ENG | HINDI

ये है भारत का सबसे ज्यादा वेतन पाने वाला व्यक्ति !

सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई – नौकरी करने में सबसे ज्‍यादा जरूरी जो चीज़ होती है वो है सैलरी।

आप भी नौकरी सैलरी के लिए ही करते होंगें और महीने की पहली तारीख का इंतज़ार रहता होगा। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी सैलरी से संतुष्‍ट नहीं होते हैं और ऐसे लोगों की आबादी बहुत ज्‍यादा है।

भले ही आधे से ज्‍यादा लोग अपनी सैलरी से खुश ना हों लेकिन भारत में एक ऐसा इंसान भी है जिसकी सैलरी सबसे ज्‍यादा है। जी हां, इस शख्‍स को देश में सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है और ये भारत के लिए नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी विदेशी कंपनी के लिए काम करता है।

तो चलिए जानते हैं सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले इस शख्‍स के बारे में।

इन्‍हें मिलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी

भारत में सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले व्‍यक्‍ति का नाम सुंदर पिचाई है।

सुंदर पिचाई का जन्‍म 12, जुलाई 1972 को तमिलनाडु के मदुरई में हुआ था। इनकी जिंदगी की कहानी भी बहुत ही अजीब है क्‍योंकि आज भले ही वह भारत के सबसे ज्‍यादा चेतन पाने वाले व्‍यक्‍ति में से एक हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब वह बहुत गरीब थे।

गरीब था परिवार

एक समय उनकी जिंदगी में ऐसा भी था जब उनका परिवार बहुत गरीब था और उसी दौरान उन्‍हें अंजलि पिचाई नाम की एक लड़की से प्‍यार हो गया। आज के समय में जैसे लड़कियां लड़कों को धोखा दे देती हैं लेकिन अंजलि ने ऐसा कुछ भी नहीं किया। अंजलि ने सुंदर के हर सुख-दुख में साथ दिया। आज अंजलि सुंदर पिचाई की पत्‍नी बन चुकी हैं और इनके दो बच्‍चे भी हैं।

गूगल के सीईओ

आपको बता दें कि सुंदर पिचाई गूगल कंपनी में सीईओ के पद पर कार्यरत हैं और उन्‍होंने आईआईटी खडगपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सुंदर पिचाई की एक दिन की सैलरी 3 करोड़ है। इतनी सैलरी तो भारत में मुट्ठीभर लोगों को पूरे महीने भी नहीं मिल पाती है। इस वजह से सुंदर पिचाई का नाम भारत के सबसे ज्‍यादा सैलरी पाने वाले व्‍यक्‍ति की लिस्‍ट में शामिल है।

गूगल दुनिया की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली कंपनी है और ऐसे में हैरानी की बात नहीं है वो अपनी कंपनी में सबसे ऊंचे पद के लिए सुंदर को इतनी बड़ी सैलरी दे रही है।

गूगल एक अमेरिकी बहुराष्‍ट्रीय कंपनी है जिसने इंटरनेट सर्च, क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के क्षेत्र में खूब पैसा और नाम कमाया है। इसे लैरी पेज ओर सर्गेई बिन ने स्‍थापित किया था। इन्‍हें ‘गूगल गाइस’ के नाम से संबोधित किया जाता है। गूगल दुनियाभर में फैले अपने डाटा केंद्रो से दस लाख से भी ज्‍यादा सर्वर चलाता है और दस अरब से ज्‍यादा खोज-अनुरोध तथा चौबीस पेटाबाईट उपभोक्‍ता संबंधित जानकारी संसाधित करता है। आज पूरी दुनिया में गूगल का वर्चस्‍व फैला हुआ है।

भारत के लिए ये बहुत गर्व की बात है कि यहां का नागरिक दुनिया की सबसे बड़ी विदेशी कंपनी में जाकर इतनी ज्‍यादा सैलरी पा रहा है और गूगल में सबसे ऊंचे पद पर कार्यरत है एवं देश का नाम रोशन कर रहा है।