ENG | HINDI

दाढ़ी-मूछों के सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय!

दाढ़ी मूछों के सफेद बाल

आजकल कम उम्र में ही बाल और दाढ़ी मूछों के सफेद बाल सफेद होना आम समस्या बन गई है.

बदलते खानपान, टेंशन, शराब का ज्यादा सेवन, और ज्यादा गर्मी पैदा करने वाले भोजन का सेवन इत्यादि, दाढ़ी मूछों के सफेद बाल सफेद करने के कारक हैं.

आज हम आपको बड़े ही आसान तरीके से घरेलु उपाय के जरिए, असमय हींं दाढ़ी – मूछों के सफेदी को दूर कर उसे काला करने के उपाय बता रहे हैं.

कई लोगों में कम उम्र में दाढ़ी मूछों के सफेद बाल के कारण हेरीडीटी भी हो सकता है. अक्सर देखा गया है कि जिनके दादाजी और पिताजी के बाल कम उम्र में सफेद हुए हैं, उनके बच्चों के साथ भी ऐसी परेशानी होती है. लेकिन हम जो आपको टिप्स बता रहे हैं इससे आप प्राकृतिक रूप से अपने दाढ़ी मूछों के सफेद बाल को काला कर सकते हैं.

1 – आंवला जूस का सेवन

जिन लोगों की दाढ़ी – मूछें कम उम्र में ही सफेद हो गए हों, उन्हें आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए. लगातार इसके सेवन से प्राकृतिक रूप से आपकी दाढ़ी –  मुछें काली हो जाएगी.

2 – फिटकरी और गुलाब जल का प्रयोग

गुलाबजल और फिटकिरी के प्रयोग से आप अपनी दाढ़ी – मूछों को वापस काला कर सकते हैं. इसके लिए फिटकिरी को महीन पीस लें, और इस पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी दाढ़ी और मूछों पर लगा लें और 15 – 20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें. लगातार इसका इस्तेमाल करने से आप देखेंगे कि आपकी दाढ़ी – मुछें काली होने लगेंगी.

3 – दाल और आलू का प्रयोग

ये एक बेहतरीन आयुर्वेदिक इलाज है. इसके लिए आलू को उबाल लें. और दाल को पीस लें. दोनों की मिक्स कर पेस्ट बना लें. और इसे अपनी दाढ़ी – मूछों पर लगा लें, सूखने पर चेहरा अच्छे से धो लें. कुछ ही दिनों में आपके सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे.

4 – कड़ी पत्ते का उपयोग 

थोड़ा सा कड़ी पत्ता लें और इसे पानी में अच्छे से उबाल लें. और जब पानी आधा ना रह जाए, तो इसे छान कर थोड़ा ठंडा होने पर इसे पी लें. इसके लगातार सेवन से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे

5 – पुदीने की चाय का उपयोग

पुदीने की चाय का लगातार सेवन करने से, जल्द ही सफेद दाढ़ी – मुछें काली होने लगती है.

तो है ना ये कमाल के आसान से घरेलू नुस्खे. जिसे कोई भी कभी भी कर सकता है और असमय सफेद हुए अपनी दाढ़ी – मूछों के साथ बालों को भी प्राकृतिक रूप से काला, खुबसूरत और आकर्षक बना सकता है.