ENG | HINDI

आपकी रोजाना की ये आदतें बन सकती है आपकी मौत का कारण।

आदतें जो बन सकती है मौत का कारण

आदतें जो बन सकती है मौत का कारण – वैसे तो जिंदगी और मौत ऊपर वाले के हाथ है और जो भी जीव इस दुनिया में पैदा हुआ है वो एक न एक दिन मरेगा जरूर, तो कहने का मतलब यही है कि हमारे पैदा होने से पहले ही हमारी मौत की तारीख तय हो जाती है।

अब लोगों का कहना है कि जब मरने के लिए ही हम पैदा हुए है तो जिंदगी से इतना डरना क्यों? लेकिन हम आपको बता दें कि इंसान का डरना भी जरूरी है क्योंकि कभी-कभी आपका निडर होना भी जानलेवा साबित हो सकता है और ऐसी मौत प्राकृतिक नही मानी जा सकती है। आज हम आपको ऐसी ही आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी असमय मौत का कारण बन सकती है।

इसलिए आपको इन आदतों से आपको थोड़ा डरने और सावधान रहने की जरूरत है।

तो आइये जानते है वो कौनसी आदतें जो बन सकती है मौत का कारण –

आदतें जो बन सकती है मौत का कारण –

१ – छींक को रोकने की आदत-

जो लोग छींक को रोक लेते है उन लोगों को अपनी इस आदत को जल्द ही सुधार लेना चाहिए क्योंकि छींक का आना एक शारीरिक क्रिया है। लेकिन अगर छींक को रोक लिया जाए तो आपके शरीर और दिमाग की नसें फट सकती है इसलिए छींक को कभी नही रोके।

२ – धूम्रपान की आदत-

धूम्रपान वैसे तो जानलेवा है ही लेकिन आपकी ये आदत आपके साथ औरो की जान भी ले सकती है। जी हाँ अगर आप पेट्रोल भरवाते समय अपनी इस खराब आदत का प्रदर्शन करते है तो पेट्रोलियम जैसा अति ज्वलनशील पदार्थ तुरंत ही आग पकड़ लेता है जिससे आग लगने के साथ ही विस्फोट भी हो सकता है। इससे आपकी जान तो जायेगी ही लेकिन आप दूसरों की जान भी ले सकते हो।

३ – सेल्फी लेने की आदत-

आजकल लोगों में एक नई आदत भी आ गई है सेल्फी लेने की। लेकिन क्या आप जानते है कि सेल्फी लेने की इस आदत से दुनिया में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। दरअसल सेल्फी के चक्कर में लोग जान को जोखिम में डाल देते है जिसका नतीजा ये हुआ है कि अब तक कई लोग सेल्फी के लिए जान दे चुके है।

आदतें जो बन सकती है मौत का कारण

४ – चार्ज लगे हुए फोन से बात करना-

कई लोगों की आदत होती है कि वे फोन को चार्ज में लगाकर ही घंटों तक बात करते रहते है। लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी ये आदत आपकी जान ले सकती है। दरअसल चार्ज में लगा हुआ फोन बहुत गरम रहता है, और अगर इस दौरान शॉर्ट सर्किट या चार्जर में कोई खराबी हो गई तो मोबाइल में ब्लास्ट हो सकता है जो आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

आदतें जो बन सकती है मौत का कारण

५ – हेलमेट न पहनने की आदत-

भारत जैसे बड़े देश में हर साल हजारों लोग एक्सिडेंट में सिर्फ इस वजह से अपनी जान से हाथ धो बैठते है क्योंकि उन्होंने हेलमेट नही पहना होता है। अगर आप में भी हेलमेट नही पहनने की आदत है तो आप बिल्कुल भी सुरक्षित नही है क्योंकि बिना हेलमेट के आपकी जान भी जा सकती है।

आदतें जो बन सकती है मौत का कारण

ये है वो आदतें जो बन सकती है मौत का कारण – कुछ जानलेवा आदतें जिनको समय रहते आपको सुधार लेना चाहिए नही तो आपकी मौत का कारण आपकी कोई आदत भी हो सकती है।

Don't Miss! random posts ..