ENG | HINDI

जवानी में ऐसे बढ़ाएं अपनी हाइट

हाइट बढाने के तरीके

हाइट बढाने के तरीके – किसी किसी की हाइट बढ़ी नहीं होती। जिसके कारण कॉलेज या ऑफिस में उनका काफी मजाक उड़ाया जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है और आपके दोस्त भी हर वक्त आपकी छोटी हाइट के लिए आपका मजाक उड़ाते रहते हैं तो दुखी होने की जरूरत नहीं है।

हाइट बढाने के तरीके – केवल ये टिप्स आजमायें और आज ही अपनी हाइट बढ़ायें

बढ़ा सकते हैं हाइट

लोगों का मानना है कि लड़कियों की पीरियड होने के बाद और लड़कों की सोलह साल के बाद हाइट नहीं बढ़ती है। जबकि ऐसा नहीं है। पीरियड होने के बाद भी एक-दो साल तक लड़कियों की हाइट बढ़ती है। वहीं लड़कों की हाइट इक्कीस साल तक बढ़ती है। यहां तक की अगर कोई मेहनत करे तो पच्चीस साल तक भी हाइट बढ़ाई जा सकती है।

हाइट बढाने के तरीके

क्यों जरूरी है लंबी हाइट

लंबी हाइट हमेशा से व्यक्ति के व्यक्तित्व को बढ़ाने का कारण करता है। वैसे भी सेना और पुलिस में जाने के लिए हमेशा से ऊंचे कद का होना जरूरी माना जाता है। इसी तरह कोई लड़का अगर मॉडलिंग जैसे क्षेत्र में कदम जमाना चाहता है तो उनके लिए भी हाइट काफी मायने रखती है। जबकि हर किसी की हाइट लंबी नहीं होती। तो ऐसे में क्या किया जाए?
ऐसे में इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है और ये एक्सरसाइज करने चाहिए।

हाइट बढाने के तरीके

खाने में सुधार करें

आज से ही अपने खापना में सुधार करना शुरू कर दें अगर आप लंबी हाइट की चाहत रखते हैं। खानपान का हमारे शरीर की हाइट बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान होता है। दरअसल लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है- ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच। एचजीएच पिटूइटेरी ग्लैंलड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। ये हार्मोन सही खानपान ना लेने की वजह से अच्छी तरह से शरीर में स्रवित नहीं होता जिसके कारण हाइट बढ़ने में मुश्किल होती है। इसलिए सही खानपान रखना जरूरी है।

हाइट बढाने के तरीके

लें उचित मात्रा में कैल्शियम

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। ये शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है। कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही आदि में मिलता है। ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है। तो आज से ही रोज दूध पीना शुरू करें और अपनी हाइट बढ़ायें।

विटामिन डी

हाइट बढ़ाने के लिए जो सबसे जरूरी विटामिन मानी जाती है वो है- विटामिन डी। विटामिन डी वैसे भी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए जरूरी माना जाता है। मतलब की अगर आप विटामिन डी नहीं लेते हैं तो शरीर कैल्शियम अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पाता। इसलिए विटामिन डी की कमी शरीर में ना होने दें। लेकिन विटामिन डी धूप से ही मिलती है। ऐसे में इन खानपान का सेवन जरूर करें- मछली, दाल, अंडा, टोफू, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम।
विटामिन डी इम्युन सिस्टम भी सही रखता है।

हाइट बढाने के तरीके

लटकें

रोज सुबह-शाम पंद्रह मिनट के लिए लटकना शुरू कर दें। कम से कम रोज सुबह बीस से पच्चीस मिनट के लिए लटकें और झूलें। इससे हड्डियों में खिंचाव होगा और आपकी लंबाई बढ़ेगी।

ये है हाइट बढाने के तरीके – तो आज से ये सारी प्रक्रिया शुरू कर दें और एक महीने में हाइट बढ़ा लें। अगर इस डाइट को और इस एक्सरसाइज को अच्छी तरह से फॉलो करेंगे तो जरूर हाइट बढ़ेगी।