ENG | HINDI

बॉलीवुड की इन सुपरहिट फिल्मों की चोरी यहाँ से की गई है !

सुपरहिट फिल्मों की चोरी

बॉलीवुड में सृजनशीलता के नाम पर कॉपीपेस्ट का सिलसिला काफी बढ़ गया है, क्योंकि जब फलां फिल्म देखकर यह महसूस होता है कि इस फिल्म की कहानी, उस फिल्म से मिलती-जुलती है.

फिर अक्सर ध्यान बॉलीवुड में हो रही फिल्म चोरी की ओर जाता ही है, जोकि मन में खट्टास पैदा करता हैं।

आमतौर, यह देखा गया है कि बॉलीवुड में म्यूजिक बीट्स, लिरक्स, डायलॉग, आईडिया या कॉनसेप्ट के नाम पर फिल्मों में चोरीयां की जाती है। इसमें कई बड़े नाम बदनाम हो चुके हैं। हालांकि, फिल्मों में बदनामी का यह कारवां केवल कुछ के नाम ही सीलबंद नहीं है। क्योंकि बॉलीवुड में कई ऐसी ब्लॉक बस्टर फिल्में भी हैं जो चोरी यानि जिनका आईडिया अन्य फिल्मों से कॉपीपेस्ट हुआ है।

फिर पढ़ते हैं उन सुपरहिट फिल्मों की चोरी, जो चोरी के नाम पर बॉलीवुड में बॉक्सऑफिस रिकॉर्ड पार कर रही हैं।

सुपरहिट फिल्मों की चोरी –

1 – फैन

वर्ष 2016 में रिलीज हुई शाह रुख खान की अभिनीत यह फिल्म। जो एक ब्लॉक बस्टर फिल्म थी। इसमें शाह रुख ने दो अलग भूमिका निभायी थी। हालांकि यह फिल्म हॉलीवुड की फिल्म द फैन से मिलती जुलती है। 1997 को रॉबर्ट डी नीरो पर फिल्मायी गयी थी। इन दोनों की कहानी में समानता है जबकि  हॉलीवुड फिल्म द फैन में एक के बदले दो किरदार हैं।

सुपर हिट फिल्मों की चोरी

2 – जो जीता वही सिकंदर

आमिर खान की लाईफ का टर्निंग प्वाइंट मानी गयी यह फिल्म 1992 में रिलीज हुई थी। जो लव स्टोरी के साथ ड्रामा फिल्म थी। हालांकि आमिर खान की यह सूपर हिट फिल्म, अंग्रेजी फिल्म  ब्रेकिंग अवे की कॉपी थी। जो 1979 में रिलीज हुई थी।

सुपर हिट फिल्मों की चोरी

3 – आराधना

राजेश खन्ना व शर्मिला टैगोर द्वारा अभिनीत यह फिल्म बॉलीवुड में काफी चर्चित हैं। जो 60 के दशक की हिट फिल्म भी है मगर हिन्दी सिनेमा की यह हिट फिल्म दरअसल टू ईच हिज़ ओन की कॉपी थी। जोकि एक अंग्रेजी फिल्म है।

सुपर हिट फिल्मों की चोरी

4 – सत्ते पे सत्ता

अमिताभ बच्चन और उनके छह अन्य भाईयों पर आधारित फिल्म वर्ष 1982 में रिलीज हुई थी। जो हॉलीवुड फिल्म सेवन ब्राइड्स फॉर सेवन ब्रर्दस पर आधारित थी। हॉलीवुड की यह फिल्म 1954 में रिलीज हुई थी।

सुपर हिट फिल्मों की चोरी

5 – गरम मसाला

कॉमेडी फिल्म गरम मसाला अक्षय कुमार और जॉन अब्रहाम की हिट फिल्म है जिसे वर्ष 2005 में रिलीज किया गया था हालांकि यह फिल्म बॉइंग बॉइंग की नकल थी।

सुपर हिट फिल्मों की चोरी

इस तरह से हुई है सुपरहिट फिल्मों की चोरी – इस तरह ये समझ सकते हैं कि बॉलीवुड सृजनात्मक के पीछे हॉलीवुड की बनी फिल्मों को हिन्दी में रूपांतरित कर रहा है। या साफ कहें एक तरह से चोरी कर रहा है।

Don't Miss! random posts ..