ENG | HINDI

मेहनती की जगह आलसी इस एक वजह से हो जाते हैं कामयाब

आलसी लोग

आलसी लोग – दोस्तों अब भले ही बिक गेट्स दुनिया के सबसे आमिरा आदमी नहीं रहे हो लेकिन उनकी कही एक बात आज भी दुनिया भर को याद है और वह की “मुश्किल काम करने के लिए हमेशा आलसी लोग को चुनना चाहिए क्योंकि वह मुश्किल काम को पूरा करने के लिए कैसे ना कैसे आसान तरीका ढूंढ ही निकालेगा.”

अब इस बात में कितनी सचाई है और कितनी नहीं इस बात का सबूत तो दुनिया में सफल और असफल लोगों कि संख्या ही दे सकती है. तो आइए जानते हैं कि दुनिया में आलसी लोग ज्यादा सफल है या मेहनती.

दोस्तों अगर मेहनती लोगों की सफल होने कि संख्या ज्यादा है तो इसमें कोई नई बात नहीं लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि ऐसा नहीं है दरअसल दुनिया में आलसी लोग ज्यादा सफल हैं.

अब इसके पीछे क्या वजह हो सकती है आइए जानते हैं –

हमे हमेशा से सिखाया जाता है कि मेहनत करोगे तो ही सफल बनोगे और इसी बात को हम अपने दिमाग में बिठा लेते हैं और खुद को हमेशा समझाते रहते हैं कि अगर मेहनत करूंगा तो ही सफल बन पाऊंगा. आपने ऐसे बहुत लोगों को देखा होगा जो बहुत ही हार्डवर्क करते हैं पर सेक्सेसफुल नहीं हैं. ऐसा क्यों? क्योंकि वह सिर्फ मेहनत करना हैं बल्कि आलसी लोग काम करने से पहले उसको शॉर्टकट में करने की कोशिश करते हैं.

आप सभी ने बचपन में दो लकडहारे की कहानी सुनी होगी. अगर नहीं सुनी तो आइए आज हम सुना देते हैं.

आलसी लोग

एक समय पर दो लकडहाडे थे जिनमें से एक बेहद मेहनती था तो दूसरा बेहद आलसी. पहला लकडहारा जाते ही शुरू हो जाता है अपने काम में बहुत मेहनत करता है फिर भी वह ज्यादा पैसे नहीं कमा पाता. जबकि दूसरा लकडहारा आलसी होने के कारण ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहता वह पेड़ों को काटने के लिए कुल्हाडी में तेज धार लगवा लेता है और कम मेहनत करके ज्यादा पैसे कमा लेता है. जबकि पहला लकडहारा अपने काम को आसान करने का कोई तरीका ढूंढता ही नहीं वह सिर्फ हार्डवर्क करता है समार्टवर्क नहीं.

आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि दुनिया में जितने भी आविष्कार हुए हैं वह सभी आलस्य के कारण ही हुए हैं.

पहले आपको अगर किसी से बात करनी होती थी तो आपको पहले पत्र लिखना पड़ता था फिर उसे पोस्ट करने जाना पड़ता था. लेकिन किसी आलसी लोग के दिमाग में यह विचार आया होगा कि क्यों यही बैठे-बैठे मैं किसी से बात नहीं कर सकता जिस सोच पर मोबाइल का आविष्कार किया गया. इसके अलावा अन्य आविष्कार जैसे कैलकूलेटर, कम्पयूटर, गाड़ी और आदि का आविष्कार हमारा जीवन आसान बनाने के लिए किया गया था लेकिन इन्होंने हमारा जीवन आसान बनाने के साथ-साथ इसके इंवेंट्रस की तरह हमें भी आलसी बना दिया.

आलसी लोग

दोस्तों आप चाहे जितनी भी मेहनत क्यों ना कर ले अगर आप उसे सही ढंग से सही जगह पर नहीं कर रहे होंगे तो आपको उसका फल पूरी जिंदगी नहीं मिल पाएगा और यही कारण है कि आलसी लोग अपनी मेहनत का वही इस्तेमाल करते हैं जहा बेहद ज्यादा जरूरत हो. भरोसा हार्डवर्क पर नहीं स्मार्टवर्क करने पर करे.

Article Categories:
विशेष