ENG | HINDI

छोटे कद से परेशान हैं तो इस खबर पर दें ध्‍यान, दोबारा नहीं होगी शिकायत

लंबाई बढाने का योगासन

लंबाई बढाने का योगासन – कुछ दिनों पहले ही पूरे विश्‍व में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया है।

हम सभी जानते हैं कि योग का हमारे जीवन में क्‍या महत्‍व है और स्‍वस्‍थ काया पाने का ये सबसे आसान तरीका है। योग द्वारा कई रोगों को दूर किया जा सकता है और इसमें आपकी हर परेशानी का हल भी है।

कद बढ़ाने की दिक्‍कत

आजकल बच्‍चों की लंबाई औसतन काफी कम हो गई है। कई लोग इसकी वजह से परेशान रहते हैं और उन्‍हें लोगों के सामने जाने में शर्म भी महसूस होती है। अच्‍दी लंबाई होना बहुत जरूरी है और अगर ऐसा ना हो तो इससे व्‍यक्‍ति के आत्‍मविश्‍वास में बहुत कमी आती है और वो परेशान रहने लगता है।

अगर आप ऐसी किसी परेशानी से गुज़र रहे हैं तो आपको बता दें कि एक योगासन ऐसा है जो आपको इस मुश्किल भरी परिस्थिति से निकाल सकता है।

तो चलिए जानते हैं लंबाई बढाने का योगासन – उस योगासन के बारे में जो आपको लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकता है।

लंबाई बढाने का योगासन –

ताड़ासन योग

जी हां, इस योगासन से लंबाई बढ़ सकती है। अगर आप नियमित इस योगासन को करें तो बहुत कम समय में ही आपको इसका फायदा मिलने लगेगा। इस योग को करने से लंबाई बढ़ती है और शरीर सुडौल बनता है।

ताड़ासन करने का तरीका

इस आसन को खड़े होकर किया जाता है। इसे करने के लिए जमीन पर आसन बिछाएं और उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों पैरों को आपस में मिलाकर रखें और दोनों हाथों को सीधा कमर से सटाकर रखें।

इस समय आपका शरीर स्थिर रहना चाहिए। आपके दोनों पैरों पर शरीर का वजन सामान होना चाहिए और अब धीरे-धीरे हाथों को कंधों के समानांतर लाएं।

अब अपनी दोनों हथेलियों की अंगुलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाएं और सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचिए। जब तक आप कंधों और छाती में खिंचाव महसूस नहीं करते तब तक ऐसा करें।

इस समय पैरों की एड़ी को भी ऊपरए उठाएं और सावधानी से पंजों के बल खड़े हो जाएं। अब फिंगर लॉक लगाकर हाथों के पंजों को ऊपर की ओर मोड़ दें। इस समय गर्दन को सीधी रखें और हथेलियां आसमान की ओर होनी चाहिए। अपने पैरों की उंगलियों पर शरीर का संतुलन बनाकर रखें। थोड़ी देर तक इस अवस्‍था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को वापिस सिर के ऊपर ले जाएं और धीरे-धीरे एडियों को जमीन पर टिका दें। अब दोनों हाथों को भी नीचे लाते हुए कमर से सटाकर पहले वाली स्थिति यानि की विश्राम की मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को रोज़ कम से कम 10 बार जरूर करें।

इस बात का रखें ध्‍यान

कई लोग इस आसन को गलत तरीके से करते हैं जिसकी वजह से उन्‍हें परिणाम नहीं मिल पाता है। सही तरह से योग करने पर ही फायदा मिलता है। ताडासन करते समय इस बात का ध्‍यान रखें। इसके अलावा जब अपने हाथों को ऊपर ले जाएं तो हाथों के साथ एडियों को भी ऊपर की ओर उठाएं। इस समय में शरीर का भार दोनों पैरों के पंजों पर रहता है। जिस समय हाथों को ऊपर की ओर खींचते हैं और उसी समय हमें पेट को अंदर की ओर खींचना है।

ये है लंबाई बढाने का योगासन  – इस तरह ताड़ासन से आप अपनी लंबाई को बढ़ा सकते हैं।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..