ENG | HINDI

इस मदर डे पर आप अपनी माँ को दीजिये ये सारे उपहार, जिसको लेने के लिए माँ मना कर ही नहीं पाएंगी !

मदर डे

माँ भगवान का दूसरा रूप है.

माँ की हर बात में अपने बच्चे के लिए समर्पण और प्यार होता है.

दुनिया का एक ऐसा संबंध जिसके बिना बच्चा अधुरा रहता है. माँ हर जीव के लिए वरदान है. एक इंसान के लिए सबसे ज्यादा  सुकून और प्यार का एहसास अगर कही मिलता है तो वो है अपनी माँ की गोद.

माँ ने हमे जन्म दिया उनका कभी क़र्ज़ नहीं चुकाया जा सकता. लेकिन उनको हर वक़्त खुश रखकर उसके उस कर्ज को याद रखा जा सकता है.

माँ को हम कुछ भी दे, उसकी ममता के आगे सब कम ही लगता है.

दुनिया का कितना भी महंगा तोहफा क्यों ना दो – माँ बस इतना ही कहेगी –  “’मै  इसका क्या करुँगी तुम अपने लिए कुछ ले लेते”  इसलिए हमे अपनी माँ को कुछ ऐसा तौफा देना चाहिए कि वो मना ना कर पायें.

अगर आप अपने माँ को इस मदर डे पर कुछ इस तरह के तोहफे डे सकते है…

अपनी बुरी आदते छोड़ने का वादा 

एक औरत दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार अपने बच्चे से प्यार करती है. क्योकि वह बच्चा एक औरत को पूरा करता है. एक औरत को माँ की उपाधि और सम्मान दिलाता है. हर माँ चाहती है कि  उसका बच्चा कभी किसी गलत संगत में न पड़े. मां की चिंता अपने बच्चे की बुरी आदतों के कारण होती है. इसलिए इस मदर डे पर आप बुरी आदत को छोड़ कर अपनी माँ को चिंता मुक्त करने का तोहफा डे सकते है.

अपनी माँ को एक गुलाब  फुल का पौधा दें

यह पौधा माँ को हमेशा याद दिलाएगा कि दुनिया में एक पौधा है जिसके सारे फूल माँ की ममता, प्यार, दुलार, डांट और हर उस पल के लिए समर्पित है जो मां ने अपने बच्चे को निस्वार्थ मन से दिया. एक पौधा जो सिर्फ माँ के लिए अपने फूल खिलाता है.

तोहफा

माँ को उनकी जरुरत और पसंद की चीजों का उपहार खरीद कर या बना कर दे सकते हैं. जैसे कि साडी, सलवार, गहने, या घर में माँ के उपयोग की चीजे जिससे माँ का काम कम हो सके या उनको अपने काम में मदद मिल सकते ऐसे किचन की एप्लायंसेज दे सकते है.

अपनी माँ के नाम कुछ सेविंग या एफ डी करा कर  दे सकते हैं ताकि उनको बुरे समय के लिए फानेशियल सपोर्ट रहे.

खाना खिलाएं

अगर आपको खाना बनाना आता है तो उनकी पसंद का खाना बनाकर खिलाये. आपको अगर नहीं आता तो एक दिन उनको आराम देकर कही बहार खाना खिलने ले जाएँ ताकि उनको एक दिन अपने लिए समय मिले.

माँ हमसे दिल से जुड़ी रहती है. माँ से  संबंध भावनात्मक होता है. उसको महंगे सामान देकर कभी खुश नहीं किया जा सकता क्योकि माँ सामान से नहीं प्यार से खुश रहती है. उनके लिए अपने बच्चे का प्यार ही  सब कुछ होता है. इसलिए आप अपनी माँ को सिर्फ और सिर्फ सच्चे दिल से प्यार करें और उनकी भावनाओं को कभी आहात ना करें. यही उनके लिए मदर डे का सबसे अच्छा और सबसे बड़ा तोहफा होगा.

Article Tags:
·
Article Categories:
संबंध