ENG | HINDI

जानिए 1 अक्टूबर से बदले इन नियमों का आपकी ज़िदगी पर क्या होगा असर?

नियमों में बदलाव

नियमों में बदलाव – आजकल सरकार हर महीने कुछ न कुछ नियम बदलती रहती है.

आज नए महीने की शुरुआत के साथ ही आपकी ज़िंदगी में काम आने वाली बहुत सी चीज़ों से जुड़े नियम बदल गए हैं. कुछ बदलाव आपके लिए फायदेमंद है तो कुछ नुकसानदायक. इन नियमों में बदलाव का आप पर क्या असर होगा, चलिए हम बताते हैं.

नियमों में बदलाव –

ब्याज दर में बदलाव

सेविंग करने वालों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए छोटी बचत पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. सुकन्या समृद्धि स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) और पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम्स पर पहले से 0.40 फीसदी तक ज्यादा ब्याज मिलेगा.

चुनावों के लिए चंदा

अब से आप किसी भी राजनीतिक पार्टी को चंदा देने के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड खरीद सकेंगे. 10 दिनों तक इन बॉन्ड की बिक्री की जाएगी. ये राजनीतिक पार्टियों के लिए फायदेमंद रहेगा.

ऑनलाइन शॉपिंग होगी महंगी

गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) के तहत अब टीडीएस और टीसीएस  के प्रावधान लागू हो जाएंगे. ई-कॉमर्स कंपनियों को TCS के कलेक्शन के लिए उन सभी राज्यों में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जहां उसके सप्लायर मौजूद हैं. इसकी वजह से ऑनलाइन चीज़ें महंगी हो जाएगी.

लोन हुआ महंगा

यदि आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. पंजाब नैशनल बैंक ने छोटी और लंबी अवधि के लोन पर एमसीएलआर दरों में 0.2 फीसदी तक बढ़ोतरी की है. जिससे पीएनबी से ऑटो और पर्सनल लोन लेना महंगा हो सकता है.

गैस सिलेंडर हुआ महंगा

पेट्रोल डीज़ल के बाद अब सरकार ने घरेलू सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ा दी है. सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. यानी अब सब्सिडी गैस सिलेंडर 499 रुपए 51 पैसे के बजाए 502 रुपए 40 पैसे का मिलेगा. इसके साथ ही बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए की बढ़ोतरी हुई है.

कॉल ड्रॉप पर देना होगा जुर्माना

अगर आप भी कॉल ड्रॉप से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, अब कॉल ड्रॉप होने पर मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों को जुर्माना देना होगा. पिछले कुछ समय से कॉल ड्रॉप की समस्या से लोग काफी परेशान थे, जिसे देखते हुए ट्राई ने मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों के लिए नियम सख्त कर दिए है.

सरकार के कुछ नियमों में बदलाव से वाकई लोगों को फायदा होगा, लेकिन महंगाई से उन्हें राहत मिलती नहीं दिख रही. हाल ही में सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं. ऐसे में देखना ये है कि चुनावी साल में बीजेपी आम जनता को महंगाई से राहत दिलाने के लिए और क्या कदम उठाती है.

Don't Miss! random posts ..