ENG | HINDI

अगर रहते हैं बहुत परेशान तो हनुमान जी की इन फोटो की करें पूजा

चाहे आप कितना भी पैसा क्यों न कम लें, लेकिन उससे आपको सुख और शांति नहीं मिल सकती. सुख और शांति तभी मिलती है जब आप पर भगवान् की अनुकम्पा रहती है. भगवान् की शरण को पूजे बगैर कोई भी इंसान सुखी जीवन नहीं बिता सकता. ऐसा अमूमन देखा गया है कि किसी भी कार्य की शुरुआत में भगवान् को हम याद करते हैं. ठीक इसी तरह मनुष्य जीवन में अगर कोई बाधा है तो उसे भगवान् हनुमान की अराधना से दूर किया जा सकता है. कई बार घर के मुख्य द्वार पर हमें हनुमान की फोटो लगानी पड़ती है. ये इसलिए क्योंकि भगवान् हनुमान हमारी सारी बाधाएं हर लेते हिना उर हमारे परिवार को सुखी जीवन देते हैं.

अगर आप बहुत परेशान रह रहे हैं और लम्बे समय से कुछ अच्छा नहीं हो रहा है तो हमारी मानिए भगवान् हनुमान की आराधना शुरू कर दीजिए. हनुमान जी के कई ऐसे रूप हैं जो आपको अलग अलग तरह की परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं. हर काम के अनुरूप ही हमें उनके अ;लग अलग रूपों की पूजा करनी होती है. आप भी वैसे ही करें और अपने जीवन को सुखी बनाएं.

उत्तरमुखी हनुमान

अगर अपने जीवन को सुखी और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो घर में कुछ समय पर बड़ी पूजा करवाएं. अगर आपसे ऐसा नहीं हो पा रहा है तो घर के उत्तर दिशा में एक मंदिर बनवाएं और उसमें अपने ईश्वर की प्रतिमा रखकर पूजा आराधना करें. देवी देवताओं का स्थान उत्तर दिशा में होता है इसलिए इस दिशा में हनुमान कि मुख वाली तस्वीर कि पूजा करना चाहिए इस तस्वीर को उत्तरमुखी हनुमान कहते है, ऐसी तस्वीर कि पूजा करने से बाधाएं दूर होती है. इस रूप की पूजा करने से आपके जीवन की सारी बाधाएं मिनटों में दूर होंगी. कोशिश करें की पूरे परिवार के साथ इस रूप की पूजा करें.

सूर्य अर्ग हनुमान 

ये एक ऐसी तस्वीर होती है जिसमें हनुमान जी भगवान् सूर्य की पूजा करते दिखाई देते हैं. इस तस्वीर में बजरंगबलि सूर्य देवता कि अराधना कर रहे हों, तथा उन्हें प्रणाम कर रहे हों ऐसी तस्वीर कि पूजा करने से व्यक्ति उन्नति को प्राप्त करता है और सम्मान पाता है. ऐसाकरने से आप दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करेंगे.

साहसी तस्वीर

जिस तस्वीर में हनुमान जी साहस से बहर्पूर दिखाई दें उसकी आराधना करने से आपकी सारी बाधा दूर हो जाएगी.  हनुमान जी साहस, पराक्रम और आत्मविश्वास से औत-प्रोत है ऐसी तस्वीर कि पूजा करना चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति भी अपने कार्य में आगे बढ़ता रहेगा तथा वह भी आत्मविश्वास, साहस, बल से औत-प्रोत रहेगा.

 

ध्यान हनुमान 

भगवान् हनुमान आमतौर पर भगवान् राम का ध्यान करते रहते हैं. उनके मन में राम बसे हैं. जिस तस्वीर में हनूमान जी ध्यान लगाए हुए है ऐसी तस्वीर कि पूजा करने से व्यक्ति अपने मार्ग से कहीं डगमगा नहीं पायेगा तथा वह अपने कार्य में आगे बढ़ता रहेगा.

तो अब से अपने पूरे परिवार के साथ भगवान् हनुमान के इन रूपों की पूजा करें और जीवन में सुख शांति लाएं. इन रूपों को आप अपने घर के मुख्य द्वार से लेकर मंदिर में रखें. इससे बहुत शांति मिलेगी और सारी समस्याओं का अंत हो जाएगा.

Don't Miss! random posts ..