ENG | HINDI

मोटे लोगों के साथ रहने पर बढ़ सकता है आपका भी वजन

मोटापे की बीमारी

मोटापे की बीमारी – पूरी दुनिया में मोटापा एक महामारी की तरह बढ़ रहा है और सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मोटापे से ग्रस्‍त लोगों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है।

डाइट और एक्‍सरसाइज़ करने के बाद भी लोगों में मोटापा घट नहीं पा रहा है। कई रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि भारत के लोग बहुत ज्‍यादा आलसी होते हैं और इसी वजह से उनमें मोटापा बढ़ रहा है। मोटापे की बीमारी बढ़ रही है –

हाल ही में हुए एक सर्वे में ये बात पता चली है कि अगर कोई व्‍यक्‍ति किसी ज्‍यादा वजन वाले व्‍यक्‍ति के साथ रहता है तो उसके शरीर का वजन बढ़ने की संभावना भी ज्‍यादा हो जाती है।

इस अध्‍ययन के दौरान शोधकर्ताओं को मोटापे की बीमारी भी संक्रमण जैसी दिखी।

शोधकर्ताओं ने वजन को सामाजिक संक्रमण से जोड़कर देखा है। इस रिसर्च में लगभग 3140 अमेरिकी सैनिक परिवारों ने हिस्‍सा लिया था जो कि अलग-अलग जगह रह रहे थे। अध्‍ययन के दौरान पाया गया कि उन परिवार के सदस्‍यों का वजन ज्‍यादा बढ़ा था, जहां ज्‍यादा वजन वाले लोग रह रहे थे।

वहीं दूसरी ओर कम वजन वाले लोगों के बीच रह रहे सैनिक परिवार के सदस्‍यों के वजन में कोई फर्क नहीं आया था। इस अध्‍ययन के पीछे कैलिफोर्निया के अश्‍लेसा दातार और अमेरिका के ग्‍लोबल थिंकटैंक आरएएनडी कॉर्पोरेशन के अर्थशास्‍त्री नैंसी निकोसिया का हाथ है।

इस अध्‍ययन में शामिल होने वाले सह लेखक अश्‍लेसा दातार का कहना है कि आमतौर पर हम मानते रहे हैं कि व्‍यक्‍ति जिस वातावरण में रह रहा है, उसका असर उसकी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जीवनशैली पर प्रमुख रूप से पड़ता है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि जो लोग मोटे हैं, हम उनका मज़ाक उड़ाएं या उनसे दूरी बना लें। इसकी जगह इस रिसर्च के नतीजों को जानकर हमें अपने और अपनों की सेहत का ख्‍याल रखना चाहिए ताकि वह किसी के मज़ाक का पात्र ना बनें।

वैसे देखा जाए तो मोटापा कई तरह के रोगों की जड़ है। इसकी वजह से डायबिटीज़ और थायराएड जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। इससे जितनी जल्‍दी हो सके छुटकारा पाना जरूरी है। अगर आपको या आपके परिवार में किसी सदस्‍य को मोटापा है और इस वजह से वो बहुत ज्‍यादा परेशान रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए उनकी मदद करें। जिम जाएं और अपने खाने में फैटयुक्‍त चीज़ों का सेवन कम कर दें।

जी हां, आपके द्वारा की गई छोटी-मोटी कोशिशों से भी आपको राहत मिल सकती है। इस रिसर्च की मानें तो इसमें साफ-साफ कहा गया है कि मोटे लोगों के साथ रहने से वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। शायद इसी वजह से देश में मोटे लोगों की संख्‍या बढ़ रही है। परिवार में एक व्‍यक्‍ति के मोटा होने पर उसके साथ रहने वाले लोगों की सेहत पर भी इसका असर पड़ता है।

अगर आप मोटे हैं तो ऐसे में आपके साथ रहने वाले व्‍यक्‍ति के वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। इस वजह से शोधकर्ताओं ने मोटापे को संक्रमण के तौर पर लिया है। अगर आप स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो संतुलित आहार लें और नियमित व्‍यायाम भी करें।

Don't Miss! random posts ..