ENG | HINDI

हैप्पी मदर्स डे : माँ है तो हम है, माँ के बिना सारी खुशियां बहुत कम है।

हैप्पी मदर्स डे

हैप्पी मदर्स डे – ‘मां’ यानी की एक ऐसा खूबसूरत रिश्ता जो ज़िदंगी में उजाला लेकर आता है। इस रिश्ते की खूबसूरती के लिए मुनव्वर राणा ने बड़ी ही खूबसूरत बात कही है।

”ऐ अंधेरे! देख ले मुंह तेरा काला हो गया

मां ने आंखें खोल दीं घर में उजाला हो गया”

हैप्पी मदर्स डे

हैप्पी मदर्स डे –

आज मदर्स डे है, ये हम सभी जानते हैं लेकिन अगर असल मायनों में देखा जाए तो मां के लिए कोई दिन मुक़र्रर किया जाए, ये तो मुमकिन ही नहीं है। ये पल, ये दिन, ये साल, ये दुनिया और खुद हम भी सब कुछ मां से ही तो है। मां जिसने तब से हमे संभाले रखा जब इस आसमान के नीचे हमने आंख भी नहीं खोली थी। मां को शुक्रिया कहने के लिए,उनके प्यार की कद्र करने के लिए और उनके लिए अपना प्यार जताने के लिए एक दिन काफी नहीं है या यू कहा जाए कि सारी जिदंगी भी कम है। असल में मां दुनिया को दिया भगवान का सबसे बड़ा तोहफा है। भगवान हर वक्त,हर पल हर इंसान के साथ नहीं रह सकता इसलिए उसने मां बनाई। मां जो अपनी हर सांस के साथ हमारे लिए दुआ मांगती है, जिसकी खुशियां हमसे जुड़ी होती है और हमारा दर्द जिसकी आंखों में आंसू ले आता है।

हैप्पी मदर्स डे

कभी दुआ बनकर,कभी दवा बनकर,कभी प्यार भरा हाथ बनकर तो कभी गुस्से भरी डांट बनकर, मां हर वक्त हमारे साथ है। बचपन भी जब भी खेल खेल में गिर जाया करते थे या आज भी जब भी दर्द में होते है या परेशान होते है तो मुंह से बस एक ही नाम निकलता है ‘मां’

मां वो है जो बचपन से लेकर अब तक हमारी सारी बात समझ लेती है, जब हम खुद भी नहीं जानते कि हम क्या चाहते हैं तब भी मां को पता होता है कि हमें क्या चाहिए।

हैप्पी मदर्स डे

”कुछ नहीं होगा तो आँचल में छुपा लेगी मुझे

माँ कभी सर पे खुली छत नहीं रहने देगी”

हैप्पी मदर्स डे

यही भरोसा होता है जो मां के साथ से मिलता है। जब मां पास होती है तब मिलता है। मां, जो हमारे घर वापिस लौटकर आने तक जागती है, हमारी सलामती की दुआ करती है। अपनी पूरी ज़िदंगी हम पर न्यौछावर करने के बाद भी उफ्फ तक नहीं करती है। इस मदर्स डे वादा कीजिए खुद से कि आप अपने मां के चेहरे की मुस्कान कभी कम नहीं होने देंगे, उसके चेहरे पर थकान आने से पहले उसे सहारा देने के लिए खड़े होंगे।

अपनी मां और उसकी खुशियों की हमेशा फ्रिक कीजिए क्योकि अगर आपकी मां आपसे खुश नहीं है तो आप कितनी भी जतन क्यो ना कर ले भगवान को खुश नहीं कर सकते।

हैप्पी मदर्स डे

हैप्पी मदर्स डे – तो अब जल्दी से जाइए और अगर आपने अभी तक अपनी मम्मी को विश नहीं किया है तो उन्हे  हैप्पी मदर्स डे विश कीजिए। प्यार से गले लगाइए। उनके लिए कुछ अच्छा सा सरप्राइज प्लान कीजिए और बस उन्हे खुश कर दीजिए लेकिन याद रखिए ये खुशी सिर्फ एक दिन के लिए ऐसी ढेरो खुशियो से उनकी झोली उम्र भर के लिए भर दीजिए।