ENG | HINDI

Google News ऐप यूजर्स की बढ़ी तादाद, एक दिन में खर्च होता हैं 24GB डेटा

Google News

इन दिनों  Google news पर लगातार नए नए यूजर्स का बग आ रहा है, जिससे जहां एक ओर लोग देश-विदेश में हो रही घटनाओं और नए नए अन्य कई तरह के बदवालों की खबर मिलती है।

लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं, जिसकी वजह से यूजर्स इस पर काफी ज्यादा वक्त बिताते है। वहीं दूसरी ओर इसके कई नुकासान भी अब सामने आ रहे हैं। जिसके मुताबिक यूजर्स का ज्यादा डेटा Google news पर खत्म होता है। जहां एक ओर लोगों को ये ऐप पसंद आ रही है, वहीं दूसरी ओर लोग इसके कारण स्मार्टफोन का डेटा बड़ी स्पीड से खत्म होने की शिकायत भी कर रहे हैं।

Google News

खबरों की माने तो एक रिपोर्ट के मुताबिक कई यूजर्स तो इसी साल के मई-जून के दौरान से Google news ऐप की इस समस्या से परेशान है। यूजर्स का कहना है कि Google news का ये एप बहुत अधिक डेटा की खपत कर रहा है, जिसे लेकर वह काफी परेशान है।

गौरतलब है कि अमेरिकी टेक्नॉलॉजी न्यूज वेबसाइड ‘द वर्ज’ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट की माने तो कई Google news ऐप यूजर्स ने तो ‘गूगल न्यूज हैल्प प्लेटफॉर्म’ पर इस मामले में रिपोर्ट भी दर्ज कराई है। परेशान यूजर्स ने  गूगल न्यूज हैल्प प्लेट फॉर्म पर कई दर्जनों पोस्ट कर अपनी परेशानी जताते हुए समाधान की माग भी की है। लोगों का कहना है कि बीते जून माह से ही वह इस समस्या से जूझ रहे हैं, लेकिन अब तक उनकी समस्या का कोई निवारण नहीं हुआ है।

Google News

वहीं इस मामले पर एक्सपर्स का मानना है कि शायद  Google news का यह ऐप किसी बग का शिकार हो रहा है। तो वहीं दूसरी ओर गूगल लोगों को लगातार इस समस्या से परेशान होता देख तो रहा है, लेकिन अभी भी इसका कोई भई समाधान नहीं ढ़ूंढ पाया है। इतना ही नहीं ‘द वर्ज’ के रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही यूजर्स Download Via वाई-फाई ऑन करते हैं, वैसे ही उनके मोबाइल डेटा की खपत और तेजी से होने लगती है। यूजर्स का यह भी कहना है कि कई बार तो बिना उनकी जानकारी के यह 12 से लेकर 24 जीबी तक के डेटा की खपत कर जाता है।

‘द वर्ज’ के रीडर ‘जैच डॉउडल’ ने अपने  Google news ऐप को लेकर अपना अनुभव जाहिर करते हुए कहा है कि गूगल न्यूज ऐप लगातार यूजर्स की जानकारी के बिना उनका डाटा यूज कर रहा है। उन्होंने एक फोन का स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए कहा है कि इस ऐप ने मेरे फोन में 12 जीबी डाटा का उपयोग किया है, वो भी तब जब मैं सोया हुआ था… इस दौरान मैने अपना वाई-फाई भी डिस्कनेक्ट कर रखा था। इससे मुझे 75 अमेरिकी डॉलर यानि लगभग 5500 रूपये ओवर चार्जेस भी देने पड़े हैं।

इस मामले में जांच कर रहे एक्सपर्टस का कहना है कि  Google news ऐप की इस समस्या से बचने के लिए या तो आप इस ऐप को ही डिलीट कर दे या फिर अपने एंड्रोयड फोन के बैकग्राउंड डेटा को डिसेबल कर दे।