ENG | HINDI

गेल ने कहा कि सिर्फ़ ये खिलाड़ी तोड़ सकता है उनके लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड !

लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड

लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड – क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे हमारे देश में बहुत बड़ा माना जाता है.

शायद यही कारण है कि दुनिया में सबसे बेहतरीन क्रिकेट खिलाडी भारत के ही हैं.

यहां बचपन से ही लोग क्रिकेट के दीवाने हो जाते हैं और आज हम उन्हीं दीवानों के लिए एक ऐसी खबर लाए हैं जो उन्हें बेहद खुश कर देगी. तो आइए जानते हैं आखिर क्या है वो खबर –

दरअसल, ये खबर क्रिस गेल के हाल ही में हुए इंटरव्यू से जुडी है. क्रिस गेल दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं. ये वही खिलाडी हैं जिनके नाम सबसे लंबे लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है.

लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड

क्रिस गेल इस समय जमाइकन देश के क्रिकेटर हैं. इससे पहले वो सन् 2007 से 2010 तक वेस्ट इंडीज़ की क्रिकेट टीम के कप्तान थे. बतौर कप्तान क्रिस के नाम कई टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. उन्होंने टी20 में सबसे अधिक 103 छक्के मारे हैं और आपको बता दें कि कोई भी इंटरनेशनल खिलाडी इनके इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं है.

लेकिन अपने एक नए इंटरव्यू में क्रिस ने ये दर्शाया है कि उनका रिकॉर्ड अगर कोई तोड़ सकता है तो वो है भारतीय टीम के रोहित शर्मा.

जी हाँ आपने सही पढ़ा. इस समय रोहित अपने करियर के सबसे ऊंचे पड़ाव पर खड़े हैं. उन्होंने हाल ही में हुए अपने टी20 मैच में सबको हैरान कर दिया. रोहित ने अपने पिछले मैच में इतनी बेहतरीन पारी खेली कि उन्होंने एक साथ तीन बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ डाले.

क्रिस गेल का अपने और रोहित शर्मा के बारे में कहना है कि “मैं कोई महान बल्लेबाज़ नहीं हूं, मेरे जैसे लंबे लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड अगर कोई बल्लेबाज़ तोड़ सकता है तो वो है भारत के रोहित शर्मा”.

लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा छक्के मारने के मामले में क्रिस गेल से ज्यादा पीछे नहीं हैं. साल 2017 में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड रोहित के ही नाम है. ये दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक मारे हैं. वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज़ भी यही हैं. इन्होने एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उस समय उनके 264 रन रहे थे.

हाल ही में उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. इन्होंने सिर्फ 35गेंदो में शतक बनाया था.

लम्बे छक्के जड़ने का रिकॉर्ड

अब अगर गेल की बात कि जाए तो उन्होंने 320 टी20 मैचों में 20 शतकों की मदद से 11000 से भी अधिक रन बनाए हैं. आईपीएल की तरह ही गेल दुनिय के अलग-अलग क्रिकेट लीग में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खिलाडी हैं.

आपको बता दें कि क्रिस ने रोहित से 7 साल पहले अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. वो उम्र में भी रोहित से 8 साल बडे हैं यानि कि देखा जाए तो रोहित बेहद आसानी से क्रिस के रिकॉर्ड आने वाले समय में तोड़ सकते हैं. क्रिस ने अपने करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज़ के साथ साल 2000 में की थी. वहीं दूसरी ओर रोहित ने इंडियन टीम के साथ 2007 से खेलना शुरु किया था.