ENG | HINDI

इन महलों को प्राप्त है धरती पर स्वर्ग का दर्जा !

धरती पर स्वर्ग का दर्जा

धरती पर स्वर्ग का दर्जा – दुनियाभर में कई ऐसे महल हैं जहां जाना या घूमना हर किसी सपना होता है।

अक्सर लोगों को दुनिया के सबसे बेहतरीन महलों के बारे में पता नहीं होता और वो उस जगह पर जाने से वंचित हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे महलों के बारे में बताएंगे जो स्वर्ग से कम नहीं हैं। असल मायनों में इन महलों को धरती का स्वर्ग कहा जाता है और इन महलों को हर कोई अपनी जिंदगी में एक ना एक बार जरूर घूमना चाहता है।

आइए आपको बताते हैं कि किन महलों को प्राप्त है धरती पर स्वर्ग का दर्जा और कहां-कहां हैं ये महल।

धरती पर स्वर्ग का दर्जा –

भारत का मैसूर पैलेस:

दुनिया के सबसे शानदार महलों में से एक मैसूर पैलेस दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। इस महल को विलास पैलेस भी कहा जाता है। इस महल में वोड़ेयार्स का सरकारी निवास है। वोड़ेयार्स को मैसूर का पूर्व शाही परिवार भी कहा जाता है। भारत में स्थित इस महल को देखने के लिए दुनियाभर से हर साल करीब 27 लाख पर्यटक आते हैं।

वियना का स्कॉनब्रुन पैलेस:

वियना में स्थिति स्कॉनब्रून को भी दुनिया के सबसे अच्छे और आकर्षक महलों में शुमार किया जाता है। इस महल में करीबन 1,441 कमरे हैं। माना जाता है कि इस महल का निर्माण 1696 से लेकर 1712 के बीच हुआ था और इसे सम्राट लियोपोल्ड ने बनवाया था। इस महल में ही दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर भी है। इस महल को देखने के लिए दुनियाभर से लाखों पयर्टक आते हैं।

धरती पर स्वर्ग का दर्जा

चीन का समर पैलेस:

चीन के बीजिंग में स्थित समर पैलेस की खूबसूरती दुनियाभर में प्रसिद्ध है। लगभग 2.9 स्क्वॉयर किमी. में फैला ये महल दुनिया का सबसे खुबसूरत महल है। महल की सबसे खास बात ये है कि महल का ज्यादातर हिस्सा पानी के बीच में है। नीले रंग के पानी के बीच में बना ये महल पर्यटकों को खूब भाता है।

धरती पर स्वर्ग का दर्जा

इन महलों को प्राप्त है धरती पर स्वर्ग का दर्जा – वैसे तो दुनिायाभर में कई ऐतिहासिक महल हैं लेकिन इन महलों को धरती का सबसे खूबसूरत महल कहा जाता है। माना जाता है कि ये महल इतने खूबसूरत हैं कि जो इन्हें एक बार देख लेता है वो दोबारा यहां आए बिना नहीं रह पाता। इनके अलावा भी फ्रांस के पैलेस ऑफ वर्सेल्स, लंदन का बकिंघम पैलेस, पुर्तगाल का पैना नेशनल पैलेस को भी दुनिया के सबसे खूबसूरत महल माना जाता है। कहा जाता है कि इन महलों को घूमना हर किसी का सपना होता है। ऐसे में अगर आप किसी महल को देखने का मन बना रहे हैं तो जल्दी से अपनी लिस्ट में इन महलों को भी जोड़ लीजिए।

Don't Miss! random posts ..