ENG | HINDI

ये 6 हॉलीवुड फिल्में हैं बॉलीवुड फिल्मों की नकल !

बॉलीवुड फिल्मों की नकल

बॉलीवुड फिल्मों की नकल – अक्सर बॉलीवुड की इस बात को लेकर आलोचना होती है कि वह हॉलीवुड फिल्मों की नकल करता है पर यह सच का सिर्फ एक पहलू हू. सच्चाई का दूसरा पहलू यह है कि हॉलीवुड की कई फिल्में भी बॉलीवुड फिल्मों की नकल.

बॉलीवुड फिल्मों की नकल –

1 –  अ वेंसडे/ अ कॉमन मैन

यह बॉलीवुडकी एक मात्र ऐसी फिल्म है जिसका तमिल और तेलगू फिल्म इडस्ट्री में रीमेक बना है. हॉलीवुड भी नीरज पांडे की इस क्राइम थ्रिलर के प्रभाव से अछुता नहीं रह पाया. अ कॉमन मैन पूरी तरह से इस फिल्म पर अधारित है.

2 –  विकी डॉनर/ डिलीवरी मैन

कई लोग ऐसा मानते हैं कि डिलीवरी मैन बॉलीवुड फिल्म विकी डॉनर का रीमेक है पर सच्चाई यह है कि ये दोनो ही फिल्म एक फ्रेंच-कैनेडियन कॉमेडी फिल्म स्टारबक के रीमेक हैं.

बॉलीवुड फिल्मों की नकल

3 –  मैने प्यार क्यों किया/ जस्ट गो विद इट

हॉलीवुड फिल्म जस्ट गो विद इट सलमान और कैटरीना की फिल्म मैने प्यार क्यों किया की नकल लगती है पर सच यह है कि ये दोनो ही फिल्म अमेरिकन कॉमेडी

बॉलीवुड फिल्मों की नकल

4 –  परिंदा/ ब्रोकन हॉर्सेज

विधु विनोद चौपड़ा की फिल्म परिंदा 2015 में रीलीज हुई थी. हॉलीवुड में यही फिल्म ब्रोकन हॉर्सेज के नाम से बनाई गई. हालांकि यह कहानी न भारत में कुछ अधिक कमाल कर पाई नाहीं पश्चिमी देशों में.

बॉलीवुड फिल्मों की नकल

5 –  संगम/ पर्ल हार्बर

हालांकि आधिकारिक रुप से पर्ल हार्बर राज कपूर की क्लासिक फिल्म संगम की रीमेक नहीं है पर यदि आप दोनों फिल्मे देखेंगे तो इनमे कमाल की समानताएं देखेंगे जिन्हे महज इत्तेफाक नहीं कहा जा सकता.

बॉलीवुड फिल्मों की नकल

6 –  3 इडियट/ 3 इडियोटा-

राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित और आमिर खान द्वारा अभिनीत फिल्म 3 इडियट को चीन सहित पूरे विश्व में पसंद किया गया. अब जल्द ही मेक्सिकन भाषा में इस फिल्म का रीमेक रीलीज हो रही है. मेक्सीकन में इसका नाम 3 इडियोटा होगा.

बॉलीवुड फिल्मों की नकल

ये है बॉलीवुड फिल्मों की नकल – एक अच्छा सिनेमा भाषा और देश के सीमाओं में नहीं बंधता. हॉलीवुड में भले ही बॉलीवुड की अपेक्षा बेसुमार दौलत है लेकिन जब बॉलीवुड में कभी अच्छा सिनेमा गढ़ा जाता है तो हॉलीवुड फिल्म निर्माता उसके मोह से अछूते नहीं रह पाते. इंटरनेट और सूचना के तेज प्रवाह के कारण अब विश्व के किसी एक हिस्से में बना सिनेमा दुनिया के कोने-कोने तक पहुंच पाता है.

 

Don't Miss! random posts ..