ENG | HINDI

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड की इन फिल्मों से की स्टोरी कॉपी

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

हॉलीवुड द्वारा बॉलीवुड फिल्मों की नकल – बॉलीवुड में अक्सर हॉलीवुड से आइडिया चोरी को लेकर आरोप लगाए गए हैं। जोकि गलत नहीं है, लेकिन पिछले कई वर्षों से बॉलीवुड में नये कॉन्सेप्ट से फिल्में उत्पादित हो रही हैं।

इनमें कई फिल्मों को बेहद सराहना हासिल हुई। साथ ही उन फिल्मों से आकर्षित होकर अन्य फिल्म इंडस्ट्री जैसे हॉलीवुड ने हू-ब-हू फिल्मों की कॉपी भी की है। मतलब हुआ चोर-चोर मौसेरे भाई ! ।

तो अब एक नज़र डालते हैं उन फिल्मों पर जो बॉलीवुड द्वारा हॉलीवुड की कॉपी नहीं बल्कि हॉलीवुड द्वारा बॉलीवुड फिल्मों की नकल है।

हॉलीवुड द्वारा बॉलीवुड फिल्मों की नकल

१ – जब वी मैट

निर्देशक इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित फिल्म जब वी मैट को काफी पॉपुलैरिटी प्राप्त हुई थी। यह फिल्म न केवल इम्तियाज अली बल्कि शाहिद कपूर व करीना कपूर खान के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई थी। बॉलीवुड में जब वी मैट वर्ष 2007 में रिलीज हुई थी। हालांकि इस फिल्म की हू-ब-हू नकल वर्ष 2010 में हॉलीवुड की एक फिल्म लीप ईयर बनी थी। हॉलीवुड की लीप ईयर फिल्म को बॉलीवुड की नकल कहा गया है ।

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

२ – डर

शाह रुख खान, जूही चावला और सनी देऑल की थ्रील मूवी डर एक माइलस्टोन मूवी थी। जिसमें शाह रुख खान का फेमस डायलॉग (कि..कि..किरण) ने उन्हें पॉपुलर बना दिया। यह फिल्म वर्ष 1993 में यश चोपड़ा का निर्देशन में बनी थी। लेकिन डर मूवी से मिलती-जुलती एक अन्य फिल्म इंगलिश इंडस्ट्री यानी हॉलीवुड में बनी, जो फियर थी। यह फिल्म 1996 में तैयार हुई थी। मलतब डर से 3 साल बाद।

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

३ – संगम

90s की एक लव ट्राइंगल सूपरहिट मूवी संगम। जिसे लोग अब भी चाव से देखना पसंद करते हैं। यह इस फिल्म की छाप है। जिसने मूवी को यादगार बना दिया है। हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में संगम वर्ष 1964 में रिलीज हुई थी। हालांकि फिल्म की रिलीज के बाद वर्ष 2001 में पर्ल हार्बर फिल्म रिलीज हुई। यह फिल्म संगम की स्टोरी लाइन से मिलती-जुलती थी।

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

४ – ए वेन्सडे

अभिनेता अनुपम खेर और नसीरुद्दीन शाह की जुगलबंदी ने फिल्म में एक आम आदमी की लाइफ का जैसा वर्णन किया है वह सराहनीय है। मजबूत स्टोरी लाइन से ए वेन्सडे ने काफी अवॉर्ड् भी जीते।  लेकिन विजय का उस वक्त आभास होता है जब वह दूसरों को प्रभावित करें। तो वर्ष 2008 की रिलीज ए वेन्सडे को हॉलीवुड की फिल्म  ए कॉमन मैन में देखा जा सकता है। ए कॉमन मैन वर्ष 2013 में बेन किंगस्ले का लीड रोल में बनी फिल्म है।

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

५ – रंगीला

आमिर खान, उर्मीला मातोण्कर और जैकी श्रॉप की रंगीला एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। जिसे 1995 यानी फिल्म की रिलीज डेट के बाद काफी पसंद किया था। रंगीला से प्रभावित होकर वर्ष 2004 में विन द डेट विद टेड हैमिल्टन मूवी बनी था। जिसमें रंगीला से मिलते-जुलते किरदार देखे जा सकते हैं।

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

६ – विकी डोनर

बॉलीवुड में नये कॉन्सेप्ट को लेकर बनी फिल्म विकी डोनर ने लगभग सभी का दिल जीत लिया था।  यह फिल्म बॉलीवुड की अबतक बनी सबसे अलग फिल्म थी। विकी डोनर वर्ष 2012 में रिलीज हुई थी।  और हॉलीवुड में डिलीवरी मैन वर्ष 2013 में रिलीज हुई।

हॉलीवुड भी हुआ नकलची बॉलीवुड

ये है हॉलीवुड द्वारा बॉलीवुड फिल्मों की नकल – बॉलीवुड में बनी इन फिल्मों को देखकर क्या आप यह कहेंगे, कि बॉलीवुड ही हॉलीवुड की कॉपी करता है। या बॉलीवुड फिल्मों के प्रति आपकी सोच बदल जाएगी।

Don't Miss! random posts ..