ENG | HINDI

इस घरेलु उपाय से हफ्ते भर में बालों का झड़ना हो जाएगा बंद !

बालों का झड़ना

बालों का झड़ना – काले, लंबे और चमकते हुए घने बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. लेकिन आजकल अधिकांश महिलाएं झड़ते और टूटते बालों से परेशान नजर आती हैं. ऐसे में अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए वो कई तरह के तेल और शैंपू तक को आजमाने से नहीं चूकतीं.

महिलाएं मंहगे हेयर प्रोडक्ट्स पर पैसे पानी की तरह बहा देती हैं ताकि किसी भी तरह से उनके झड़ते हुए बालों पर लगाम लग जाए और उन्हें झड़ते बालों की समस्या से निजात मिल सके.

लेकिन कई बार महंगे हेयर प्रोडक्ट्स, तेल और शैंपू बालों की समस्या को रोकने में फेल हो जाते हैं. इन चीजों को इस्तेमाल करने के बावजूद बालों की समस्या जस की तस बनी रहती है.

अगर आप भी बालों का झड़ना की समस्या से परेशान हैं और इसकी रोकथाम के लिए कोई कारगर उपाय चाहती हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं इसका एकदम असरदार उपाय जो आपके  झड़ते बालों की समस्या को सिर्फ एक हफ्ते में कम कर सकता है.

बालों का झड़ना

बालों की समस्या का कारगर इलाज है करी पत्ता

आमतौर पर करी पत्ता का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है लेकिन खाने के स्वाद को बढ़ानेवाले इसी करी पत्ता में छुपा है आपके झड़ते बालों को रोकने का कारगर इलाज.

इसके लिए आपको कुछ करी पत्ते, आधा कप पानी, आधा कप दही और शैंपू की जरूरत पड़ेगी. अब करी पत्तों में पानी मिलाकर इसे बारीक पीसकर इसका पेस्ट बना लीजिए. फिर करी पत्ता के पेस्ट में दही डालकर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

लीजिए आपका बालों को झड़ने से रोकनेवाला खास पेस्ट तैयार हो गया है अब इस मिश्रण को सिर पर लगाकर करीब 20-25 मिनट तक स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें. मसाज करने के बाद इसे कुछ देर तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर बालों को शैंपू लगाकर अच्छी तरह से धो लें.

इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराने से ना सिर्फ आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा बल्कि आपके बाल पहले से ज्यादा मजबूत और घने भी दिखने लगेंगे.

इस तरह बालों का झड़ना कम हो सकता है – गौरतलब है कि झड़ते बालों को रोकनेवाले इस कारगर नुस्खे को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं और बिना किसी खर्चे के झड़ते बालों की समस्या से भी निजात पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..