ENG | HINDI

ये है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 5 बल्लेबाज

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक – टी-20 प्रारूप में पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला 17 फरवरी 2005 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

इस मैच में कंगारू टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग ने नाबाद 98 रन बनाए लेकिन वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए थे। साथ ही इसके बाद भी इन्हें ऐसा कभी मौका नहीं मिला कि वह शतक बना पाए। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं इस प्रारूप में सबसे अधिक शतक बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपनी लाजवाब बैटिंग के चलते विश्व कीर्तिमान हासिल किया है। खास बात तो यह है कि इस टॉप फाइव की लिस्ट में ना तो सचिन तेंदुलकर हैं और ना ही विराट कोहली तो आइए डालते हैं एक नजर।

इन पांच बल्लेबाजों के नाम है टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा जिन्हें अक्सर हिटमैन कहा जाता है। यह 2013 से अब तक हर साल भारत के लिए वनडे में सर्वाधिक स्कोरर रहे है। बता दें कि रोहित के नाम अब तक टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल तीन शतक है। इस प्रारूप में पहला शतक साल 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए धर्मशाला में मैच में बनाया था। इस मैच में इन्होंने महज 66 गेंदों का सामना करते हुए 106 रन बनाए थे जिसमें 12 चौके और 5 छक्के शामिल थे। तो इसके बाद पिछले साल अंतिम महीने में श्रीलंका के खिलाफ 118 और इस वर्ष भी एक शतक बनाया है।

कॉलिन मुनरो

रोहित शर्मा के अलावा टी-20 के प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक बनाने का कारनामा न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो के नाम है जिन्होंने अब तक उनके बराबर 3 टी-20 शतक बनाये हैं। बता दें कि इनके बल्ले से साल 2017 में दो शतक निकले थे और एक शतक इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

क्रिस गेल

कैरिबियाई क्रिकेटर क्रिस गेल जो इस प्रारूप में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। बता दें कि 11 सितंबर 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेल ने 57 गेंदों पर 10 छक्के और 7 चौकों की मदद से 117 रन बनाए थे। हालांकि इस मैच में टीम को हार झेलनी पड़ी। इसके पश्चात 2016 में 11 छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए थे।

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

ब्रेंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और शानदार विकेटकीपर रहने वाले ब्रेंडन मैकुलम जो टी-20 इंटरनेशनल प्रारूप में क्रिस गेल के शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि उन्होंने पहला शतक 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था इस दौरान उनके बल्ले से कुल 116 रन निकले थे। वहीं 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 123 रनों की शानदार पारी खेली।

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

लोकेश राहुल

भारतीय क्रिकेटर लोकेश राहुल जो आईपीएल में धमाल मचाने वाले बल्लेबाजों में से एक है। इन्होंने इसी साल खेलगे गए आईपीएल में काफी जबर्दस्त बल्लेबाजी की थी। टीम इंडिया के रोहित शर्मा के अलावा राहुल एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने एक से ज्यादा शतक बनाये है। याद हो कि इन्होंने 2016 में 110 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि इसी साल 101 रन बनाकर इस लिस्ट में जगह बनाई है।

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक – टॉप 5 की सूची देखकर शायद आप भी बेहद हैरान होंगे कि इसमें विराट कोहली का नाम शामिल नहीं है। जी हां, यह बात सत्य है कि विराट कोहली वनडे और टेस्ट में तो जरूर शतक बना रहे हैं लेकिन टी-20 में इनके बल्ले से अब तक एक भी शतक नहीं निकला है। वहीं सचिन तेंदुलकर जिन्होंने 100 शतक बनाए किंतु टी-20 में सिर्फ एक ही मैच खेला था इस कारण वह भी इस प्रारूप में शतक नहीं बना पाए।

Don't Miss! random posts ..