को डिलीट कर देना चाहिए। फोन में कई कैश फाइल्‍स होती है जिन्‍हें डिलीट करने से फोन तेज चलता है। इन फाल्‍स को हटाना मुश्किल होता है।

फोन से एक टैप में फालतू डाटा डिलीट करने के लिए सबसे पहले एंप्‍टी फोल्‍डर क्‍लीनर ऐप को डाउनलोड करें और इस ऐप को ओपन करते ही एक इंटरफेस ओपन होगा। यहां डिलीट एंप्‍टी फोल्‍डर पर टैप करें और इस पर टैप करते ही फोन की सभी गैर जरूरी फाइल उिलीट हो जाएंगीं। इससे आपके स्‍मार्टफोन की स्‍पीड पहले से तेज हो जाएगी।

इसके अलावा फोन स्‍लो होने के कई और भी कारण होते हैं जैसे कि ओएस अपडेट ना करना या स्‍मार्टफोन में वायरस आ जाना। अगर आपको लगता है कि फोन के स्‍लो होने के पीछे ये वजह हो सकती है तो एक बार फोन में ओएस वर्जन चैक कर लें।

वहीं दूसरी ओर जब आप नया फोन खरीदते हैं तो आपके फोन में पहले से एंड्रॉएड का डिफॉल्‍ट लॉन्‍चर लगा होता है। इससे फोन हैवी होता है। इसे बदलना जरूरी होता है और इसके लिए आपको गूगल प्‍लेस्‍टोर पर जाकर ऐसे कई लॉन्‍चर मिल जाएंगें जो आपके फोन को फास्‍ट बनाएंगें

अगर आप इन छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान में रखेंगें तो आपके फोन को हैंग होने या स्‍लो होने से बचाया जा सकता है। अगर फोन कुछ ज्‍यादा ही हैंग होता है तो एक बार कंपनी में जाकर उसकी सर्विस भी जरूर करवा लें। स्‍मार्टफोन में एक बात का और ध्‍यान रखें कि किसी दूसरी कंपनी या ब्रांड का चार्जर इस्‍तेमाल ना करें वरना फोन जल्‍दी खराब हो सकता है और ऐसे कई मामलों में फोन फटने की शिकायत भी आती है।

आजकल मार्केट में आए दिन कोई ना कोई नया फोन लॉन्‍च होता रहता है। लुभावने ऑफर्स और दमदार फीचर्स में आप भी उलझकर रह जाते होंगें। इन पर आकर्षित होकर आप फोन तो खरीद लेते हैं लेकिन उसे जितनी केयर की जरूरत होती है वो नहीं कर पाते हैं। ऐसे में नुकसान आपको ही होगा।

ये है फोन के स्‍लो होने की वजह – इस वजह से आपका या तो फोन जल्‍दी खराब हो सकता है या फिर हैंग होने लगता है।