ENG | HINDI

बाल झड़ रहे हैं तो तुरंत अपनाये ये नुस्खा, नहीं होंगे गंजे

बाल झड़ने की समस्या

आज के तनावग्रस्त जिंदगी में हर कोई बाल झड़ने की समस्या से त्रस्त है.

लाख कोशिशों के बावजूद बालों का झड़ना कम होने का नाम ही नहीं लेता. दिन-ब-दिन हम टकले होने की कगार पर पहुंचने लग जाते हैं. लेकिन आज हम आपको बाल झड़ने की समस्या को जड़ से खत्म करने का ऐसा उपाय बता रहे हैं जिसे जानते तो हर कोई हैं लेकिन उसे अपनाते नहीं.

हम महंगे से महंगे प्रोडक्ट पर पैसे खर्च कर देते हैं जिसका परिणाम हमें कुछ समय तक के लिए तो मिलता है लेकिन परमानेंट नहीं होता. एक निश्चित समय के बाद दुबारा से हम उसी समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं.

सबसे पहले तो हमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जब तक हम किसी भी समस्या को जड़ से खत्म करने की नहीं सोचेंगे तब तक वो समस्या बार-बार हमारे सामने आती रहेगी. इसलिए आवश्यक है कि आप ऐसे उपायों को अपनाएं जो आपको अंदरुनी तौर पर स्वस्थ बनाए. अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो निश्चित रुप से आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान नहीं होंगे.

बाल झड़ने की समस्या दूर करने के लिए 

१ – व्यायाम अवश्य करें –

आप भले ही किसी भी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल क्यों ना करें लेकिन व्यायाम आपके बालों के लिए जितना असरदार होगा उतना कुछ भी नहीं. अगर आप व्यायाम नहीं करते हैं तो आपके शरीर में रक्त संचार सही तरीके से नहीं हो पाता है जिस वजह से बालों के छिद्रों को आवश्यकतानुसार पोषक तत्व नहीं मिलता. इतना तो आप समझ सकते हैं कि अगर आपका रक्त संचार सही तरीके से नहीं हो पाएगा तो रक्त आपके सिर तक सही मात्रा में नहीं पहुंच पाएगा और परिणामत: आपके बाल कमजोर हो जाएंगे और निश्चित रूप से ये झड़ने लगेंगे. एक समय वो भी आ जाएगा जब आप पूरी तरह से टकले हो जाएंगे. तो अगर आप इस बात को समझ गए हों तो अपने बालों को घना, मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट निश्चित रूप से व्यायाम करें.

बालों के झड़ने की समस्या

२ – पानी का अधिक सेवन करें –

पानी से सस्ता और उपयोगी नुस्खा आपको नहीं मिल सकता है. पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही मूल्यवान है. अगर हमें स्वस्थ शरीर चाहिए तो पानी का अधिक से अधिक इस्तेमाल हमें करना ही चाहिए. हममें से ज्यादातर लोग पानी तभी पीते हैं जब हमें प्यास लगती है. लेकिन अगर हमें अपने बालों को झड़ने से बचाना है तो अपनी इस आदत को बदल डालना होगा. अधिक से अधिक पानी का सेवन करना बालों को स्वस्थ बनाने का काम करता है.

बालों के झड़ने की समस्या

३ – विटामिन D बालों को झड़ने से रोकता है –

विटामिन D हमारे बालों को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे हमारे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. विटामिन डी कैल्शियम और आयरन को सोखने का काम करता है. बता दें कि जिन्हें भी आयरन की कमी होगी उन्हें बालों के झड़ने की समस्या निश्चित रूप से होगी. लेकिन जो भी व्यक्ति कम से कम 15 मिनट भी सूर्य की किरणों में अपने आप को रखता है उसे आवश्यकतानुसार विटामिन डी की खुराक प्राप्त हो जाती है लेकिन इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि अधिक गर्मी पड़ने पर अपनी त्वचा और बालों को सूर्य की किरणों से बचाकर ही रखें. क्योंकि तपती धूप स्वास्थ्य लिए नुकसानदेह भी होता है.

बालों के झड़ने की समस्या

४ – पौष्टिक आहार का सेवन करें –

बालों को झड़ने से अगर आप वाकई में बचाना चाहते हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि जंक फूड कम से कम खाएं और पौष्टिक आहार का सेवन अधिक से अधिक करें. क्योंकि तैलीय खाना, डिब्बाबंद खाना, जंक फूड इत्यादि के सेवन से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की काफी कमी होने लगती है और नतीजतन हमें विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन इत्यादि मिल नहीं पाता और ये सब के सब हमारे बालों को पोषण देने का काम करता है. इसलिए आवश्यक है कि बालों की सेहत के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें.

बालों के झड़ने की समस्या

५ – तनाव से खुद को बचाकर रखें –

तनाव हमारे बालों को झड़ने में बहुत मदद करता है. ये ना सिर्फ बालों को झड़ने में सहायक होता है बल्कि तनाव की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लग जाती है. हालांकि आज के तनावग्रस्त जिंदगी में ऐसा कहना जितना आसान है कर पाना उतना ही मुश्किल. लेकिन बावजूद इसके इंसान वो प्राणी है जिसके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं. इसलिए हमेशा पॉजिटिव सोचें और अपने आपको तनाव मुक्त बनाकर रखें. ये आपको हर तरह से स्वस्थ बनाए रखने में मददगार तो होगा ही साथ ही आपके बालों के लिए भी काफी असरकारक होगा.

बालों के झड़ने की समस्या

६ – धूम्रपान और शराब का सेवन ना करें –

धूम्रपान बालों को गिरने में काफी मददगार होता है इससे अथेरोसेलेरोसिस का विकास होने लग जाता है. ऐसी स्थिति में रगों और नसों पर मैल  जमा होने लगती है जो शरीर के रक्त संचार में अवरोध पैदा करने का काम करता है और पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों तक पहुंचने में असमर्थ हो जाते हैं. क्योंकि आपके सिर तक प्रचुर मात्रा में रक्त का संचार नहीं हो पाता जिस वजह से बाल कमजोर होकर झड़ने लग जाते हैं. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों को स्वस्थ बनाए रखना है तो धुम्रपान ना करें. वहीं शराब हमारे शरीर के लिए ज़हर का काम करती है. शराब की वजह से हमारे लिवर को नुकसान पहुंचता है और ये शरीर में ऐसे विषैले तत्वों को जन्म देती है जो कि हमारे बालों के लिए भी नुकसानदेह होते हैं.

बालों के झड़ने की समस्या

इस तरह बाल झड़ने की समस्या दूर कीजिये –  दोस्तों ये ऐसे उपाय हैं जिनके नित्य करते रहने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे. नए बाल आने लग जाएंगे. आपके बाल इतने घने और मुलायम हो जाएंगे कि आपको किसी भी ऐरे-गैरे प्रोडक्ट के इस्तेमाल की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी. क्योंकि आपके बाल अंदरूनी तौर पर स्वस्थ बन जाएंगे.

Don't Miss! random posts ..