ENG | HINDI

इन आसान तरीकों से लड़के भी बढ़ा सकते हैं अपना वजन

वज़न बढ़ाना

वज़न बढ़ाना – लड़कों के मुकाबले लड़कियां में अ‍धिक वजन या मोटापा ज्‍यादा देखा जाता है। लड़कियां बड़ी आसानी से वजन बढ़ा सकती हैं लेकिन जो लड़के दुबले होते हैं उन पर मोटापा थोड़ी मुश्किल से आता है।

आज के समय में हर कोई सुंदर और सुडौल दिखने की ख्‍वाहिश रखता है।

लड़का हो या लड़की सभी चाहते हैं कि उनकी बॉडी आकर्षक दिखे। कई लड़कों का शरीर इतना दुबला होता है कि उन पर कोई भी कपड़ा ज्‍यादा सूट नहीं करता है। इसके लिए वो चाहे कुछ भी खा लें या एक्‍सरसाइज़ कर लें लेकिन वजन है की बढ़ने का नाम ही नहीं लेता।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और अपने दुबलेपन की वजह से आप खुद को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से वज़न बढ़ाना आसान होगा –

वज़न बढ़ाना आसान है –

  • वजन बढ़ाने में केला आपके बहुत काम आ सकता है। बनाना शेक बनाकर भी पी सकते हैं। इसमें देसी घी और बादाम डालकर पीएंगें तो और भी फायदा होगा। व्‍यायाम करने के बाद इसे पीने से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा।
  • शरीर के वजन को बढ़ाने में दूध में मौजूद प्रोटीन भी बहुत फायदेमंद होता है। रोज़ सुबह और रात को खाना खाने के बाद एक गिलास दूध में अश्‍वगंधा का चूर्ण मिलाकर 2 महीने तक इसका सेवन करें।
  • एवोकैडो फल का सेवन करने से भी वजन बढ़ सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है जो जल्‍दी वजन बढ़ाता है। रोज़ एक एवोकैडो खाने से कुछ ही महीनों में वजन बढ़ने लगेगा।

वहीं दूसरी ओर हाल ही में हुए एक सर्वे में ये बात पता चली है कि अगर कोई व्‍यक्‍ति किसी ज्‍यादा वजन वाले व्‍यक्‍ति के साथ रहता है तो उसके शरीर का वजन बढ़ने की संभावना भी ज्‍यादा हो जाती है। इस अध्‍ययन के दौरान शोधकर्ताओं को मोटापा भी संक्रमण जैसा दिखा।

शोधकर्ताओं ने वजन को सामाजिक संक्रमण से जोड़कर देखा है। इस रिसर्च में लगभग 3140 अमेरिकी सैनिक परिवारों ने हिस्‍सा लिया था जो कि अलग-अलग जगह रह रहे थे। अध्‍ययन के दौरान पाया गया कि उन परिवार के सदस्‍यों का वजन ज्‍यादा बढ़ा था, जहां ज्‍यादा वजन वाले लोग रह रहे थे।

वहीं दूसरी ओर कम वजन वाले लोगों के बीच रह रहे सैनिक परिवार के सदस्‍यों के वजन में कोई फर्क नहीं आया था। इस अध्‍ययन के पीछे कैलिफोर्निया के अश्‍लेसा दातार और अमेरिका के ग्‍लोबल थिंकटैंक आरएएनडी कॉर्पोरेशन के अर्थशास्‍त्री नैंसी निकोसिया का हाथ है। व्‍यक्‍ति जिस वातावरण में रह रहा है, उसका असर उसकी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जीवनशैली पर प्रमुख रूप से पड़ता है।

इस रिसर्च की मानें तो इसमें साफ-साफ कहा गया है कि मोटे लोगों के साथ रहने से वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। शायद इसी वजह से देश में मोटे लोगों की संख्‍या बढ़ रही है। परिवार में एक व्‍यक्‍ति के मोटा होने पर उसके साथ रहने वाले लोगों की सेहत पर भी इसका असर पड़ता है।

इस तरह से वज़न बढ़ाना आसान है – अगर आप मोटे हैं तो ऐसे में आपके साथ रहने वाले व्‍यक्‍ति के वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।