ENG | HINDI

इन घरेलू नुस्खों से अपनी गर्दन को चेहरे की तरह सुंदर बनाइए !

गर्दन की सफाई

हम अक्सर अपने चेहरे की सफाई पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन अपनी गर्दन की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं.

गर्दन के प्रति हमारी जरा सी लापरवाही से उसपर मैल जमने लगती है और गर्दन में कालापन जम जाता है.

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे. जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी गर्दन को चेहरे की तरह साफ और सुंदर बना सकते हैं.

गर्दन की सफाई –

1-एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा सेहत और त्वचा दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. त्वचा के लिए एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं है. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल से गर्दन पर मालिश करना चाहिए. फिर कुछ देर बाद इसे पानी से धो लेना चाहिए. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन-बार दोहराना चाहिए इससे गर्दन का कालापन दूर होने लगेगा.

2- बेसन का उबटन

गर्दन को साफ और सुंदर बनाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेसन एक प्राकृतिक स्क्रबर है जो आपके गर्दन के डेड स्किन को हटाने में मददगार होता है.

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए बेसन में पानी या दूध मिलाएं और चुटकी भर हल्दी डाल दें. इससे आपको ज्यादा फायदा होगा.

3- गर्दन पर नींबू रगड़ें

नींबू को प्राकृतिक ब्लीच भी कहते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाया जाता है. गर्दन पर लगातार नींबू का इस्तेमाल करने से गर्दन पर जमी मैल छूटने लगती है.

इसके लिए आप पांच से दस मिनट तक गर्दन पर नींबू का टुकड़ा रगड़ें या फिर नींबू के रस में गुलाब जल मिलाकर अपने गर्दन पर लगाएं.

4- आलू का रस

गर्दन के धब्बों और कालेपन को दूर करने के लिए नहाने से पहले आलू का रस निकालकर गर्दन पर रगड़ना चाहिए. आलू में केटाकोलिस नाम का एंजाइम पाया जाता है जो स्किन को ठंडक प्रदान करता है.

गर्दन के कालेपन को जल्दी दूर करने के लिए आप आलू के रस में नींबू का रस भी मिला सकते हैं. गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए ये एक कारगर नुस्खा है.

5- संतरे का छिलका

संतरे का छिलका गर्दन पर लगाने से आपकी गर्दन आपके चेहरे की तरह साफ और सुंदर हो सकती है. इसके लिए संतरे के छिलके और दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और हर रोज नहाने से पहले इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर मालिश करना चाहिए. इस नुस्खे से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

ये है गर्दन की सफाई के तरीके – गौरतलब है कि इन घरेलू नुस्खों से न सिर्फ गर्दन की सफाई हो जाएगी बल्कि आपके गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा और आपकी गर्दन चेहरे की तरह साफ और सुंदर भी बन जाएगी.

Don't Miss! random posts ..