ENG | HINDI

2018 में फिट रखेंगे आपको ये 5 हेल्‍थ और फिटनेस ऐप्स

हेल्थ और फिटनेस एप्स

हेल्थ और फिटनेस एप्स – एक कहावत है ‘Health is wealth’ और ‘एक स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मन निवास करता है’, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने शरीर के देखभाल करने का वक्त बहुत कम होता है.

ऑफिस से 9-10 घंटे की नौकरी के बाद आमतौर पर लोगों को घर और बिस्तर ही दिखाई देता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं लेकिन रोजाना नहीं जा पाते हैं साथ ही उन्हें जरूरत होती है एक अच्छे ट्रेनर की, जो उनका वर्कआउट अच्छे से करा सके. जो लोग वर्कआउट, योगा या मेडिटेशन नहीं करते हैं उन्हे कम उम्र में ही कई बड़ी बीमारियां घेर लेती हैं. जैसे- बीपी, हार्ट अटैक, कॉलेस्ट्रोल, डिप्रेशन, अनिद्रा आदि. इन बीमारियों को दूर करने के लिये लोग मेडिसिन का सेवन करना शुरु कर देते हैं, जो हमारे शरीर के लिए कभी-कभार नुकसानदेह भी साबित हो जाती है.

ऐसे में आज हम आपको घर बैठे कुछ ऐसे हेल्थ और फिटनेस एप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप एक अच्छे ट्रेनर और प्रॉपर डाइट और अपनी शरीर को फिट करने में इनकी मदद ले सकते हैं.

हेल्थ और फिटनेस एप्स –

Nike Training Club – Workouts & Fitness Plans:

अगर अभी तक आपने केवल एक अच्छे ट्रेनर न होने की वजह से जिम या वर्कआउट नहीं शुरु किया है तो ये एप आपके लिए ही बना है. क्योंकि यह एप आपको एक पर्सनल ट्रेनर की तरह ट्रेन्ड करेगा. इसमें वर्कआउट से लेकर योगा तक के 150 से अधिक तरीके हैं. इस एप में आप अपना शेड्यूल भी सेट कर सकते हो. यहां पर Easy से लेकर high लेवल तक के सभी वर्कआउट एड हैं. आप अपने वजन के अनुसार वर्कआउट चूज कर सकते हो. साथ ही यह एप पॉपुलर एथलीट्स के बारे में बताकर आपको मोटिवेट करता है. आपको बता दें कि इसके वर्कआउट में ज्यादा इक्विपमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती है और निश्चित रूप से, यह गूगल फिट और नाइक + रन क्लब  के साथ सिंक है.

हेल्थ और फिटनेस एप्स

Healthifyme: Weight Loss coach

कई बार लोग जिम और योगा सब करते हैं लेकिन उनका वजन कम नहीं होता है क्योंकि उन्हे प्रॉपर डाइट के बारे में पता नहीं होता है. इसके लिये गूगल प्ले पर एक वेट लॉस एप है Healthifyme Weight Loss coach.  इस एप के जरिए आप अपना वजन 1-3 माह में कम कर सकते हैं. यह एप आपके वजन, ऊंचाई, जेंडर और आपके फिटनेस लक्ष्यों जैसी चीजों को पूछता है. इस जानकारी से यह ऐप प्रत्येक व्‍यक्‍ती को पर्सनल रिकमेंडेशन्स देता हैं. जैसे आपको बताया जाएगा कि आप रोजाना कितना पानी पिएं और आपके वजन के अनुसार आपको कितनी कैलोरी लेनी चाहिए. साथ ही आपको गुड स्टफ और बैड स्टफ के बारे में भी बताया जाएगा..आप इस एप से जुड़े एक्सपर्ट्स और न्यूट्रीशियन से काउंसलिंग ले सकते हैं.

हेल्थ और फिटनेस एप्स

Instant Heart Rate: Heart Rate & Pulse Monitor

आमतौर पर जब आप वर्कआउट या कार्डियो कर रहे होते हैं तो आपकी हार्ट रेट अलग-अलग होते हैं. यह एप आपके हार्ट रेट को ट्रैक करता है. यह पल्स मॉनिटरिंग से लेकर कई तरह के एप्लिकेशन आपको उपलब्ध कराता है. जो कि एक कैमरा सिस्टम के जरिए ट्रैक करता है. यह एप आपको बताता है कि आपने फैट-बर्निंग और कार्डियों के लक्ष्यों के हासिल किया है कि नहीं. इस एप का प्रो-वर्जन 2.99 डॉलर है.

हेल्थ और फिटनेस एप्स

JEFIT: Workout Tracker, Gym Log & Personal Trainer

इस एप में आपको एक पर्सनल ट्रेनर मिलेगा. साथ ही आपको एक्सरसाइज करने के एनिमिटेड ट्यूटोरियल भी मिलेंगे जिनकी मदद से आप देख-देखकर कर वर्कआउट कर सकते हैं. इस एप में आपको 13 सौ से अधिक एक्सरसाइज मिलेंगी. साथ ही फिटनेस प्लान के साथ स्टैंडर्ड फिटनेस ट्रैंकिंग भी है. JEFIT आपके जिम वर्कआउट के लिए वर्कआउट एप्लिकेशन है. इस एप को बिगनर्स से लेकर प्रोफेशनल तक यूज कर सकते हैं. इस एप को आप ऑफलाइन में चला सकते हैं साथ ही यह एप आपको गूगल प्ले पर निशुल्क मिल जाएगा. आप JEFIT के प्रो-वर्जन को 4.99 डॉलर में खरीद सकते हैं.

हेल्थ और फिटनेस एप्स

Fabulous: motivate me!

हेल्थ और फिटनेस एप्स में से यह एप बेस्ट है. इस एप को गूगल प्ले स्टोर द्वारा एप ऑफ द ईयर से भी नवाजा गया है.

यह एप आपको सुबह जल्दी उठने के लिये आपको तरीके बताता है. यह आपके तनाव और अनिद्रा को कम करने के लिये सही भोजन और डाइट चार्ट बताता है. Fabulous एप आपके शरीर में एनर्जी को बूस्ट करने और आपके वजन को कम करके आपको फिट करने के कई तरीकों को बताता है.

हेल्थ और फिटनेस एप्स

तो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आप जल्द से जल्द इन हेल्थ और फिटनेस एप्स को अपने रूटीन में शामिल करेंगे और अपने शरीर को फिट और फाइन बनाएंगे. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. हमें नीचे दिये गए कमेंट् बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें. धन्यवाद! ऐसी ही और रोचक ख़बरों के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Don't Miss! random posts ..