ENG | HINDI

अब Google पर सर्च हिस्ट्री डिलीट करने होगा और आसान

Google सर्च हिस्ट्री

Google सर्च हिस्ट्री – ये खबर शायद आपके लिए खुशखबरी हो सकती है। क्योकि अगर आप गूगल पर कुछ ऐसा देखते है, जोकि आप नहीं चाहते कि उसका पता किसी अन्य व्यक्ति को लगे। या फिर आप अपनी ही गूगल सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते है, तो यह खबर पक्का आपको अच्छी लगेगी।

दरअसल इस खबर के मुताबकि अब Google सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलिट करना अब आसान हो गया है।

आखिर क्या नया है, गूगल के इस नए टूल में

दरअसल दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने एक ऐसा नया गूगल टूल लॉंज किया है, जिसके जरिए गूगल यूजर्स अपनी ब्राउिंजग हिस्ट्री को डिलिट कर सकते हैं। इतना ही नहीं गूगल के इस नए टूल के मुताबिक यूजर्स अपनी ब्राउिंजग हिस्ट्री सर्च करने के दौरान ही डिलिट कर सकते हैं। यह गूगल टूल मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर काम करेगा। बता दे कि गूगल ने इसका नया अपडेशन वर्जन इसी हफ्ते ही जारी किया है। तो वहीं दूसरी ओर यह गूगल टूल का यह अपडेट वर्जन ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए अगले हफ्ते तक गूगल द्वारा उपल्बध कराया जायेगा।

Google सर्च हिस्ट्री

इस नए गूगल टूल के माध्यम से इसे यूज करने वाले सभी लोग ना सिर्फ अपनी रिसेंट सर्च ऐक्टिविटी का ब्यौरा ले सकते है बल्कि साथ ही वह अपनी पूरी हिस्ट्री को एक साथ तुरन्त डिलिट भी कर सकते हैं। इसी के साथ यूजर्स को उनके गूगल अकाउंट के साथ सबसे रिलिवेंट प्राइवेसी कंटोल का क्विक एक्सेस  टूल भी प्रोवाइड कराया जायेगा। जो इस टूल को उनके लिए और अधिक फायदेमंद बनाता है।

आपको याद दिला दे कि इस टूल के आने से पहले आपकों गूगल पर अपने सर्च हिस्ट्री, रिव्यू या डाटा को मैनेज करने से पहले अपने गूगल अकाउंट पर जा कर वहां पूरी जांच पड़ताल और खोजबीन करनी पड़ती थी, लेकिन इस टूल के आ जाने के बाद से अब आप गूगल यूज करने की शुरूआत से ही उस पर अपना कंट्रोल कर सकते हैं।

Google सर्च हिस्ट्री

अपने इस नए गूगल टूल के लॉज के बाद अब गूगल कंपनी एक और नए फीचर को लॉज करने की तैयारी में जुट गई हैं, जिसके मुताबिक आप अपनी प्राइवेसी पर भी अब पूरे तरीकें से अपनी पकड़ बना सकते हैं। इतना ही नहीं इस नए टूल के मुताबिक आप गूगल सर्च या रीड के दौरान आने वालें ऐड यानि विग्यापनों पर भी आप अपनी पसंद के मुताबिक कंटोल कर सकते हैं।

Google सर्च हिस्ट्री – गूगल ने अपने इस लॉज के साथ ही यह भी बताया कि जल्द ही वह गूगल मैप्स के साथ भी कई गूगल प्रॉडक्ट्स का विस्तार करने वाला है। गूगल में लगातार आ रहे इन नए-नए फीचर, टूल और अपडेशन्स के जरिए जहां एक ओर लोगों का जन जीवन और अधिक आसान हो रहा है, वहीं दूसरी ओर लोग लगातार इसके आदि भी बनते जा रहे है। कहते है ना अगर किसी चीज के सौ फायदें हो, तो उसका कहीं ना कहीं एक नुकसान तो जरूर होता है

कुछ ऐसा ही हाल है गूगल की देन इन नए-नए टूल का भी…

जिनकी बदौलत आज इंसानों में इंसानों से कम और फोन, कंप्यूटर, गैजेट्स, मशीनों आदि से लगावा लगातार बढ़ता जा रहा है।