ENG | HINDI

हॉलीवुड और बॉलीवुड में ये हैं 5 सबसे बड़े अंतर, क्या आपको पता है ?

हॉलीवुड और बॉलीवुड

हॉलीवुड और बॉलीवुड – आज हम आपको दुनिया की उन दो सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री के बीच के 5 ऐसे अंतर बताएंगे जिनके कारण इनके बीच जमीन आसमान का फर्क है.

दरअसल हम बात कर रहे हैं विश्व की नंबर एक हॉलीवुड और नंबर दो बॉलीवुड इंडस्ट्री कि, जहा बॉलीवुड रोमांटिक मसाला ड्रामा फिल्मे बनाता है वही दूसरी ओर हॉलीवुड में टेक्नोलॉजी और लॉजिकल फिल्मे बनती हैं. बॉलीवुड ने हॉलीवुड से नाम भले ही लिया हो लेकिन फिर भी आज तक वह उसके जितनी उन्नति नहीं कर पाया है. जिसके पीछे छिपे कारणों को आज हम आपके सामने लाए हैं.

तो आइए जानते हैं आखिर हॉलीवुड और बॉलीवुड के बीच इतनी लोकप्रियता होने के बाद भी इतना अंतर क्यों है-

हॉलीवुड और बॉलीवुड –

१ – 10 साल का फर्क है दोनो की उम्र में

जहा हॉलीवुड की शुरुआत सन 1903 में ओल्ड कैलेफोर्निया में एक साइलेंट फिल्म के साथ हुई थी वही दूसरी ओर बॉलीवुड ने अपनी पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र 1913 में रिलीज की थी. हालाँकि दोनों की शुरुआत में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन फिर भी हॉलीवुड ने अपनी शुरुआती दौर से ही तरक्की करना शुरू कर दिया था जबकि बॉलीवुड को लोगों के बीच अपनी जगह बनाने में करीबन 20 से 30 साल लगे.

हॉलीवुड और बॉलीवुड

२ – तकनीक

हॉलीवुड में शुरुआत से ही लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया जाता रहा है, और आज भी दुनिया भर में सबसे बेहतर टेकनोलॉजीहॉलीवुड के पास ही है. जहा एक तरफ बॉलीवुड आज तक प्यार, रोमांस और कॉमेडी वाली फिल्मे बना रहा है वही हॉलीवुड की इस विषय में कोई सीमा नहीं है.

हॉलीवुड और बॉलीवुड

३ – कमाई

आपको शायद जानकर हैरानी होगी लेकिन बॉलीवुड में हर साल हॉलीवुड के मुकाबले बहुत ज्यादा फिल्मे बनती हैं लेकिन फिर भी कमाई के मामले में हॉलीवुड बाजी मार जाता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हॉलीवुड की फिल्मे पूरी दुनिया में देखी जाती हैं और सबसे आगे हैं. जितना बॉलीवुड की 5 फिल्मे मिलकर कमाई करती हैं उतना हॉलीवुड की 1 फिल्म का बजट होता है.

हॉलीवुड और बॉलीवुड

४ – गुणवत्ता और ओरिजिनालिटि

ये तो हम सभी जानते हैं कि हॉलीवुडफिल्मो में बॉलीवुडफिल्मो के मुकाबले गुण्वत्ता और कहानी काफी ज्यादा बेहतर होती है. हॉलीवुड हमेशा नए-नए विषयों पर फिल्मे बनाता है. हॉलीवुड में करीबन 99 प्रतिशतफिल्मेओरिजिनल होती हैं वहाँ ना तो किसी अन्य फिल्म की कॉपी होती हैं और ना ही किसी पर आधारित. दूसरी तरफ बॉलीवुड हमेशा वही पुराने गाने और पुरानी कहानी पर आधारित फिल्मे बनाता है. आपने देखा ही होगा कि आजकल बॉलीवुडसाउथ की फिल्मो की कॉपी करने लगा है.

हॉलीवुड और बॉलीवुड

५ – म्यूजिक

इस एक विषय में बॉलीवुड हॉलीवुड से आगे है. जहा एक तरफ हॉलीवुड की फिल्मो में आपको गाने देखने तक को नहीं मिलेंगे वही बॉलीवुड की हर एक फिल्म में आपको 5 से 6 गाने अवश्य मिल ही जाएंगे. यहाँ तक की आज कल बॉलीवुड की फिल्मो से ज्यादा उनके गानों को पसंद किया जाने लगा है. माना जाता है कि बॉलीवुड की किसी फिल्म को हिट करने के लिए उसमें एक आइटम सॉन्ग का होना बहुत जरूरी होता है. दूसरी ओर हॉलीवुड सिर्फ बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल करता है और फिल्मो की बजाय इसके अलग-अलग एल्बम ज्यादा पसंद किए जाते हैं.

हॉलीवुड और बॉलीवुड

ये है हॉलीवुड और बॉलीवुड के बीच का फर्क – तो दोस्तों इन्ही कारणों की वजह से हॉलीवुड आज भी दुनिया की नंबर 1 इंडस्ट्री है.

 

Don't Miss! random posts ..