ENG | HINDI

पुराने ज़माने में राजाओं को आकर्षित करने के लिए रानियाँ करती थीं ये अनोखे काम!

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स – पुराने ज़माने में एक राजा की कई रानिया हुआ करती थीं, ऐसे में हर रानी यही कोशिश करती थी कि राजा उसकी तरफ ज़्यादा ध्यान दे और उसकी खूबसूरती पर मोहित रहे.

अपनी खूबसूरती और जवानी बनाए रखने के लिए रानिया कई काम करती थी, लेकिन वो आज की तरह कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल नहीं करती थी, बल्कि आयुर्वेदिक चीज़ों का इस्तेमाल करती थीं- पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स.

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स –

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स

१ – बीयर फेसपैक

बीयर बालों के लिए अच्छा होता है ये तो आपने कई बार सुना होगा, मगर बीयर आपकी स्किन के लिए भी उतना ही अच्छा होता है. माना जाता है कि पुराने ज़माने में रानियां सुदंर चेहरे के लिए दूध के पाउडर में अंडे की सफेदी, नींबू का रस और मदिरा यानी बीयर मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाती थीं, जिससे उनकी स्किन नर्म-मुलायम और जवां दिखती थी.

२ – गुलाब जल

रानियां अपने नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालती थी, तो आप गुलाब जल का तो इस्तेमाल कर ही सकती हैं. ये हर जगह आसानी से मिल जाता है और इसकी कीमत भी काफी कम होती है. दिन में दो बार चेहरे पर गुलाब चल लगाने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है. आप चाहें तो नहाने के पानी में भी गुलाब जल मिला सकती हैं.

३ – अखरोट

अखरोट में एंटी एजिंग के गुण होते हैं यानी इसे खाने से चेहरे पर उम्र के निशां नहीं दिखते. रोज़ाना अखरोट खाने पर कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क साफ समझ आएगा. रानियां भी खूब अखरोट खाती थीं, तभी तो उन पर उम्र का असर नहीं दिखता था और बढ़ती उम्र में भी हो राजाओं को मोहित करने में सक्षम थीं. माना जाता है कि राजा और रानी हर रोज़ गाजर और अखरोट का सेवन करते थे जिससे उनका शरीर स्वस्थ और शेप में रहे.

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स

४ – जैतून का तेल

आजकल महिलाओं की एक सबसे बड़ी समस्या है बालों का झरना. इससे बचने के लिए न जाने व क्या-क्या उपाय करती हैं, मगर समस्या है कि खत्म होने का नाम ही नहीं लेती. कहा जाता है पुराने ज़माने में रानियां अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद और जैतून के तेल का इस्तेमाल करती थीं. इससे उनके बाल मज़बूत और चमकदार रहते थे.

५ – इत्र – परफ्यूम

पूरे दिन तरोताज़ा महसूस करने के लिए रानियां नहाने के बाद इत्र ज़रूर लगाती थीं, ताकि जब राजा सामने आएं तो खुशबू से ही उनकी तरफ खींचे चले आएं. इत्र (रोज़ परफ्यूम) उनकी त्वचा को रूखी होने से भी बचाता था.

६ – गधी के दूध से नहाना

सुनकर आपको अजीब लगेगा, लेकिन ये सच है कि रानियां इसी दूध से नहाती थीं. ये दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कहा जाता है कि रानियां गधी के दूध में शहद और जैतून का तेल मिलाकर नहाती थीं, जिससे वो हमेशा जंवा नज़र आती थीं, क्योंकि इस मिश्रण में एंटीएजिंग के गुण होते हैं.

पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स

ये है पुराने ज़माने के कॉस्मेटिक्स – अब आप समझ गए होंगे कि आखिर क्यों प्राचीन काल की रानिया इतनी सुंदर और जवां दिखती थी, उनके चेहरे पर गजब का निखार रहता था. वैसे आप चाहें तो आपको भी रानियों वाला निखार मिल सकता है, बस कॉस्मेटिक्स की बजाय इन घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करें.