ENG | HINDI

बहुत गंदी है आपकी ये 7 आदतें जिन्हें छोड़ने में ही है आपकी भलाई !

रोजमर्रा की जीवनशैली में हमारी कई ऐसी आदतें शामिल हैं जो कई बार हमारे लिए ही मुसीबत का कारण भी बन सकती हैं. हमारी छोटी-छोटी आदतें ही हमें बीमार भी कर सकती हैं.

हमें ये सब भले ही सामान्य लगता है लेकिन कई बार इन्हीं आदतों के चलते बीमारी फैलानेवाले बैक्टीरिया हमारे संपर्क में आ जाते हैं जो हमे स्वास्थ्य से संबंधी समस्याए दे जाते हैं.

आइए आज हम आपको ऐसी ही 7 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको भले ही सामान्य लगती हैं लेकिन असल में वो आपकी खराब आदतें हैं जिन्हें बदल देने में ही भलाई है.

1- टॉयलेट में फोन का उपयोग

आज अधिकांश लोग अपने स्मार्टफोन से एक सेकेंड की भी दूरी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं इसलिए वो टॉयलेट या बाथरुम में भी अपने साथ अपना फोन ले जाते हैं. लेकिन बाथरुम या टॉयलेट में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. टॉयलेट सीट, हैंडल, सिंक और टैप पर बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मोबाइल स्क्रिन पर चिपक जाते हैं और कई बीमारियों की वजह बन जाते हैं.

2- घर में जूते पहनकर जाना

कई लोग अक्सर जब भी बाहर से घर आते हैं तो जूते घर से बाहर उतारने के बजाय उसे पहनकर ही अंदर आ जाते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते हैं कि उनके जूतों के साथ कई बीमारियां भी घर के अंदर आ जाती हैं. जूते घर के अंदर अपने साथ बैक्टीरिया लेकर आते हैं जिससे डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है.

3- टीवी रिमोट साफ ना करना

हालांकि लोग अपने पूरे घर की साफ-सफाई तो अच्छे से कर लेते हैं लेकिन उनका ध्यान टीवी रिमोट की सफाई पर नहीं जाता है. बहुत ज्यादा समय तक टीवी रिमोट का इस्तेमाल करने से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे मूत्रमार्ग का इंफेक्शन और आंतों के रोग जैसी समस्या हो सकती है.

4- नाखून चबाने की आदत

आज भी अधिकांश लोग खाली समय में नाखून चबाने लगते हैं. ऐसी हरकत वो टाइमपास के लिए नहीं बल्कि अपनी आदत से मजबूर होकर करते हैं. नाखून चबाने में उन्हें तो मजा आता है लेकिन उनकी यही आदत सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकती है. नाखून चबाने से उसमें मौजूद गंदगी पेट में जाती है जिससे पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

5- दूसरे के ईयरफोन का इस्तेमाल

आजकल हर दूसरा शख्स अपने कानों में ईयरफोन लगाकर अपने स्मार्टफोन से गाने सुनते हुए अपने आप में मस्त रहता है. अगर आपको भी दूसरों के ईयरफोन को इस्तेमाल करने की आदत है तो इस आदत को तुरंत बदल देने में ही आपकी भलाई है क्योंकि दूसरों का ईयरफोन इस्तेमाल करने से कानों में फंगल इंफेक्शन का खतरा होता है.

6- हैंडबैग को साफ न करना

महिलाएं जब भी घर से निकलती हैं तो अपने हैंडबैग या पर्स को साथ लेकर ही निकलती हैं लेकिन वो शायद ही उसकी साफ-सफाई पर ध्यान देती हों. अगर आप भी लंबे समय तक अपने हैंडबैग की सफाई नहीं करती हैं तो इस आदत को बदलने में ही भलाई है. हैंडबैग और पर्स के लगातार हाथों से संपर्क में रहने के चलते उसमें बीमारियों को फैलाने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं.

 

7- स्पंज को गंदा रखने की आदत

घर के बर्तनों की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले स्पंज की सफाई की तरफ शायद ही कोई ध्यान देता हो. अगर आप अपने बर्तनों को चमकाने वाले स्पंज की सफाई को नजरअंदाज करते हैं तो फिर आप बीमार भी हो सकते हैं. स्पंज से आने वाले बैक्टीरिया से बचने के लिए स्पंज को हर महीने बदलते रहना चाहिए. स्पंज से बर्तन साफ करते समय गर्म पानी इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए.

गौरतलब है कि ये रोजमर्रा की ऐसी सामान्य आदते हैं जिनसे अधिकांश लोग प्रभावित हैं. लेकिन यही सामान्य सी आदतें स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकती हैं इसलिए इन आदतों से तौबा कर लेने में ही भलाई है.

Don't Miss! random posts ..