ENG | HINDI

दिखना है खूबसूरत तो महंगे प्रोडक्ट को कहें बाय और आदतों में करें सुधार 

आदतें जो खूबसूरती निखारती है

आदतें जो खूबसूरती निखारती है – हर इंसान की चाहत होती है कि वो खूबसूरत दिखे। लेकिन ग्लो तो किसी-किसी के चेहरे पर ही दिखता है।

खूबसूरती के मामले में क्या महिलाएं, क्या पुरुष… हर किसी के लिए खूबसूरत दिखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए तो ब्यूटी पार्लर का बिजनेस खूब चलता है। महिला और पुरुष घंटों तक पार्लर में बैठकर फेशिअल करवाते रहते हैं और महंगे प्रोडक्ट्स का यूज़ करते हैं। जबकि बिना पैसे खर्च किए भी सुंदर दिखा जा सकता है।

इसके लिए केवल अपनी आदतों में सुधार करने की जरूरत है।

आदतें जो खूबसूरती निखारती है –

१ – चेहरा दिखता है डल

अगर चेहरे पर अंदर से ग्लो नहीं होगा तो लाख फेशिअल करवाने के बावजूद चेहरे पर ग्लो नहीं आएगा। लेकिन चेहरा डल क्यों दिखता है? इसके बहुत सारे कारण हैं। सही खानपान नहीं होना। सही से सोना नहीं। आऱाम नहीं करना। आदि कई सारे कारणों के वजह से चेहरा डल दिखता है। जबकि आप अपनी आदतों में थोड़ा सा सुधार कर के चेहरे की रौनक वापस पा सकते हैं। इसलिए लिए पैसे भी खर्च करने के लिए जरूरत नहीं होंगे। तो महंगे प्रोडक्ट को कहें बाय और दिखें सुंदर।

आदतें जो खूबसूरती निखारती है

२ – करें नींद पूरी

सुंदर दिखने का सबसे अच्छा उपाय है आराम करना। जब तक चेहरा फ्रेश नहीं दिखेगा चेहरे पर चमक नहीं आएगी। इसलिए खूब सोएं और हमेशा फ्रेश रहें। इस कारण से हर रोज 8 घंटे की नींद पूरी करना जरूरी माना जाता है। अगर काम के कारण किसी दिन आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो काम के बीच-बीच में थोड़ी सी नींद लेते रहें। ध्यान रखें कि आपके काम का असर आपके आंखों पर ना पड़े। आंखें सिकुड़ती हैं तो उनके आसपास झुर्रियां पड़ जाती हैं। इसलिए हमेशा नींद पूरी करें।

३ – खूब पानी पिएं

अगर चाहते हैं कि होंठ काले नहीं दिखे तो खूब पानी पिएं। पानी की कमी की वजह से होंठे सूखे और काले हो जाते हैं। इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं। दिन भर में आठ से दस लीटर पानी पिएं और खुद को डिटॉक्स रखें। चाय पीने की आदत है तो उसे आज ही बंद करें और उसकी जगह दिन में दो बार हर्बल टी पिएं।

४ – एक्सरसाइज करें

खुद को खूबसूरत रखने का बेस्ट उपाय है एक्सरसाइज करना। एक्सरसाइज केवल हेल्दी रहने के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरत रहने के लिए भी की जाती है। एक्सरसाइज करने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी हट जाती है और बल्ड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। जिससे आपके स्किन में ग्लो आता है। इसलिए अगर खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश है तो रोज एक्सरसाइज करें। रोज पंद्रह मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

५ – मीठी चीजों से रहें दूर

मीठी चीजें स्किन की उम्र बढ़ाती है और झुर्रियां जल्दी लाती हैं। इसलिए खूबसूरत दिखने के लिए आज से ही मीठा खाना कम कर दें। इसके अलावा जंक फूड्स से भी दूर रहें।

आदतें जो खूबसूरती निखारती है

६ – ड्रायफ्रूट्स खाएं

ड्रायफ्रूट्स खाने से भी खूबसूरत लग सकते हैं। इससे स्किन हेल्दी रहती है और उसमें ग्लो आता है। इसलिए रोज सुबह शाम ड्राय फ्रूट्स खाएं।

आदतें जो खूबसूरती निखारती है

७ – अंत में, खुलकर हंसें

खूबसूरत दिखने का सबसे बेस्ट फंडा है- खुलकर हंसना। खुलकर हंसने से चेहरे की मांसेपशियों में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। खुलकर हंसने से डबल चिन की भी समस्या कम हो जाती है। डबल चिन हमारी खूबसूरती में ग्रहण लगाती है। इसलिए फेस का फैट कम करने के लिए आज से ही खुलकर हंसना शुरू कर दें।

ये है वो आदतें जो खूबसूरती निखारती है – तो आज से महंगे प्रोडक्ट का यूज़ करना बंद करें और इन आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इससे आप नैचुरल तौर पर खूबसूरत लगेंगे।

Don't Miss! random posts ..