ENG | HINDI

जानिए कौन है हनुमा विहरी जिसे अचानक से इंग्लैंड दौरे पर टीम का आया बुलावा

हनुमा विहारी

हनुमा विहरी – हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम में एक चौका देने वाली वारदात सामने आई, जी हाँ दोस्तों दरअसल इंग्लैंड दौरे पर गई इंडियन टीम को अचानक एक खिलाड़ी को विदेश बुलाना पड़ गया.

अब भला टीम को दौरे के बीच में ऐसी भी क्या जरूरत पड़ गई कि उन्हें सब्सीट्यूट छोड़ कर भारत से एक खिलाड़ी बुलाना पड़ गया.

तो आइए जानते हैं इसके पीछे की पूरी कहानी.

भारतीय क्रिकेट टीम ने जिस खिलाड़ी को इंग्लैंड बुलाया है उस खिलाड़ी का नाम है हनुमा विहारी जो कि इस समय काफी ज्यादा सुर्खियों में बने हुए हैं. आंध्रप्रदेश के चमकते हुए क्रिकेट सितारे हनुमा विहारी का चयन अचानक अंतरराष्ट्रीय भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ है. बता दे कि हनुमा का चयन भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट सीरीज मैच के लिए हुआ है.

तो आइए अब जान लेते हैं आखिर क्या खास बात है इस खिलाड़ी में जो टीम इंडिया को इनकी अचानक इतनी जरूरत पड़ गई –

स्टेट लेवल आंध्रप्रदेश से की थी क्रिकेट खेलने की शुरुआत, 1993 में 13 अक्तूबर को जन्मे हनुमा आंध्रप्रदेश के काकीनाडा शहर के हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत आंध्रप्रदेश से की थी और वह अभी भी वही की रणजीटीम के लिए खेलते हैं.

हनुमा विहारी

एक बेहतरीन बैटस्मैन होने के साथ-साथ एक बेहद अच्छे गेंदबाज भी हैं हनुमा, और इस बात को उन्होंने आईपीएल में डाली अपनी पहली गेंद से ही साबित कर दिखाया था, जब उन्होंने उस गेंद से क्रिस गेल जैसे धुरंधर खिलाड़ी को पहली ही बॉल में आउट कर दिया था.

भारतीय टीम के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं हनुमा

हनुमा में ऑलराउंडर होते हुए आईपीएल में एक ऐसा कारनामा कर दिखाया था जिसे आज तक और कोई नहीं कर पाया था, जी हाँ दोस्तों अपने आईपीएल की पहली ही गेंद पर क्रिस गेल जैसे महान खिलाडी का विकेट चटकाना वाक्य एक सराहनीय बात है. उन्होंने ये बेहतरीन कारनामा साल 2013 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ अपना पहला आईपीएलडेब्यू मैच खेलते हुए बेंगलेरू रॉयल चैलेंजर्स की टीम के खिलाफ़ किया था.

हनुमा विहारी

ना केवल रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में बल्कि २०१२ में अंडर 19 टीम के सदस्य रहते हुए भी हनुमा ने कई बड़े-बड़े कारनामे कर के दिखाये हैं. आपको बता दे की हनुमा ने जिस साल भारतीय अंडर 19 टीम की तरफ से विश्वकप खेला था उसी वर्ष हमारी इंडियन टीम वह विश्वकप सीरीज जीती भी थी  जिसमे हनुमा का काफी बड़ा हाथ था.

रणजी शतक के बादशाह हैं हनुमा

रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाने वाले हनुमा विहारी ने साल 2017 में ओडिसा के खिलाफ नाबाद रहते हुए रणजी मैच में ये टाइटल अपने नाम किया था. और इतना ही नहीं बल्कि आंध्रप्रदेश जैसी स्टेट में ना जाने कितने बेहतरीन धुरंधर भरे होने के बावजूद भी हनुमा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके आंध्रप्रदेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन हैं. इस साल हनुमा ने 6 मैच में कुल 752 रन बनाए हैं.

तो दोस्तों आपको क्या लगता है क्या भारतीय टीम ने हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ी को सीरीज के बीच में इंग्लैंड दौरे में शामिल करने का फैसला सही लिया?