ENG | HINDI

हम भारतीय है दुनिया के मेहनती वर्कर, गर्व से जानिए क्या कहती है ग्लोबल स्टडी

कर्मचारी

मेहनती कर्मचारी – क्या आप हफ्ते के पांच दिन काम करते जबकि आप कम दिन काम करके भी उतनी ही कमाई कर सकते है ?

अगर हाँ तो आप उन्ही 69 प्रतिशत पूरा समय काम करने वाले भारतीयो में से है जो हफ्ते में पांच दिन काम करने की इच्छा रखते है । अभी हाल ही में क्रोनोस इंनकॉपेरिटेड, जो अंतर्राष्ट्रीय मैनेजमेंट कम्पनी है ने अपने एक सर्वे में दावा किया भारत बहुत ही महनेती देश है । इस सर्वे में यू.एस., कनाडा, जर्मनी, मैक्सिको, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम जैसी देशो के बारे में कई अंदरूनी बाते बताई गई है ।

बाकि देशो की स्थिति

कर्मचारी

भारत में जहां 69 प्रतिशत लोग हफ्ते में पांच दिन काम करना पसंद करते है वही मैक्सिको में 43 प्रतिशत लोग ही स्वेच्छा से ऐसा करते हैं इसके बाद नम्बर आता है यू. एस . का जहां 27 प्रतिशत, ऑस्ट्रेलिया में 19 प्रतिशत तो वही फ्रांस की कामकाजी आबादी का सिर्फ 17 प्रतिशत लोग ही हफ्ते में 5 दिन काम करना पसंद करते है ।

हफ्ते में 4 दिन काम करने वाले

कर्मचारी

अगर कमाई वही रहे तो लगभग 34 प्रतिशत यानी एक तिहाई ग्लोबल कर्मचारी हफ्ते में चार दिन में काम करना पसंद करेगें और 20 प्रतिशत हफ्ते सिर्फ तीन दिन ही काम करना पसंद करेगें । वही 35 प्रतिशत प्रतिभागी ने माना की वो कमाई में 20 परसेंट की कटौती के साथ काम करना चाहेगें अगर उन्हे एक दिन अतिरिक्त छुट्टी लेना का विकल्प मिले ।

देश के हिसाब से आकंडे

कर्मचारी

आकंडे में हर देश में वहां की धारणा के हिसाब से बदलाव देखा गया है । 50 प्रतिशत मैक्सिकन कर्मचारी, 43 प्रतिशत भारतीय कर्मचारी और 42 प्रतिशत फ्रांस के कर्मचारियों ने इस बात से सहमत है कि यदि वो कम दिन काम करते है तो उस हिसाब से उनकी वेतन से कुछ राशि काटी जाए । जबकि ऐसी व्यवस्था के प्रति सिर्फ 29 प्रतिशत कनाडा के और 24 प्रतिशत यू. एस. के कर्मचारियों ने सहमति जताई है ।

एक हफ्ते में 40 घंटो से ज़्यादा काम

कर्मचारी

जब बात आती है एक हफ्ते में 40 घंटे से ज़्यादा काम करने की तो यहां बाजी मार ले जाते है यू. एस. में जहां लगभग 49 प्रतिशत प्रतिभागी कर्मचारी 40 घंटे से ज़्यादा काम करते है वही भारतीय इस काम में दूसरे पायेदान पर है हमारे यहां 44 प्रतिशत कर्मचारी ऐसा करते पाए गए, मैक्सिकन 40 प्रतिशत और जर्मनी के 38 प्रतिशत कर्मचारी ऐसा करते है ।

क्या आपके काम आपकी पारिवारिक जिदंगी में दखल करता है ?

कर्मचारी

दिलचस्प बात यह है कि 75 प्रतिशत प्रतिभागियों का ये मानना है कि उनके पास पूरा वक्त होता है अपने काम को करने का , वही 71 प्रतिशत ने ये भी माना कि उनका काम उनकी पर्सनल लाइफ में दखल देता है इसके साथ हर 5 में से 2 कर्मचारी हर हफ्ते में 40 घंटे से ज़्यादा काम करते है ।

इन सबके अलावा इस सर्वे में ये भी पाया गया कि ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के कर्मचारी सबसे ज़्यादा घंटे काम नही करते पर फिर भी उन कर्मचारियों का ये माना है कि उनका काम पूरा करने का समय उन्हे नही मिलता । उम्मीद है कि ये सर्वे उनके काम करने की खामियां उनके सामने ला सकें ।

Article Categories:
विदेश

Don't Miss! random posts ..