ENG | HINDI

गर्दन पर जमे जिद्दी मैल से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 7 टिप्स !

गर्दन पर जमे जिद्दी मैल

गर्दन पर जमे जिद्दी मैल – हम अक्सर अपने चेहरे की खूबसूरती पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन गर्दन की साफ-सफाई पर उतना ध्यान नहीं दे पाते हैं जितना कि देना चाहिए.

हमारी इस लापरवाही के चलते गर्दन पर धीरे-धीरे मैल जमने लगता है और गर्दन काली नजर आने लगती है. जिससे हमें कई मौकों पर शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है क्योंकि चेहरे के साथ-साथ लोगों की नजर हमारी गर्दन पर भी पड़ती है.

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 7 घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आप अपने गर्दन पर जमे जिद्दी मैल का आसानी से सफाया कर सकते हैं.

1- स्टीमिंग

गर्दन पर जमे जिद्दी मैल से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर गर्दन पर रख लें. स्टीमिंग करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से स्नान करते हुए अपने गर्दन को हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें. इस उपाय के गर्दन का सारा मैल निकल जाएगा और आपकी गर्दन साफ-सुथरी दिखने लगेगी.

2- बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके गर्दन के मैल को आसानी से साफ किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नमक और 3 चम्मच नारियल पानी को डालकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. फिर नहाते समय करीब 5 मिनट तक इस मिश्रण से गर्दन पर मसाज करें.

3- चंदन पावडर

चंदन पावडर की मदद से गर्दन के मैल को साफ करके उसके कालेपन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन पावडर, 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस और आधा कप कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसे 20 मिनट तक गर्दन पर लगाकर रखें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

4- केला

गर्दन पर जमे मैल से छुटकारा पाने के लिए केले में जैतून का तेल मिक्स करके इसे अपने गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से गर्दन का मैल तो साफ होगा ही इसके साथ ही आपकी गर्दन चमक उठेगी.

5- दही

त्वचा को निखारने के लिए दही को सबसे कारगर तरीका माना जाता है. इसलिए गर्दन के मैल और कालेपन को दूर करने के लिए आप दही और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और गर्दन पर मसाज करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

6- खीरा

गर्दन के मैल को साफ करने के लिए आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें और इसे गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से साफ कर लें, ऐसा करने से जल्दी ही गर्दन साफ और खूबसूरत दिखने लगेगी.

7- शहद

शहद का इस्तेमाल खाने के अलावा त्वचा को निखारने के लिए भी किया जाता है. गर्दन को साफ करने के लिए दो चम्मच नींबू के रस में शहद को मिलाकर उसे आधे घंटे के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. फिर मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें. ऐसा करने से गर्दन की सारी गंदगी साफ हो जाएगी.

तो फिर देर किस बात की है अगर आपके भी गर्दन पर जमे जिद्दी मैल के लिए इन नुस्खों को इस्तेमाल करें और मैल के साथ-साथ अपने गर्दन के कालेपन से भी छुटकारा पाएं.

 

Don't Miss! random posts ..