ENG | HINDI

इन प्राकृतिक चीजों के उपयोग से आपके बाल इतने खूबसूरत होंगे जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते!

Home Remedies For Healthy Hair

बाल हर स्त्री और पुरुष का गहना होता है ऐसा गहना जो कुदरत की देंन है.

इंसान की खूबसूरती में बालों  का महत्वपूर्ण भूमिका होती है, बालों से चेहरे की खूबसूरती बढती और कम होती है

बालों को रोजाना अनेक हानिकारक चीजों को झेलना पड़ता है, जैसे तेज धूप, धूल, हवा, जैसे पदूषण की वजह से बालों में अनेक समस्या आने लगती है, जिसके कारण  गंजापन, बाल का झाड़ना, बालों का पतला होना, बालों का दोमुहा होना, रुसी लगना, तेल यूक्त बाल होना, बालों की लम्बाई न बढ़ना और भी अनगिनत समस्या होती है.

बालों की समस्या के कारण चेहरे की त्वचा पर भी असर पड़ता है. अपने चेहरे की त्वचा और बाल को सुंदर बनाए रखने के लिए बालों की उचित देखभाल करना जरुरी होता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु और आसानी से मिलने वाली चीजों के बारे में बताएँगे जिसके उपयोग से आपके  बालों की सारी समस्या खत्म हो जायेंगी.

दही 

दही रूखे तथा उलझे और कडे़  बालों पर तुरंत प्रभाव छोड़ता है और बालों के बढ़ने  में सहायता करता है. बालों के लिए दही एक अच्छा कंडीशनर है. बालों पर दही लगाने से बाल सिल्की और सॉफ्ट होने के साथ  स्वस्थ भी होते हैं. दही को मेहँदी या अवला पावडर मिलाकर या फिर सीधे बालों पर लगाने से  बालों को लाभ होता है.

yogurt

नीबू

नींबू का रस भी बालों को रूसी और खुजली रहीत बनाते हैं. बाल की जड़ों पर सीधे लगाने से त्वचा को नुक्सान नहीं पहुंचता है. नींबू में काफी एसिडिक गुण होते हैं जो बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं इसलिए बालों की दुर्गन्ध से बचने के लिए भी लाभदायक है.

lemon

मेहँदी

मेंहदी एक प्राकृतिक जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग बालों को रंगने और कंडीशन  करने के लिए किया जाता है. बेजान और मुरझाए हुए बालों में रुसी से छुटकारा मिलता है और  खुजली दूर करता है. मेहंदी  का प्रयोग बालों को मज़बूत और सुन्दर बनाने के लिए कई तरीकों से किया जा सकता है.

मेहँदी बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है. सिर की त्वचा का प्राकृतिक एसिड एल्कलाइन का स्तर सही रखकर सर को ठंडक देने के साथ अच्छा कंडिशनर का काम भी करती है. बालों में चमक लाती है. बालों में वृद्धि देती है. फोड़े फुंसी ठीक करती है. बालों को सफेदी और पतला होने से बचाती है.

mehendi

मेथी

मेथी को अंग्रेज़ी में फेनुग्रीक कहते हैं. मेथी की पेस्ट बालों को झड़ने से रोकती है, बाल को वजनदार बनाती है, बालों को रुसी से बचाती है. बालों को खुबसूरत रेशमी मुलायम बनती है.

मेथी में बड़ी मात्रा में मौज़ूद प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसीथीनरी जैसे पदार्थ बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और गंभीर समस्याओं के इलाज में बहुत कारगर है. इन बीजो में एक पूर्ववर्ती  हार्मोन होता है, जो बाल की कूप के विकास और पुनर्निर्माण में योगदान करता है. यह प्राकृतिक टॉनिक बालों में नमी, चमक, और उछाल वापस लाने में मदद करता है.

मेथी की पेस्ट बालों में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, रक्त कोशिकाओं के लिए अच्छा है, असमय सफेदी से सुरक्षित रखता है, लम्बाई बढाता है, रोम को मजबूती और पोषण प्रदान करता है.

methi

कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता की पेस्ट गंजपन को दूर कर नए और घने बाल के लिए एक अच्छा स्रोत है. कड़ी पत्ते के नियमित उपयोग से बालो का झड़ना तो रुकता ही है साथ ही नए बाल भी उगते है. अगर रुसी और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो कड़ी पत्ते एक प्रकार का रामबाण इलाज हैं. इन पत्तों की वजह से बालों की लम्बाई बढती  हैं. इसको मेंहंदी की जगह नियमित उपयोग से बालों की सारी समस्या खत्म  हो जाती है.

curry-leaves

आंवला

प्राचीन काल से आंवला बालों को झड़ने से रोकने तथा सफ़ेद होने से बचाने के लिए जाने जाते है.

लम्बे बालों वाली महिलाएं बालों के झड़ने की समस्या से ग्रस्त होती है. गर्भावस्था के दौरान भी बालों की समस्या काफी गंभीर हो जाती है. इन समस्याओं में आंवला बालों के लिए वरदान है. आंवले के रस और उबले पानी दोनों का ही उपयोग किया जा सकता है. इसके नियमित उपयोग से बाल  काले घने और लम्बे होते हैं.

amla

नीम पत्ती

बाल का झड़ना लगातार बढ़ रहा हो और कोई भी दवाई काम नहीं आ रही हो तो कडवे नीम की पत्ती को थोडा सा पीस कर बालों में नियमित लगाने से  बालों का झड़ना रुक जाएगा और साथ ही सर पर फोड़े फुंसी भी खत्म  हो जाएंगे.

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं. यह चेहरे तथा बालों पर काफी उपयोगी है क्योंकि नीम में जलन दूर करने वाले, एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी फंगल गुण होते हैं. अतः इसके प्रयोग से सिर से रूसी निकालना काफी आसान काम है.

neem-patte

प्याज

बालों के लिए कच्चे प्याज का रस बहुत लाभदयक होता है. प्याज से गंजापन खत्म होने के साथ साथ रुसी से भी छुटकारा मिलता है. प्याज़ का रस गंजेपन वाली जगह पर लगाने से नए बाल उगते है.

onions

टमाटर

टमाटर तेल यूक्त बालों को ठीक करता है. जल्दी बनने वाला यह हेयर पैक तैलीय सिर तथा बालों के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है. अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग जितनी बार कर सकतें है उतनी बार करें क्योकि टमाटर आसानी से हर घर में मिल जाता है.

tomatoes

सेब

सेब को उबाल कर सेब का सिरका बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है. यह बालों को चमकदार, नरम और नमी से भरपूर बनाए रखने में मदद करता है. यह बालों में जमी गन्दगी, जिनसे बाल बेजान और बदसूरत दिखने लगते हैं, को पूरी तरह से साफ़ करने में आपकी सहायता करता है. सेब के सिरके में उतनी ही मात्रा में पानी का मिश्रण करके इसे अपने सिर की त्वचा पर प्रयोग में लाएं. इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें तथा और फिर ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें. एक वैकल्पिक तरीके के अंतर्गत आप सेब के सिरके में नींबू के रस का भी मिश्रण कर सकती हैं.

apples

ये सारी चीजें प्राकृतिक हैं जिसका कभी कोई नुक्सान नहीं होगा और इसके लगातार उपयोग से आपके बालों की आसानी से देखभाल होती रहेगी इसलिए इन चीजों का प्रयोग कर अपने बालों की खूबसूरती बनाएँ रखें.