ENG | HINDI

वक्त से पहले हो जाएंगे बूढ़े, अगर आपने नहीं छोड़ी खानपान की ये 5 आदतें !

आदतें जो समय से पहले बुढा बनाती है

आदतें जो समय से पहले बुढा बनाती है – आज के मॉडर्न लाइफ स्टाइल के चलते अधिकांश लोग लाइफस्टाइल से होनेवाली बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. इतना ही नहींआधुनिकता की चकाचौंध में लोगों के खानपान में भी काफी बदलाव आया है.

यही वजह है कि अधिकांश लोग जाने-अंजाने में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उन्हें बीमार करने के साथ ही समय से पहले बुढ़ापे का शिकार भी बना सकती हैं.

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो समय से पहले बुढ़ापे का शिकार होना चाहेगा. इसलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं खानपान की 5 ऐसी आदतें जो समय से पहले बुढा बनाती है –

आदतें जो समय से पहले बुढा बनाती है –

1 – नमक

अधिकांश लोगों के खाने में नमक की मात्रा सामान्य से अधिक होती है. जो व्यक्ति को समय से पहले बुढ़ापे का शिकार बना सकता है. आपको बता दें कि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से ना सिर्फ ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है बल्कि इससे वजन भी बढ़ता है. ज्यादा नमक खाने से कार्डियोवस्कुलर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए अपने खाने में नमक की मात्रा को नियंत्रित रखने की कोशिश करें.

2 – शक्कर

यूं तो शक्कर व्यक्ति के शरीर का एक अभिन्न अंग है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है. आपको बता दें कि शक्कर प्रोटीन के साथ मिलकर एडवांस ग्लाइकेशन इंड प्रोडक्ट बनाती है जो अक्सर डीजनरेटिव डिजीज का कारक बनता है. जिससे व्यक्ति अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा दिखने लगता है इसलिए अपने खाने में शक्कर की मात्रा को कम करने में ही भलाई है.

अल्कोहल

जो लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं वो समय से पहले बुढ़ापे के शिकार हो सकते हैं, क्योंकि अल्कोहल सीधे लिवर और उसकी कार्यशैली को प्रभावित करता है. अल्कोहल का नियमित रुप से सेवन करने से हानिकारक पदार्थ शरीर के भीतर ही रह जाते हैं जिससे त्वचा में झुर्रियां मुहांसे होने लगते हैं और चेहरे की चमक खत्म होने लगती है. इसके साथ ही आंखों के नीचे काले धब्बे आ जाते हैं.

कैफीन

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करनेवाले लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है जिससे आप समय से पहले बूढ़े हो सकते हैं. चाय,कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन अधिक मात्रा में पाई जाती है और इसके सेवन से शरीर में पानी की मात्रा घटती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां व पीलापन नज़र आने लगता है. इसके साथ ही आपकी नींद प्रभावित हो सकती है जिसके चलते चेहरे पर समय से पहले बुढ़ापा दिखने लगता है. इसलिए कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन जितना हो सके उतना कम करें.

कार्बोहाईड्रेट

इसमें कोई दो राय नहीं है कि कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी होते हैं और इससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. एक तरफ जिन कार्बोहाईड्रेट में प्रोटीन, फाइबर और फैट मिले होते हैं वो आसानी से पच जाते हैं वहीं दूसरी तरफ सरल कार्बोहाइडेट ब्लड में शुगर की मात्रा को बहुत तेजी से बढ़ाते हैं जिससे हमारी उम्र बढ़ने की रफ्तार और तेज हो जाती है और चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लगती हैं.

आदतें जो समय से पहले बुढा बनाती है – अगर आप समय से पहले बुढ़ापे के शिकार नहीं होना चाहते हैं तो फिर आपको समय रहते इन आदतों को छोड़कर खानपान के सही तरीके को अपना लेना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..