खेल

जानिए कौन है हनुमा विहरी जिसे अचानक से इंग्लैंड दौरे पर टीम का आया बुलावा

हनुमा विहरी – हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम में एक चौका देने वाली वारदात सामने आई, जी हाँ दोस्तों दरअसल इंग्लैंड दौरे पर गई इंडियन टीम को अचानक एक खिलाड़ी को विदेश बुलाना पड़ गया.

अब भला टीम को दौरे के बीच में ऐसी भी क्या जरूरत पड़ गई कि उन्हें सब्सीट्यूट छोड़ कर भारत से एक खिलाड़ी बुलाना पड़ गया.

तो आइए जानते हैं इसके पीछे की पूरी कहानी.

भारतीय क्रिकेट टीम ने जिस खिलाड़ी को इंग्लैंड बुलाया है उस खिलाड़ी का नाम है हनुमा विहारी जो कि इस समय काफी ज्यादा सुर्खियों में बने हुए हैं. आंध्रप्रदेश के चमकते हुए क्रिकेट सितारे हनुमा विहारी का चयन अचानक अंतरराष्ट्रीय भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ है. बता दे कि हनुमा का चयन भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट सीरीज मैच के लिए हुआ है.

तो आइए अब जान लेते हैं आखिर क्या खास बात है इस खिलाड़ी में जो टीम इंडिया को इनकी अचानक इतनी जरूरत पड़ गई –

स्टेट लेवल आंध्रप्रदेश से की थी क्रिकेट खेलने की शुरुआत, 1993 में 13 अक्तूबर को जन्मे हनुमा आंध्रप्रदेश के काकीनाडा शहर के हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत आंध्रप्रदेश से की थी और वह अभी भी वही की रणजीटीम के लिए खेलते हैं.

एक बेहतरीन बैटस्मैन होने के साथ-साथ एक बेहद अच्छे गेंदबाज भी हैं हनुमा, और इस बात को उन्होंने आईपीएल में डाली अपनी पहली गेंद से ही साबित कर दिखाया था, जब उन्होंने उस गेंद से क्रिस गेल जैसे धुरंधर खिलाड़ी को पहली ही बॉल में आउट कर दिया था.

भारतीय टीम के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं हनुमा

हनुमा में ऑलराउंडर होते हुए आईपीएल में एक ऐसा कारनामा कर दिखाया था जिसे आज तक और कोई नहीं कर पाया था, जी हाँ दोस्तों अपने आईपीएल की पहली ही गेंद पर क्रिस गेल जैसे महान खिलाडी का विकेट चटकाना वाक्य एक सराहनीय बात है. उन्होंने ये बेहतरीन कारनामा साल 2013 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ अपना पहला आईपीएलडेब्यू मैच खेलते हुए बेंगलेरू रॉयल चैलेंजर्स की टीम के खिलाफ़ किया था.

ना केवल रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में बल्कि २०१२ में अंडर 19 टीम के सदस्य रहते हुए भी हनुमा ने कई बड़े-बड़े कारनामे कर के दिखाये हैं. आपको बता दे की हनुमा ने जिस साल भारतीय अंडर 19 टीम की तरफ से विश्वकप खेला था उसी वर्ष हमारी इंडियन टीम वह विश्वकप सीरीज जीती भी थी  जिसमे हनुमा का काफी बड़ा हाथ था.

रणजी शतक के बादशाह हैं हनुमा

रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाने वाले हनुमा विहारी ने साल 2017 में ओडिसा के खिलाफ नाबाद रहते हुए रणजी मैच में ये टाइटल अपने नाम किया था. और इतना ही नहीं बल्कि आंध्रप्रदेश जैसी स्टेट में ना जाने कितने बेहतरीन धुरंधर भरे होने के बावजूद भी हनुमा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके आंध्रप्रदेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन हैं. इस साल हनुमा ने 6 मैच में कुल 752 रन बनाए हैं.

तो दोस्तों आपको क्या लगता है क्या भारतीय टीम ने हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ी को सीरीज के बीच में इंग्लैंड दौरे में शामिल करने का फैसला सही लिया?

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago