ENG | HINDI

Google में अगर सर्च करेंगे ये चीजें तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा !

जेल की हवा

जेल की हवा – विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल आज हर किसी की जरूरत बन चुका है.

आज के समय में Google ने अपना वो मुकाम हासिल कर लिया है, कि हर कोई आंख बंद कर इस पर भरोसा करता है. जो कहीं नहीं मिलेगा वो Google के पास मौजूद है. लेकिन दोस्तों आपको सचेत होने की भी आवश्यकता है, कि आप क्या सर्च कर रहे हैं. कुछ चीजें ऐसी है जिसे अगर आप Google में सर्च करेंगे, तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

इसलिए गलती से भी आप Google में इन चीजों को सर्च ना हीं करें तो बेहतर है वरना a जेल की हवा खानी पड़ सकती है –

आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

१ – आपराधिक और संदिग्ध चीजें

कई बार ऐसा होता है कि हम Google पर बिना मतलब की चीजों को भी सर्च करते रहते हैं. और इसीमें कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी संदिग्ध गिरोह की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं. या फिर ये जानना चाहते हैं कि आत्महत्या करने के अच्छे तरीके कौन से हैं. या फिर बम बनाने की विधि इत्यादि जैसी कोई भी संदेश चीजों को अगर आप सर्च करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप साइबर सेल की नजर में आ सकते हैं. क्योंकि साइबर सेल की नजर ऐसे लोगों पर हमेशा टिकी हुई रहती है. तो आज से, बल्कि अभी से इस बात का खास ध्यान रखें कि ऐसे किसी भी संदिग्ध चीजों की जानकारी Google में प्राप्त करने की कोशिश ना करें. नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

२ – ईमेल लॉगइन करने से बचें

दोस्तों, अगर आप किसी इमेल को लॉगइन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि Google के पास सर्च इंजन है जिससे वह आपकी पहचान कर सकता है. कंपनी के पास सभी व्यक्ति की सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटा बेस मौजूद रहता है. ऐसे में हो सकता है कि जानकारी लीक हो जाए. दोस्तों आपने कभी ध्यान दिया हो कि ऐसे में विज्ञापन भी भेजे जाते हैं. ध्यान रखें कि पर्सनल ईमेल, ईमेल लॉगइन को भी Google पर सर्च करने से बचें. ऐसा नहीं करने पर आपके अकाउंट हैक हो सकते हैं. और संभवत: पासवर्ड भी लीक हो जाए. एक सर्वे के अनुसार विश्व भर में सबसे अधिक हैकिंग ईमेल हैक होने के कारण ही होते हैं. इसकी कई शिकायतें साइबर सेल में भी की जा चुकी है.

३ – अपनी लोकेशन सर्च ना करें

अगर Google पर आप अपने लोकेशन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ये आपके लिए परेशानी में डालने वाला बन सकता है. क्योंकि ऐसा करने से कोई आपकी उम्र, आपकी लोकेशन या फिर अन्य जानकारियों की प्राप्ति बहुत ही आसानी से कर सकता है. यहां तक कि गूगल के द्वारा भी आपके लोकेशन का उपयोग किया जा सकता है. और ऐसा करने से आपकी प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है.

 ४ – अपनी पहचान जानने की कोशिश ना करें

चुकी Google के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटा बेस मौजूद रहता है और बार-बार अगर आप अपनी पहचान जानने की कोशिश करते हैं, तो इसके लीक होने का खतरा बढ़ जाता है. ध्यान रखें कि  हैकर्स को हर वक्त इस बात का इंतजार रहता है कि उन्हें कौन सी चीज हैक करने के लिए मिल जाए. इसलिए Google पर अपनी पहचान सर्च करने की कोशिश ना ही करें तो बेहतर है.

५ – दवाइयों को सर्च करने से बचें

दोस्तों, कई लोगों की आदत होती है कि वे हर बात की जानकारी की तह तक पहुंचना चाहते हैं. और Google उनके लिए सबसे आसान उपाय होता है जानकारी जुटाने का. इसलिए अगर आप Google पर मेडिसिन के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, तो इससे भी आपको बचना हीं चाहिए. क्योंकि सर्च के डाटा को तीसरे पार्टी को ट्रांसफर किया जाता है. जिसके बाद आपको उस दवाई से रिलेटेड बीमारियों और ट्रीटमेंट से जुड़ें विज्ञापन दिखाए जाने लग जाते हैं. यहां तक कि इन जानकारियों को क्रिमिनल वेबसाइट्स पर भी शेयर कर दिए जाते हैं. जिसे अन्य कई स्कैम में उपयोग किया जाता है.

६ – असुरक्षा संबंधित जानकारी

अगर आप असुरक्षा से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी पाना चाहते हैं और Google पर सर्च करते हैं, तो आपको उससे जुड़े विज्ञापन दिखाने शुरू हो जाएंगे. इससे आप ये समझ जाएंगे कि इंटरनेट पर हर पल आपको कोई ऐसा है जो फॉलो करने में लगा हुआ है. तो अगर आप इस तरह के विज्ञापनों से खुद को बचाकर रखना चाहते हैं, तो Google पर इस तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च ना हीं करें तो बेहतर है.

इस तरह से सर्च करने से जेल की हवा खानी पड़ सकती है.  इन खास बातों का बेहद ध्यान रखें. ताकि आपकी पर्सनल लाइफ आपकी पर्सनल हीं रहे. और आप फालतू के किसी उलझन में फंसे बिना अपनी जिंदगी को आसानी से और सुकून से जी सकें. आज भले हीं विज्ञान ने कितनी भी तरक्की क्यों न कर ली हो. हमारे लिए सारी सुख-सुविधाएं क्यों ना मौजूद हो गई हो. लेकिन ये सुविधाएं कहीं ना कहीं हमें बड़ी परेशानी में भी डालने का सबब बन सकती है. तो इन सब से खुद को बचाए रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें और खुश रहें, मस्त रहें.

Don't Miss! random posts ..