ENG | HINDI

विज्ञान के अनुसार ये आदतें आपके आक‍र्षण को कर देंगी कम

शारीरिक भाषा

शारीरिक भाषा – आपकी पर्सनैलिटी के बारे में आपके हाव-भाव भी बहुत कुछ कह जाते हैं। बोलने से पहले शारीरिक भाषा बहुत कुछ कह जाती है। इसी वजह से शारीरिक भाषा मुख्‍य कारक है जिससे दूसरे लोग हमारी पर्सनैलिटी के बारे में अंदाज़ा लगा लेते हैं।

हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और इसके लिए ना जाने हम क्‍या-क्‍या करते हैं लेकिन आपको बता दें कि कोई भी जतन आपका फेल हो जाएगा अगर आपमें ये आदते हैं तो। जी हां, कहते हैं कि इन आदतों को रखने वाले लोगों को आकर्षण कम होता जाता है।

तो चलिए जानते हैं कि आपकी शारीरिक भाषा से जुड़ी वो कौन-सी आदतें हैं जो आपके आकर्षण को कम कर रही हैं।

शारीरिक भाषा का मतलब –

  • जब आप किसी के सामने अपने दोनों हाथों को पीछे करके पकड़े हुए हो तो ये दूसरों को एक मजबूत नकारात्‍मक संकेत देता है। इस मुद्रा में हम तब खड़े होते हैं जब हम मूडी या गुस्‍से में होते हैं। आप जितनी मजबूती से हाथ पकड़कर खड़े रहेंगें लोगों को उतना ज्‍यादा ही आपके बारे में नकारात्‍मक विचार आएंगें।
  • एंकल्‍स को क्रॉस करने का मतलब है कि हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं उस पर हमें पूरी तरह से विश्‍वास नहीं है। अगर आप कुछ बोलते हुए जेब में हाथ डाल लेते हैं तो आपकी बात बहुत कम ही लोग सुनेंगें। अमूमन लोग इसका मतलब से निकालते हैं कि आप अपनी चिंता छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

  • अगर आप किसी से परेशान हो जाते हैं या उसे भगाना चाहते हैं तो आप अपने दोनों हाथों को बांधकर बैठ जाते हैं। सामने वाले को इससे आपके बारे में नकारात्‍म्‍क संकेत मिलता है।
  • झुक कर बैठने वाले लोगों के बारे में भी आसपास के लोग गलत विचार बना लेते हैं। यह इंगित करता है कि आप असहाय, आत्‍म जागरूक और अपने जीन से असंतुष्‍ट हैं।
  • कुछ लोगों के चेहरे पर हर वक्‍त मुस्‍कान रहती है और कई बार लोग इसे कटाक्ष समझ लेते हैं। अगर आप ईमानदार हैं तो खुलकर हंसे और इसमें संकोच ना करें। इस तरह आप कई दोस्‍त भी बना पाएंगें।

अगर आप भी अब तक इन आदतों को फॉलो करते आए हैं तो अब सुधर जाएं क्‍योंकि आपकी ये छोटी-छोटी आदतें आपका भविष्‍य बिगाड़ सकती हैं। इन छोटी-छोटी बातों की वजह से आगे चलकर आपकी सोशल लाइफ खराब हो सकती है।

आप भी जानते ही होंगें कि हमारे हाव-भाव, बैठने का तरीका और बोलने का तरीका हमारी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ बयां कर देता है। अगर आप किसी को इंप्रेस करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्‍यान रखें क्‍योंकि ये आदतें आपको कम आक‍र्षक बना सकती हैं। आपकी इन आदतों को देखकर सामने वाले को आपके बारे में नकारात्‍मक विचार आएंगें और इससे आपके आकर्षण में कमी आ सकती है।

अब तो आप समझ गए शारीरिक भाषा का मतलब – अपने आकर्षण को बढ़ाने के लिए आपको क्‍या करना है और किन बातों का ध्‍यान रखना है। अब आगे से जब भी किसी जरूरी काम या मीटिंग के लिए जाएं तो इन बातों के बारे में ध्‍यान रखें वरना लोग आपके बारे में गलत सोच सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..