ENG | HINDI

इन प्राकृतिक उपायों से आप अपने सफेद बालों में कालापन और चमक ला सकते है!

सफ़ेद बाल

सफ़ेद बाल – आज कल प्रदूषण और गंदगी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हर उम्र के लोगो का बाल सफ़ेद दिखाई देते है.

ऐसे में बाज़ार में मिलने वाले कलर का प्रयोग बालो को और ख़राब कर देता है. इन केमिकल युक्त रंगों से बाल न केवल पूरे सफ़ेद हो जाते है बल्कि बाल रफ, दोमुहे, पतले, रूखे और रुसी युक्त  हो जाते है. ऐसे में कई बार गंजापन भी आने लगता है.

अगर आप सच में अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करना चाहते हैं तो आपको प्राकृतिक चीजो का नियमित उपयोग करना पड़ेगा, जो आपके बालों की सफेदी की समस्या को हमेशा हमेशा के लिए खत्म कर देगी.

तो आइये जानते हैं इन प्राकृतिक उपायों से आप जानेगे कि सफ़ेद बालों को काला कैसे कर सकते है –

करी पत्ता

करी पत्ता को नारियल तेल में जलने तक तड़का लगा लें. फिर तेल को ठंडा करके एक बोतल में रख ले और नियमित रूप से बालों पर इस्तेमाल करे. ऐसा करने पर सफ़ेद बाल धीरे धीरे परकृतिक तरीके से काले हो जायेंगे.

curry-leaves 

आंवला

आंवले का उपयोग बालों को काला करने में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है. यह नुस्खा बहुत पुरना और पारम्परिक है. सबसे पहले कच्चे आंवलों को पानी के साथ उबाल ले और उसका गाढा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लेप की तरह लगाएं और 2 घंटे बाद बाल साफ़ पानी से धो लें.  इस प्रयोग से 2 – 3 माह में बाल में चमक आ जाएगी और बाल प्राकृतिक रूप से काले और घने हो जायेंगे

amla

 ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी के उपयोग से सफ़ेद बाल काले हो जाते है. ब्लैक कॉफ़ी को गरम पानी में मिला कर गाढा घोल बना ले और फिर बालों में मेहँदी जैसे लगा ले. कुछ देर तक सूखने डे. फिर साफ़ गुनगुने पानी से बालों को धो ले. इस तरह के नियमित प्रयोग से बाल काले हो जायेंगे और इससे किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.

 black-coffee

 चाय पत्ती 

बालो को काला करने के लिए चाय की पत्त‍ी को पानी में डाल कर उबाल ले. उबला हुआ पानी छान ले. उस पानी से बाल धो लें. ऐसा करने से बालों में धीरे-धीरे कालापन आने लगता है. इस विधि से  बालों की प्राकृतिक देखभाल होती है और बाल धीरे धीरे काले और चमकदार होते जाते है.

tea-leaves

आम की गुठली

बालो को प्रकृतिक काला करने में आम की गुठली के अन्दर का सफ़ेद भाग भी लाभदायक होता है. आम की गुठली को निकाल कर सुखा ले और उसको पावडर की तरह पीस कर रख लें. फिर पानी के साथ भीगाकर बालों में इसका लेप लगा ले और लेप सूखने के बाद साफ़ पानी से सर धो ले. इससे बालों में कालापन आ जायेगा.

mango-seeds-for-hair

 ओट्स 

वैसे तो  ओट्स उपयोग खाने में किया जाता है, लेकिन यह बालों को प्राकृतिक काला करने में भी मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला बायोटिन बालों को काला बनता है और साथ ही सर की रुसी भी हटाता है. ओट्स को पानी में भीगाकर रख ले या फिर या पानी में उबाल कर लेप की तरह बालो में लगाए. थोड़ी देर लेप को बालों में रहने दे. और सूखने के बाद बाल पानी से धो दे. इससे बाल काले और सुंदर हो जायेगे.

oats

इस प्राकृतिक चीजों का नियमित प्रयोग करके देखे इनसे बालो को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा और आपके बालो की सफेदी के साथ बाकी सारी  समस्या भी खत्म हो जाएगी.

Don't Miss! random posts ..