शिक्षा और कैरियर

ये है भारत का सबसे ज्यादा वेतन पाने वाला व्यक्ति !

सुंदर पिचाई – नौकरी करने में सबसे ज्‍यादा जरूरी जो चीज़ होती है वो है सैलरी।

आप भी नौकरी सैलरी के लिए ही करते होंगें और महीने की पहली तारीख का इंतज़ार रहता होगा। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी सैलरी से संतुष्‍ट नहीं होते हैं और ऐसे लोगों की आबादी बहुत ज्‍यादा है।

भले ही आधे से ज्‍यादा लोग अपनी सैलरी से खुश ना हों लेकिन भारत में एक ऐसा इंसान भी है जिसकी सैलरी सबसे ज्‍यादा है। जी हां, इस शख्‍स को देश में सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है और ये भारत के लिए नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी विदेशी कंपनी के लिए काम करता है।

तो चलिए जानते हैं सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले इस शख्‍स के बारे में।

इन्‍हें मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी

भारत में सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले व्‍यक्‍ति का नाम सुंदर पिचाई है।

सुंदर पिचाई का जन्‍म 12, जुलाई 1972 को तमिलनाडु के मदुरई में हुआ था। इनकी जिंदगी की कहानी भी बहुत ही अजीब है क्‍योंकि आज भले ही वह भारत के सबसे ज्‍यादा चेतन पाने वाले व्‍यक्‍ति में से एक हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब वह बहुत गरीब थे।

गरीब था परिवार

एक समय उनकी जिंदगी में ऐसा भी था जब उनका परिवार बहुत गरीब था और उसी दौरान उन्‍हें अंजलि पिचाई नाम की एक लड़की से प्‍यार हो गया। आज के समय में जैसे लड़कियां लड़कों को धोखा दे देती हैं लेकिन अंजलि ने ऐसा कुछ भी नहीं किया। अंजलि ने सुंदर के हर सुख-दुख में साथ दिया। आज अंजलि सुंदर पिचाई की पत्‍नी बन चुकी हैं और इनके दो बच्‍चे भी हैं।

गूगल के सीईओ

आपको बता दें कि सुंदर पिचाई गूगल कंपनी में सीईओ के पद पर कार्यरत हैं और उन्‍होंने आईआईटी खडगपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सुंदर पिचाई की एक दिन की सैलरी 3 करोड़ है। इतनी सैलरी तो भारत में मुट्ठीभर लोगों को पूरे महीने भी नहीं मिल पाती है। इस वजह से सुंदर पिचाई का नाम भारत के सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले व्‍यक्‍ति की लिस्‍ट में शामिल है।

गूगल दुनिया की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली कंपनी है और ऐसे में हैरानी की बात नहीं है वो अपनी कंपनी में सबसे ऊंचे पद के लिए सुंदर को इतनी बड़ी सैलरी दे रही है।

गूगल एक अमेरिकी बहुराष्‍ट्रीय कंपनी है जिसने इंटरनेट सर्च, क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के क्षेत्र में खूब पैसा और नाम कमाया है। इसे लैरी पेज ओर सर्गेई बिन ने स्‍थापित किया था। इन्‍हें ‘गूगल गाइस’ के नाम से संबोधित किया जाता है। गूगल दुनियाभर में फैले अपने डाटा केंद्रो से दस लाख से भी ज्‍यादा सर्वर चलाता है और दस अरब से ज्‍यादा खोज-अनुरोध तथा चौबीस पेटाबाईट उपभोक्‍ता संबंधित जानकारी संसाधित करता है। आज पूरी दुनिया में गूगल का वर्चस्‍व फैला हुआ है।

भारत के लिए ये बहुत गर्व की बात है कि यहां का नागरिक दुनिया की सबसे बड़ी विदेशी कंपनी में जाकर इतनी ज्‍यादा सैलरी पा रहा है और गूगल में सबसे ऊंचे पद पर कार्यरत है एवं देश का नाम रोशन कर रहा है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago