ENG | HINDI

इन 5 आसान नुस्खों से आपके झड़ते बालों की समस्या हो जाएगी खत्म !

झड़ते बालों की समस्या

आज के मॉडर्न लाइफस्टाइल में केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने की वजह से ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं.

हालांकि अपने झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने  के लिए वो क्या-क्या नहीं करते हैं. बावजूद इसके बालों का झड़ना जैसे रुकता ही नहीं है.

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो फिर आप इस समस्या को अपने ऊपर हावी ना होने दें बल्कि इन आसान उपायों को आजमाकर अपनी इस समस्या को ही खत्म कर दें.

1- दही

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप खट्टे दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें. फिर 30 मिनट बाद बालों को धो लें. नियमित रुप से ऐसा करने पर झड़ते बालों की समस्या खत्म होने लगेगी.

2- अंडा

अंडे सिर्फ सेहत ही नहीं बनाते बल्कि बालों को भी झड़ने से बचाते हैं इसके लिए दो अंडे ले और इसके सफेद हिस्से को जर्दी से अलग कर लें. इसके बाद सफेद हिस्से को अच्छी तरह से फेंटकर अपने स्कैल्प पर मसाज करें. फिर एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें और उससे आधे घंटे तक अपने सिर को ढककर रखें फिर शैंपू कर लें.

3- आलू

झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आलू को भी कारगर माना जाता है. इसके लिए एक आलू को छिलकर ब्लेंडर में अच्छी तरह से पीस लें, फिर इसमें एक छोटा चम्मच शहद और पानी मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाएं. करीब आधे घंटे बाद यानी इस पेस्ट के पूरी तरह सूखने से पहले ही शैंपू कर लें.

4- ग्रीन टी

ग्रीन टी को सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए 2 ग्रीन टी को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबालें. जब ये ठंडा हो जाए तब इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोकर नॉर्मल पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको खुद-ब-खुद इसका फर्क महसूस होने लगेगा.

 5- नारियल तेल

नारियल तेल को बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. यह तेल बालों को पोषण देने के साथ ही उन्हें झड़ने से भी रोकता है. इसके लिए रात में सोने से पहले एक कटोरी में नारियल तेल लें, उसे हल्का गुनगुना करके अपने बालों और स्कैल्प का मसाज करें, फिर सुबह उठकर बालों को शैंपू से धो लें.

गौरतलब है कि आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए आवश्यक सभी चीजें आपकी किचन में आसानी से मिल जाती हैं और इनका कोई दुष्परिणाम भी नहीं होता है.

 

Don't Miss! random posts ..