ENG | HINDI

10 रुपए में लॉन्‍च हुई योगी थाली में क्‍या है खास

योगी थाली

भारत के उत्तर प्रदेश के सीएम आदित्‍यनाथ योगी अपने राज्‍य के विकास के लिए आए दिन कुछ ना कुछ नया करते रहते हैं। अब योगी जी के राज में प्रदेश के लोगों के लिए योगी थाली लॉन्‍च की गई है।

जी नहीं, ये थाली केजरीवाल की थाली जैसे झूठे सपने नहीं दिखा रही है बल्कि इसे सच में लोगों तक पहुंचाया गया है।

आइए जानते हैं कि यूपी के सीएम की योगी थाली में आपको क्‍या-क्‍या मिलेगा।

अम्‍मा कैंटीन

कुछ साल पहले तमिलनाडु की सीएम जयललिता न अम्‍मा कैंटीन की शुरुआत की थी। इस कैंटीन को लोगों ने बहुत पसंद किया था। इस थाली में बहुत कम पैसों में गरीबों को भोजन दिया गया था। इसी की तर्ज पर कई अन्‍यराज्‍यों में कैंटीन की शुरुआत की गई थी। अब कुछ ऐसा यूपी में भी होने जा रहा है।

योगी थाली

योगी ने नहीं बनाई है थाली

आपको बता दें कि इस थाली को यूपी की सरकार द्वारा नहीं बल्कि यूपी के इलाहाबाद शहर में दिलीप कुमार उर्फ काके नाम के व्‍यक्‍ति ने शुरु किया है। वो अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के जिला अध्‍यक्ष हैं।

दिलीप कुमार ने इस थाली को यूपी के सीएम योगी जी का नाम दिया है। दिव्‍यांग, गरीब और जरूरतमंद लोग एवं साधु-संत आदि फ्री में इस थाली का खाना खा सकते हैं। बाकी लोगों को इस थाली के लिए 10 रुपए खर्च करने पड़ेंगें। इस थाली के बारे में दिलीप कुमार का कहना है कि ‘हम चाहते हैं कि किसी को भी भूखे पेट ना सोना पड़े’।

क्‍या-क्‍या होगा थाली में

आपको योगी थाली में दाल, चावल एक सब्‍जी और दो तंदूरी रोटी या चार कचौडी, अचार और सलाद मिलेगा। हर कोई दिलीप कुमार के इस नेक काम की तारीफ कर रहा है।

योगी थाली

इस थाली से गरीब लोगों को बहुत मदद मिलेगी और उन लोगों को भूखे पेट सोना नहीं पड़ेगा। हालांकि, अगर आप भी इस योजना को आगे बढ़ाना चाहते हैं और अपनी तरफ से गरीबों की मदद में कोई योगदान देना चाहते हैं तो दिलीप कुमार की मदद कर सकते हैं।

इस योगी थाली के बारे में मेयर ने कहा है कि योगी जी के नाम पर शुरु की गई यह पहली योजना है। इस योजना से जहां कुछ लोगों को पूरी थाली भोजन तक नसीब नहीं हो पाता है वहां ये थाली आसानी से भरपेट भोजन दे पाएगी।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि इस योजना को इलाहाबाद के एक नेक आदमी ने शुरु किया है इसलिए ये थाली बस इलाहाबाद में ही मिलेगी। राज्‍य के लोगों के साथ-साथ जनता भी इस नेक कार्य की सराहना कर रही है। जो लोग दो वक्‍त की रोटी के लिए पैसा नहीं जुटा पाते थे उनके लिए ये उम्‍मीद की किरण बन कर आई है।

हो सकता है कि इस योगी थाली से सीएम योगी को चुनावों में भी फायदा मिल जाए। साल 2019 में चुनाव होने वाले हैं और मोदी जी द्वारा लगातार बढ़ रही महंगाई को देखकर तो यही लग रहा है कि बीजेपी दोबारा नहीं आ पाएगी। ऐसे में देखते हैं कि योगी जी की सरकार बन पाएगी या नहीं।।

Article Categories:
भारत

Don't Miss! random posts ..