ENG | HINDI

जाने, एक मिनट में गूगल और एप्पल कैसे इतना कमा लेते हैं, जितना आप उम्रभर भी नहीं कमा सकते!

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई – हम अक्सर यह सपना देखते हैं कि हमारे पास बहुत सारे पैसे हों।

इतने कि हम दुनिया की हर चीज खरीद सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल और एप्पल ऐसी कंपनियां है, जो हर एक मिनट में इतने रुपए कमा लेती हैं कि जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया की 5 ऐसी ही सबसे बड़ी कंपनियों के बारे में जिसमें गूगल, एप्पल और फेसबुक भी शामिल हैं।

दरअसल, ये कंपनियां प्रति मिनट लाखों, करोड़ों रुपए कमाती हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई के बारे में बताने जा रहे हैं।

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई –

1. एप्पल—

एप्पल अमेरिका की सबसे मशहूर कंपनी है। यह हर एक सेकंड में इतनी कमाई करती है कि जितना आप सोच भी नहीं सकते हैं। एप्पल प्रति सेकंड 1997 डॉलर रुपए कमाती है। भारतीय करंसी में इसकी कीमत 1,28,000, 467 रुपये है। अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी एप्पल उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उत्पादों का डिजाइन करता है। कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी। इस कंपनी के मालिक का नाम स्टीव जॉब्स है।

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई

2. सैमसंग—

सैमसंग की कंपनी टॉप 5 कंपनियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। 98,400 डॉलर रुपये कमाती है। यदि भारतीय करंसी में इसकी बात करें तो यह 63,30072 रुपये प्रति मिनट कमाती है। दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग को कोरियाई कंपनियों में बेहद पसंद किया जाता है। ली बुंग चल ने सैमसंग कंपनी की स्थापना फल के व्यापार से की थी, लेकिन 1960 में सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में कदम रखा और कुछ सालों के बाद छा गया।

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई

3. माइक्रोसॉफ्ट—

माइक्रोसॉफ्ट पैसे कमाने के मामले में तीसरे स्थान पर आती है। यह कंपनी हर 1 मिनट में 70,200 डॉलर रुपये कमाती है। भारतीय करंसी में इसकी कीमत 45,15,996 रुपये है। माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कम्पनी है। इसकी शाखाएं 100 से भी अधिक देशों में फैली हुई हैं, जिनमें 70,000 से भी अधिक लोग काम करते हैं। इसकी स्थापना बिल गेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को की थी।

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई

4. गूगल—

गूगल कमाई के मामले में चौथे नंबर पर आता है। भारतीय करेंसी में इसकी कमाई प्रति मिनट 25 लाख 39 हजार 748 रुपये है। गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है। इसकी स्थापना 4 सितंबर 1998, मेंलो पार्क, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई। इसके संस्थापक लैरी पेज, सर्गी ब्रिन हैं।

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई

5.फेसबुक—

फेसबुक ना केवल देश विदेश के लोगों को आपस में जोड़ता है बल्कि वह कमाई के मामले में भी नंबर 5 पर आता है। फेसबुक की प्रति मिनट की कमाई 4,807 डॉलर है। फेसबुक की स्थापना फरवरी 2004 में कॉमब्रिज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई। इसके संस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं।

मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई

ये है मल्टी नेशनल कंपनियों की कमाई – क्या हुआ दोस्तों इतनी रोचक जानकारी जानने के बाद आप भी हैरान रह गए ना कि इनके मुकाबले आप क्या कमा रहे हैं। लेकिन निराश ना हो आप भी इन बड़ी कंपनियों की तरह प्रति सेकंड और मिनटों में करोड़ डॉलर की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको पूरी मेहनत और लगन के साथ आज और अभी से जुट जाना होगा। अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा।