ENG | HINDI

शेयर मार्केट से अच्छा इसमें कीजिए निवेश होगा बेहतर फायदा

गोल्ड में निवेश

गोल्ड में निवेश – अक्सर हमारे मन में सवाल आता है कि हमारा आज है तो जरुरी नहीं कल भी अच्छा हो ।

जिसके लिए हम सोचते हैं कि अगर बेहतर इनवेस्ट प्लान होगा तो भविष्य तो सेफ रहेगा ही साथ ही आज भी बेहतर बनेगा । वैसे तो मार्केट हजारोंइनवेस्ट स्कीम है ।

फिर चाहे वो इंशोरेंस पॉलीसी हो या फिर बॉन्ड । आजकल अच्छे रिटर्नस के लिए बहुत सारे लोग म्युचअल फन्डस और शेयर मार्केट में भी पैसा इनवेस्ट करते हैं । शेयर मार्केट को किस्मत का बाजार आप मान सकते है । क्योंकि कई बार एक्सपर्ट भी शेयर मार्केट को समझ नहीं पाते ।

ऐसे में एक आम आदमी के लिए शेयर मार्केट में पैसा लगना काफी खतरे भरा होता है ।

हालांकि इसमें बेहतर रिटर्न मिलते है । लेकिन रोजाना आ रहे बदलाव के चलते नुकसान भी काफी उठाना पड़ता है । खासतौर पर भारत जैसे देश में जहां रोजाना की राजनीतिक गतिविधियां और सरकारी योजनाएं शेयर मार्केट पर बहुत प्रभाव डालती है । अभी कुछ दिनों पहले  देश का वित्तय बजट पेश किया गया था।

जिसे पहले वित्त बजट में खास बदलावों की उम्मीद के चलते कई लोगों ने शेयर बाजार में पैसा लगाया । वहीं पिछले कुछ वक्त में भारत में विदेशी निवेश भी काफी बढा है लेकिन बजट में म्युचअल फंडस और दूसरी इनवेस्टमेंट पर टैक्स लग जाने के कारण शेयर बाजार में काफी गिरावट देखने को मिली । जिसके चलते शेयर मार्केट को करोड़ों का नुकसान पहुंचा । और आने वाले वक्त में भी शेयर बाजार में कोई गिरावट आएगी या तेजी से उछाल आएगा ये कहना काफी मुश्किल है । जिस वजह से एक्सपर्ट की राय है कि अभी कुछ वक्त तक शेयर मार्केट से निवेश से बचें तो ही अच्छा होगा । लेकिन फिर कहां निवेश करें । एकसपर्ट के मुताबिक अगर आप इस वक्त गोल्ड में निवेश करते है तो आने वाले महीनों में आपको बहतेर रिटर्न मिलने की संभावना है । जिसे ये आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है ।

दरअसल एकसपर्टस का कहना है कि हाल ही में हुई गिरावट के बाद शेयर मार्केट में इस वक्त निवेश घाटे का सौदा हो सकता है ।

गोल्ड में निवेश

इसलिए जहां तक है कम से कम 31 मार्च तक निवेशकों को शेयर बाजार में नए शेयर में इंवेस्ट  या फिर म्युचअल फंडस करने से बचना चाहिए । और जिन लोगों ने निवेश कर दिया है । वो इस वक्त मजधार में खड़े है जहां से उनकी नैया पर भी लग सकती है । और वो डूब भी सकतें । एक्सपर्टस के मुताबिक अगर किसी को इस वक्त निवेश करना है तो उसे गोल्ड में निवेश करना चाहिए क्योंकि गोल्ड की कीमतों में रोज उछाल देखने को मिल रहे है । और रिपोर्टस के मुताबिक गोल्ड की कीमत मार्च के अंत तक प्रति  32 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकती है ।

इस वक्त भी गोल्ड की कीमत 31, 269 रुपये प्रति 10 ग्राम है ।

गोल्ड में निवेश

आपको बता दें पिछले साल 6 दिसंबर 2017 को गोल्ड के दाम 2623 रुपये प्रति ग्राम था। जो 15दिंसबर 2017 तक गिरकर 2500 रुपये प्रति ग्राम गया था । हालाकिं इसके बाद 20 दिसंबर 2017 को गोल्ड की 2602 रुपये प्रति ग्राम था जिसके बाद इसमें गिरावट देखने को नहीं मिली जिस वजह से अनुमान लगाया जा रहा है अगले दो महीने तक इसके दामों में गिरावट नहीं आ सकती । हालांकि गोल्ड, शेयर्स, या फिर म्युचअल फंडस की कीमतों में बदलाव मार्केट की डिमांड और सप्लाई, सरकारी नीतियों में बदलाव और राजनीतिक गतिविधियों से प्राभवित है जिस वजह से यकीनन ये कहना कि इनके दाम नहीं गिरेगें इसका दावा एकसपर्ट भी नहीं करतें । इसलिए गोल्ड में निवेश से पहले मार्केट का हाल जरुर जान लें ।

Don't Miss! random posts ..