ENG | HINDI

धरती के नीचे की इन 8 जगहों के देखकर कहेंगे यही है स्वर्ग

धरती का स्वर्ग

धरती का स्वर्ग – स्वर्ग के सपने हर कोई देखता है, मगर असल में स्वर्ग है कैसा किसी को पता नहीं.

वो है भी या नहीं कौन जाता है. आसमान के स्वर्ग का तो पता नहीं, लेकिन हां, धरती के नीचे स्वर्ग ज़रूरी है. जी नहीं, हम मज़ाक नहीं कर रहें, जब धरती के नीचे मौजूद इन खूबसूरत जगहों को देख लेंगे तो आप भी मान जाएंगे कि वाकई स्वर्ग यही है.

धरती का स्वर्ग –

१ – हैंग सोन डूंग की गुफा, वियतनाम

सोन डूंग दुनिया में अब तक खोजी गई सबसे बड़ी गुफा है. वियतनाम के एक चर्चित राष्ट्रीय उद्यान में स्थित यह गुफा अनुमानतः 20 से 50 लाख साल पुरानी हैं. प्रकृति के किसी अद्भुत अजूबे की तरह नजर आने वाली यह गुफा करीब 5 किलोमीटर लम्बी, 200 मीटर ऊंची और 150 मीटर चौड़ी है.

२ – प्यूर्टो प्रिंसेसा की भूमिगत नदी – फिलीपींस

यह दुनिया की सबसे लम्बी भूमिगत नदी है, जिसकी सैर के लिए आप नौका का सहारा ले सकते हैं. साल 2012 में दुनिया के सात नए अजूबों में शामिल की गई यह भूमिगत नदी फिलीपींस के पलावन द्वीप पर स्थित है.

धरती का स्वर्ग

३ – ओज़ार्क्स कवर्न्स गुफा – अमेरिका

अमेरिका के मिसौरी प्रांत में स्थित इस गुफा को 1880 के दशक में खोजा गया था. यह गुफा एंजेल शॉवर्स के नाम से मशहूर फुहारों के लिए प्रसिद्ध है. इस गुफा की छत से पानी की कई धाराएं केल्साइट के बने बाथटब जैसी आकृति में गिरती हुई दिखती हैं. इस मनमोहक नज़ारे को देखकर ऐसा लगता है मानो आप स्वर्ग के गुसलखाने में आ गए हों, जहां यह खूबसूरत बाथटब आपका इंतज़ार कर रहा है.

धरती का स्वर्ग

४ – सलीना तुरडा – रोमानिया

रोमानिया के ट्रान्सिलवानिया के करीब स्थित नमक की यह खदान साल 1992 में आम पर्यटकों के खोली गई थी. तब से लेकर अब तक करीब 20 लाख पर्यटक अपनी आंखों से इस खूबसूरत खदान को निहार चुके हैं.

धरती का स्वर्ग

५ – रीड फ्लूट गुफा – चीन

अलग-अलग रंगों की रोशनी से सजी लाइमस्टोन की यह गुफा करीब 180 मिलियन साल पुरानी है. इस गुफा को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक जापानी सैनिक के द्वारा खोजा गया था.

धरती का स्वर्ग

६ – स्प्रिंग्ब्रुक पार्क स्थित नेचुरल ब्रिज – ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्षेत्र में ब्रिस्बेन से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस खूबसूरत झरने की धार गुफा की ऊपरी सतह को काटती हुई अपना रास्ता बनाती है. इस पूरी प्रक्रिया से गुफा की छत किसी पुल के आकार में ढलने की वजह से काफी खूबसूरत नजर आती है.

धरती का स्वर्ग

७ – वाइटोमो ग्लोवॉर्म गुफा – न्यूज़ीलैण्ड

ग्लोवॉर्म के नाम से पहचानी जाने वाली यह ख़ास फंगस केवल न्यूज़ीलैण्ड में ही पाई जाती है. ग्लोवॉर्म की मौजूदगी के चलते इस गुफा में हमेशा एक खूबसूरत चमक फैली रहती है.

धरती का स्वर्ग

८ – पोको एंकांटडो – ब्राज़ील

ब्राज़ील की इस खूबसूरत गुफा की जानकारी अधिक लोगों को नहीं है, जिस वजह से इसकी गिनती प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में नहीं की जाती, लेकिन इसके बावजूद, जो लोग खूबसूरत नजारों के बीच सुकून के दो पल बिताना चाहते हैं, वे इस गुफा में आपको नजर आ ही जाएंगे. गुफा में मौजूद नीली झील की खूबसूरती किसी भी व्यक्ति के दिल में जगह बनाने की काबिलियत रखती है. खासतौर पर सूर्योदय के समय इस झील की खूबसूरती देखते ही बनती है.

धरती का स्वर्ग

ये है धरती का स्वर्ग – तो आपको अगर वाकई में जन्नत की सैर करनी है तो जीते जी इन जगहों की सैर कर आईए.