ENG | HINDI

दुनिया के 5 ऐसे देश जिन पर है सबसे ज्यादा कर्ज

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज – दोस्तों क्या कभी आपने सुना है की कोई देश भी कर्ज में डूबा हुआ हो सकता है, अगर नहीं तो बता दे की ठीक किसी व्यक्ति की ही तरह दुनिया का कोई भी देश कर्जा ले सकता है और उसे वापिस ना देने की सजा के तौर पर निलाम भी किया जा सकता है.

देशों के बीच कर्ज के लेन देन के सभी नियम वर्ल्ड बैंक द्वारा बनाए गए हैं. जिनके अनुसार कोई देश कर्ज अगर लेता है तो उसे ब्याज दरों के हिसाब से उसे वापिस भी लौटाना पड़ता है. यह प्रक्रिया पुरी तरह से एक साधारण बैंक लोन की ही तरह है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति पैसे ले तो उसे ब्याज के साथ-साथ मूल एक बताए गए समय लौटाना होता है.

तो चलिए अब बताते हैं की आखिर इस वर्ल्ड बैंक कर्ज के देशों को क्या-क्या फायदे होते और नुकसान होते हैं.

यदि कोई देश अपनी बुनियाद मजबूत करना चाहता है तो वह वर्ल्ड बैंक के जरिए अन्य देशों से कर्ज ले सकता है और अपने देश को इक्नॉमिकली मजबूत कर उसे आगे चल कर लौटा सकता है. लेकिन अगर वह देश ऐसा नहीं कर पाता है तो वह देश और उसके देश वासी कर्ज देने वाले देश के गुलाम बन जाते हैं.

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज – बता दे की इस लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर देश तक शामिल हैं –

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज –

१. जापान

जापान विश्व का सबसे शक्तिशाली और आधुनिक देश माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है की यह आधुनिक देश बहुत बड़े कर्जे में डूबा हुआ है. जापान पर कुल ८.८ लाख करोड़ डॉलर का कर्ज है. अगर इसका अंदाजा लगाया जाए तो जापान अपनी जीडीपी से करीब २६४ गुना ज्यादा कर्ज में डूबा हुआ है.

 देश जिन पर है ज्यादा कर्ज

२. ग्रीस

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है यूरोपियनकंट्रीग्रीस का, ग्रीस पर कुल ३५,२७० करोड़ डॉलर का कर्ज है यानी अपनी जीडीपी से १७३ फीसदी ज्यादा. एक पल को जापान के अपना कर्जा चुकाने के आसार फिर भी नजर आते हैं लेकिन ग्रीस के लिए यह उम्मीद काफी कम है. 

 देश जिन पर है ज्यादा कर्ज

३. ईटली

इस लिस्ट में तीसरी कंट्री भी एक यूरोपियनकंट्री ही है, जिसका नाम इटली है . बता दे की इटली पर अपनी जीडीपी से १३४ गुना ज्यादा कर्ज है, जिसका मतलब है की ईटली को वर्ल्ड बैंक को लगभग २.४१ करोड़ रुपए चुकाने होंगे.

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज 

४. जमैका

एक अरबी देश होने के बावजूद भी जमैका काफी ज्यादा कर्जे में डूबा हुआ है. बता दे की यह देश कैरेबियन देशों में सबसे ज्यादा कर्जदार देश है जिसपर करीब २ लाख करोड़ डॉलर का कर्ज है. जमैका विश्व का सबसे धीमी गति से ग्रोथ करने वाला विकासशील देश है.

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज 

५. लेबनान

लेबनान एक ऐसा देश है जिसपर कर्जा कम होने की बजाय बढ़ता ही चला जा रहा है. लेबनान पर ६९०० करोड़ डॉलर का कर्ज है जो की उसकी जीडीपी से करीब 132 फीसदी ज्यादा है.

देश जिन पर है ज्यादा कर्ज

ये है देश जिन पर है ज्यादा कर्ज – क्या आप जानते हैं की विश्व में कई और ऐसे देश हैं जो अपने आप से कई गुना ज्यादा कर्जे में डूबे हुए हैं. इन देशों को अपनी जीडीपी से 100 गुना ज्यादा कर्जा चुकाना है. जिसे अगर उन्होंने नहीं भरा तो शायद उनकी निलामी तक कर दी जाए.

 

Don't Miss! random posts ..