ENG | HINDI

गोरी त्वचा पाने के लिए महंगी क्रीम नहीं इन घरेलू उपायों को आजमाइये !

गोरी त्वचा के घरेलु उपाय

गोरी त्वचा के घरेलु उपाय – हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा गोरा और खूबसूरत दिखे. खासकर सांवले रंग के लोग गोरी रंगत पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए अपनी भरी हुई जेब खाली कर देते हैं.

लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी सांवली त्वचा की रंगत को निखारने में कारगर साबित होते हैं.

अगर आपकी त्वचा सांवली है और आप गोरी त्वचा पाना चाहते हैं. तो हम आपको बताने जा रहे हैं गोरी त्वचा के घरेलु उपाय जिससे आपकी ये ख्वाहिश आसानी से पूरी हो सकती है.

गोरी त्वचा के घरेलु उपाय –

1 – दही, क्रीम और केसर का पेस्ट

सांवली त्वचा की रंगत को निखारने के लिए आप दही, क्रीम और केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन तीनों को मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए.

इस नुस्खे से आपके चेहरे का सांवलापन दूर होने लगेगा और आपके त्वचा की रंगत निखरने लगेगी.

2 – बादाम और शहद का पेस्ट

सबसे पहले थोड़े बादाम भिगो लीजिए और फिर भीगे हुए बादाम को पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए.

फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन वाले हिस्से पर अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर के लिए मसाज करें. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहें इससे आपका चेहरा निखरने लगेगा.

3 – टमाटर, दही और नींबू का फेसपैक

चेहरे के सांवलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर, दही और नींबू के मिश्रण की मदद ले सकते हैं. इन तीनों को मिलाकर फेसपैक तैयार कर लीजिए.

फिर इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए. जब ये पैक सूख जाए तब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होंगे और चेहरे की रंगत में निखाए आएगा.

4 – पपीता और शहद का पेस्ट

चेहरे पर निखार लाने के लिए पपीता बेहद कारगर माना जाता है. सबसे पहले पपीते को मसलकर उसमें शहद मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए.

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए. इस नुस्खे से आपके चेहरे का सांवलापन जल्दी ही दूर हो जाएगा.

5 – एलोवेरा, विनेगर और हल्दी का पेस्ट

त्वचा के सांवलेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस, एप्पल विनेगर और हल्दी का घरेलू नुस्खा काफी कारगर माना जाता है.

इन तीनो को एक साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लीजिए इससे आपके चेहरे का सांवलापन दूर होने लगेगा.

6 – हल्दी और नींबू का रस

त्वचा को निखारने में हल्दी और नींबू का रस बेहद काम आता है. अगर आपकी त्वचा सांवली है और आप गोरी त्वचा पाना चाहते हैं तो फिर चुटकी भर हल्दी में नींबू के रस को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं.

कुछ दिनों तक लगातार इस प्रक्रिया को दोहराने से चेहरे की रंगत निखरने लगती है और त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है.

7 – शहद, गुलाब की पंखुड़ी और दूध

चेहरे पर निखार लाने के लिए अगर आप महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो फिर एक बार शहद, गुलाब की पंखुड़ी और दूध के नुस्खे को आजमाकर देखिए.

इन तीनों को मिलाकर लेप तैयार कर लें, फिर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के बाद चेहरा धो लें. यह नुस्खा चेहरे के निखार के लिए काफी उपयोगी है.

ये है गोरी त्वचा के घरेलु उपाय – गौरतलब है कि इन घरेलू नुस्खों से आप अपने सांवले चेहरे को गोरा कर सकते हैं. इससे न सिर्फ चेहरे की रंगत गोरी होगी बल्कि आपकी खूबसूरती भी निखर जाएगी.

Don't Miss! random posts ..