ENG | HINDI

हिस्ट्री डिलीट करने पर भी यहाँ से निकल आएगा पूरा डाटा !

ब्राउजिंग हिस्ट्री

ब्राउजिंग हिस्ट्री – आज की एंड्रॉएड से भरी दुनिया में हम सभी के लिए यह स्‍मार्टफोन सबसे बड़ी जरूरत बन गया है.

हम अपने दिनभर का सारा काम इसमें सेव करते हैं. हेल्थ से रिलेटेड एप्स, पर्सनल फ़ोटोज़, गानेऔर यहां तक कि अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री भी. आपको बता देंकि एंड्रॅाएड को गूगल ने साल 2012 में खरीद लिया था जिसके बाद से कम्पनी ने इसके सॉफ्टवेयर में कई फेर-बदल किए हैं जिसमें गूगल ने अपनी कई इन्बिल्ट एप एंड्रॉएड स्मार्टफ़ोन में इंस्टॉल की.

उसके बाद से जब कभी कोई भी कंज्यूमर एक नया एंड्रॉएड फ़ोन खरीदता है तो उसे गूगल की कई एप्स जैसे गूगल प्ले स्टोर, गूगल मैप्स, गूगल डोक्यूमेंट्स, गूगल मेल, गूगल फ़ोटोज़ और यहां तक कि गूगल क्रोम ब्राउज़र पहले से ही फोन में इंस्टॉल मिलती हैं. इस तरह अपनी एप्स को पहले से ही इंस्टॉल करके देने में गूगल को कई गुना मुनाफा भी हुआ है.

ब्राउजिंग हिस्ट्री

गूगल की यह सभी एप्स हर एंड्रॉएड यूज़र की जरूरत बन गई हैं. जैसे कि गूगल मेल से आप कहीं भी कभी भी मेल भेज सकते हैं और उन्‍हें पढ सकते हैं. गूगल फ़ोटोज की बात करें तो ये एक ऐसी एप है जो आपकी सभी फ़ोटोज का बैकअप रखती है.

गूगक प्ले स्टोर से आप अन्य एप्स इंस्टॉल कर सकते हैं और गूगल क्रोम से आप इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं. तो अब बात आई इंटरनेट ब्राउंजिंग हिस्ट्री की कि आखिर गूगल क्रोम में से ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट करने के बाद भी वो कहां सेव रह जाती हैं और क्या कोई वहां तक आपके अलावा जा सकता है और आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री चैक करता है?

तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे बचें इस झंझट से –

दरअसल, गूगल क्रोम या गूगल की किसी भी एप में आप जो भी सेव करते हैं वो डायरेक्ट आपकी गूगल मेल आइडी से जुड़ जाता है और वहां की हिस्ट्री के ड्राइव में शो हो जाता है. अब यदि आप गूगल फ़ोटोज़ में अपनी कोई भी फ़ोटो का बैकअप लेते हैं तो वो सीधा आपकी जी-मेल आइडी में रिफ्लेक्ट होजाती है.

ठीक इसी तरह जब आप गूगल क्रोम में कुछ भी सर्च करते हैं तो वो आपकी जी-मेल आईडी में रिफ्लेक्ट हो जाता है. आप गूगल क्रोम की हिस्ट्री या गूगल क्रोम एप में जाकर अपनी पूरी हिस्‍ट्री डिलीट कर सकते हैं लेकिन आपको बता देंकि गूगल ने एक ऐसी वेबसाइट बनाई है जहां आपकी की गई सभी एक्टिविटीज़ सेव हो जाती हैं. जैसे कि गूगल फ़ोटोज, गूगल क्रोम हिस्ट्री, एप स्टोर से आपने क्या डाउनलोड किया है और अन्य गूगल एप्स से कनेक्टेड कार्य यहां सेव होजाते हैं.

गूगल की इस वेबसाइट का नाम है myactivity.google.com, इस वेबसाइट के बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है और ये वेबसाइट केवल आपके जी-मेल अकाउंट से ही ओपन होगी. लेकिन यदि आपका फोन गलती से आपके किसी फैमली मेम्बर, दोस्त या चोरी होजाता है तो वो बेहद आसानी से आपके फ़ोन की ब्राउजिंग हिस्ट्री देख सकते हैं यानि की आपने यूट्यूब पर क्या सर्च किया था या आप किसी विषय के बारे में इंटरनेट पर रिसर्च कर रहे थे, ये सब कुछ वो जान सकता हैऔर आप यहां से चाहते हुए भी हिस्ट्री नहीं मिटा सकते.

Don't Miss! random posts ..